World Music Day Essay In Hindi & English | PDF Download

World Music Day Essay In Hindi

विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को 120 से अधिक देशों में मनाया जाता है, जिसमें इसका मूल देश फ्रांस भी शामिल है, जहां इसे शौकिया और पेशेवर संगीतकारों दोनों को सम्मानित करने के लिए Mus फेटे डे ला म्यूजिक ’का अर्थ“ संगीत का त्योहार ”के रूप में जाना जाता है। संगीत के माध्यम से शांति को बढ़ावा देने और सद्भावना फैलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। कई संगीतकार और अन्य संगठन इस दिन को पार्कों, ट्रेन स्टेशनों, संग्रहालयों और विभिन्न अन्य सार्वजनिक स्थानों पर संगीत कार्यक्रम आयोजित करके मनाते हैं। विश्व संगीत दिवस अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, लक्समबर्ग, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, कोस्टा रिका, चीन, भारत, लेबनान और कई अन्य देशों में पूरे विश्व में मनाया जाता है।

इसलिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल World Music Day मनाया जाता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से विश्व संगीत  दिवस पर speech essay in hindi, Short essay देने जा रहे है जिन्हे आप  in punjabi, in English में भी देख सकते है ।

विश्व संगीत दिवस निबंध हिंदी में

संगीत के बिना एक दुनिया को बहुतों से कोई मतलब नहीं होगा, क्योंकि यह हर चीज की कल्पना और जीवन को उड़ान देती है। युवा से बूढ़े तक, सभी संगीत सुनने का आनंद लेते हैं चाहे वह जैज़, रॉक और रोल, देश, लोक, ब्लूज़ या भारी धातु हो। 21 जून तक, जिसे विश्व संगीत दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है, हम इस दिन की उत्पत्ति और अब तक की यात्रा पर नज़र डालते हैं। इसके अलावा पढ़ें – विश्व शरणार्थी दिवस 2020: इस वर्ष के लिए इतिहास और दिन का महत्व और थीम

Fête de la Musique के साथ-साथ विश्व संगीत दिवस के रूप में जाना जाता है, यह फ्रांस में उत्पन्न हुआ था और पहली बार 21 जून, 1982 को पेरिस में आयोजित किया गया था। यह दिन भी होता है जब गर्मियों की संक्रांति, वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है।

1981 के अक्टूबर में, फ्रांस के संस्कृति मंत्री जैक लैंग ने संगीत और नृत्य के निदेशक के रूप में मौरिस फ़्ल्यूरेट को नियुक्त किया और दोनों ने संगीतकारों को एक साथ खेलने के लिए सड़कों पर लाने की योजना की कल्पना की। और इसलिए 21 जून, 1982 को, पेरिस में पहला फाइट डे ला म्यूजिक हुआ, जिसमें फ्रांस भर के हजारों नागरिक खेलने के लिए आए थे।

यह कार्यक्रम इतना लोकप्रिय हो गया कि यह दुनिया भर में फैल गया और इसे भारत सहित 120 से अधिक देशों ने अपनाया। यह दिन आमतौर पर संगीतकारों द्वारा मनाया जाता है जो सड़कों, पार्कों, स्टेडियमों और थिएटरों में अपने वाद्य यंत्र बजाते हैं। नि: शुल्क संगीत कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जहां संगीतकार मनोरंजन और मनोरंजन के लिए खेलते हैं न कि पैसों के लिए।

विश्व संगीत दिवस क्यों मनाया जाता है:

दिन को दो तरह से संगीत को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था, पहला शौकिया और पेशेवर संगीतकारों को सड़कों पर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करना और दूसरा इसलिए कि कई मुफ्त संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, और संगीत की सभी शैलियों को जनता के लिए सुलभ बनाया जाता है।

विश्व संगीत दिवस की शुरुआत 1980 के दशक में फ्रांस में हुई थी, लेकिन पहली बार अमेरिकी कलाकार जोएल कोहेन ने 1976 में ग्रीष्मकालीन संक्रांति को चिह्नित करने का प्रस्ताव दिया था।

World Music Day History

  • अक्टूबर 1981 में, फ्रांस के संस्कृति मंत्री जैक लैंग ने संगीत और नृत्य के निदेशक के रूप में मौरिस फ़्ल्यूरेट को नियुक्त किया। दोनों ने एक घटना की कल्पना की, जो सभी संगीतकारों को शौकिया और अनुभवी – रचनात्मक रूप से खुद को व्यक्त करने की अनुमति देगा।
  • पहला विश्व संगीत दिवस या फेटे डे ला मस्क 21 जून, 1982 को हुआ – उत्तर गोलार्ध में साल की गर्मियों की संक्रांति। देर रात तक पूरे फ्रांस में हजारों नागरिक इस पहल में भाग लेने के लिए निकले। यह बाद में फ्रांस में एक राष्ट्रीय अवकाश का हिस्सा बन गया।
  • वर्षों से, विश्व संगीत दिवस दुनिया भर से नए संगीत रुझानों और संगीत का पता लगाने के लिए विकसित हुआ है, और पारंपरिक संगीत को पुनर्जीवित करता है।
  • Fete de la Musique एक “घटना” के रूप में विकसित हुआ है, जो 120 से अधिक देशों के दर्शकों की खुशी के लिए पूरी दुनिया के संगीतकारों को जुटाता है, जो यूरोपीय देशों से शुरू होता है, “फ्रांस के संस्कृति मंत्रालय ने कहा। फ्रांस दिन को चिह्नित करने के लिए कई संगीत समारोहों की मेजबानी करता है।

संगीत सुनने के लाभ

  • संगीत आपको खुश करता है
  • संगीत रनिंग परफॉर्मेंस को बढ़ाता है
  • संगीत तनाव कम करता है और स्वास्थ्य में सुधार करता है
  • संगीत आपको बेहतर नींद में मदद करता है
  • अवसाद को कम करता है
  • संगीत सीखने और याददाश्त को मजबूत करता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *