Essay in Hindi - निबंध Hindi Lekh

लॉकडाउन पर निबंध – Essay on Lockdown in Hindi

Essay on Lockdown in Hindi

जैसा कि कोविद -19 ने भारत पर एक मजबूत पकड़ बना ली है, केंद्र और राज्य के अधिकारी कोशिश कर रहे हैं और प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए काम कर रहे हैं। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, कोविद -19 ने देश में 562 से अधिक लोगों को प्रभावित किया है, जिसमें दस मारे गए हैं।

इंडियन सेंटर फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने यह सुनिश्चित किया है कि वायरस अभी भी संचरण के चरण 2 में है, जिसका अर्थ है कि अभी स्थानीय प्रसारण का कोई सबूत नहीं है। जैसे-जैसे मामले बढ़ते जा रहे हैं, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिनों के लिए पूर्ण रूप से तालाबंदी की घोषणा की है और स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राज्यों को अस्पतालों में कोरोनोवायरस रोगियों का विशेष रूप से इलाज करने की आवश्यकता होगी।

लॉकडाउन क्या है? – What Is Lockdown

लॉकडाउन एक आपातकालीन प्रोटोकॉल है जो लोगों को किसी दिए गए क्षेत्र को छोड़ने से रोकता है। एक पूर्ण लॉकडाउन का मतलब होगा कि आपको वहां रहना चाहिए जहां आप नहीं हैं और किसी इमारत या दिए गए क्षेत्र से बाहर निकलें या प्रवेश न करें।

यह परिदृश्य आमतौर पर आवश्यक आपूर्ति, किराने की दुकानों, फार्मेसियों और बैंकों को लोगों की सेवा जारी रखने की अनुमति देता है। सभी गैर-जरूरी गतिविधियां पूरी अवधि के लिए बंद रहती हैं।

भारत, इस समय पूर्ण लॉकडाउन के अधीन नहीं है। हालांकि, कुछ राज्यों पर गंभीर यात्रा प्रतिबंध लगाए गए हैं, और सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया है। पूरे देश में रेल, इंटरसिटी बस सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है।

आवश्यक गतिविधियाँ क्या हैं?

आवश्यक गतिविधियों में किराने का सामान और चिकित्सा की आपूर्ति को शामिल करना, डॉक्टर के पास जाना और टहलना शामिल है बशर्ते आप सामाजिक भेद का पालन कर रहे हों। यदि आप एक आवश्यक सेवा के लिए काम करते हैं, तो आपको इन प्रतिबंधों का पालन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

नियम तोड़ने पर क्या होता है?

नियमों को तोड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को एक महीने के लिए साधारण कारावास से दंडित किया जा सकता है, जो एक महीने तक का हो सकता है या जुर्माना हो सकता है जो 200 रुपये या दोनों के साथ हो सकता है।

क्या आप काम पर जा सकते हैं?

देश के अधिकांश प्रमुख शहरों ने निजी कंपनियों को आदेश दिया है कि वे कर्मचारियों को घर से काम करने दें। सभी कार्यालय बंद रहेंगे या लॉकडाउन अवधि के अंत तक न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम करेंगे। केंद्र और कई राज्य सरकारों ने दैनिक वेतन भोगी और अन्य अस्थायी श्रमिकों के लिए राहत पैकेजों की घोषणा की है।

यदि आपके पास आपातकाल है तो क्या होगा?

अस्पतालों और फार्मेसियों की तरह आपातकालीन सेवाएं, हमेशा की तरह संचालित होती रहेंगी।

क्या आपको स्टॉक करना चाहिए?

किराने की दुकानों के साथ-साथ मॉल, जिनके भीतर ऐसे स्टोर हैं, खुले रहेंगे। स्टॉक कम हो सकता है, क्योंकि परिवहन सेवाएं भारी प्रतिबंधित होंगी।

Advantages of Lockdown in Hindi

  • प्रकृति का आपदा रिकवरी प्रोटोकॉल नीचे है, हम, दूसरी ओर, एक को वंचित करने के लिए पांव मार रहे हैं। मुझे इस बात की परवाह नहीं है कि जलवायु वैज्ञानिक क्या घोषित करते हैं और pontificate है, थोड़े अनुशासन और श्रद्धा के साथ हम कम से कम 30 साल पहले की घड़ी को उलट सकते हैं।
  • समुद्र के स्तर में वृद्धि अपरिवर्तनीय हो सकती है, पिछले मोचन का तरीका, लेकिन हमारे द्वारा सुधार के बच्चे के कदम हमारे आस-पास दिखाई देते हैं।
  • हम सभी लॉकडाउन के आसन्न अंत के बारे में सोच रहे हैं। हम सभी जानते हैं कि इसे क्रमिक, सुविचारित और सुविचारित करने की आवश्यकता होगी। जबकि वर्तमान ध्यान केंद्रित है और स्वास्थ्य देखभाल होना चाहिए, हमें परिवहन को देखने के लिए शक्तियों की आवश्यकता है- या बल्कि इसकी कमी है और इसके द्वारा, मेरा मतलब है कि वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध है।
  • सड़क पर कारों की संख्या को सीमित करने के लिए कुछ नियम हैं जिन्हें हम अतीत में बंद कर सकते हैं। जबकि राज्य सरकारों ने अलग-अलग सफलता प्राप्त करने के लिए सम-विषम योजनाओं की कोशिश की है, हमें कार चलाने की लक्जरी के लिए भारी कीमत की सटीक आवश्यकता है।
  • हर बार जब हम अपने पार्किंग गैरेज से बाहर कदम रखते हैं, तो उसे लागू करने की आवश्यकता होती है। उस मूल्य को हमारे सड़कों के पहनने और आंसू की कीमत, गैर-कार्बन कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जन, रोड रेज की सामाजिक लागतों को रोल करके पहुँचा जा सकता है।
  • कल्पना कीजिए कि हमारे राज्य के खजाने को राजस्व का क्या मतलब होगा। हमने लॉकडाउन के दौरान अपने “पुलिस कर सकते हैं” की प्रभावशीलता देखी है। उन्हें वक्र समतल करने की सफलता मिलती है।
  • हमारे जीवनकाल में पहली बार, हमें अनुशासन के लाभों का स्वाद मिला है। क्या अच्छा है, अगर हम उन पाठों को पोस्ट लॉकडाउन भूल जाते हैं।

Leave a Comment