NPR (National Population Register) Form 2020 Documents Download PDF – Apply Online /Registration/List/Details/Notification

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर फॉर्म

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर:NPR भारत में रहने वाले स्वभाविक निवासियों का एक रजिस्टर हैं । इसको राष्ट्रीय,राज्य,तहसील,ऑर ग्राम पंचायत के स्तर पर बनाया गया है।नैशनल population रजिस्टर 1955, citizenship rule or 2003 के अनुसार तैयार किया गया  है। wiki,card download,Meaning of NPR मतलब है राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) जोकी सामान्य नागरिकों का एक रजिस्टर है ऑर जिसका aim नागरिकों का पंजीकरण (Registration) और राष्ट्रीय पहचान पत्र (Identity card) प्रदान करना है।

एनपीआर अपडेट के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने  3985 / – करोड़ की राशि निश्चित की है। देशभर मे लोग एनआरसी के विरोध के साथ शर्ते रख रहे हैं।लेकिन NRC(नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स)और NPR(नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर)दोनों ही समान रूप से एक हैं ऑर साथ ही डोनो में मौलिक अंतर हैं।

National Population Register (What is NPR number)?

मोदी कैबिनेट ने 2021 की  जनगणना ऑर नैशनल पाप्यलैशन रजिस्टर को अपडेट करने की अनुमति दी।NPR में काम अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक सभी राज्यों ऑर केंद्र शासित प्रदेशों में चलेगा। यह काम असम (assam) में नहीं होगा।Home Ministry ने 2021 की जनगणना के लिए  8754 करोड़ रुपए की राशि घोषित की है ,ऑर NPR update करने के लिए 3941 करोड़ की राशि खर्चे के लिए घोषित की है ।इसमें deshvasiyon  की जन्म तारीख , वैवाहिक होने की  स्थिति, जन्म का  स्थान और राष्ट्रीयता (घोषित) आदि से संबंधित जानकारी लिखी जाएगी।देश में नई नई योजनाओं के निर्माण के लिए इस रजिस्टर का होना अनिवार्य है इसलिए सभी नागरिकों को NPR के तहत पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

सामान्य रूप में एनपीआरभारत के  रहने वालों या यूजुअल रेजिडेंट्स का एक रजिस्टर है,जिसमे  रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है ऑर यह नियम विदेशियों के लिए भी compulsory होगा। इसका मुख्य मक़सद देश में व्यवसतिथ लोगों की पहचान का डेटाबेस ready करना है।

Objectives ऑफ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर

national population register

नेशनल पापुलेशन रजिस्टर का उद्देश्य(Motive )देश में हर सामान्य निवासी के लिए एक व्यापक पहचान डाटाबेस तैयार करना है। देश के हर निवासी की पूरी पहचान और अन्य जानकारियों के अधार पर उनका डेटाबेस तैयार करना एनपीआर का अहम उद्देश्य है। केंद्र सरकार ने यह योजना धोखाधड़ी रोकने और हर परिवार तक सरकारी स्कीम(govt scheme) का लाभ पहुंचाने के लिए NPR का use कर रही हैं ,जिससे देश में सभी निवासियों की एक पहचान का  डेटाबेस बन सके जिसमे जनसांख्यिकीय का  विवरण होगा।

 जाने NPR & NRC में अंतर ?

समाचार ऑर मीडिया में चल रहे विरोध पर लोग NPR or NRC को ठीक प्रकार से नहीं समझ पा रहे हैं। NRC एक ऐसा रजिस्टर है जिसमें भारत और भारत के बाहर रहने वाले भारतीय नगर वासियों की डिटेल्स मेन्शन  है।10 दिसंबर, 2003 को Notified Citizenship Rules के अनुसार, एनपीआर register रजिस्टर होता है जिसमें आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्र या वार्ड या,Delimited area,में रहने वाले logo का स्पष्टीकरण होता है जो एक शहरी क्षेत्र में ward के अंदर ही किया जाता है।

NPR Documents (दस्तावेज )

NPR में किसी भी डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपनी इनफार्मेशन ठीक प्रकार से बतानी  होगी जो नीचे दर्शाई गई है :-

  1. Name
  2. Relationship to head of household
  3. Father’s name
  4. Mother’s name
  5. Spouse’s name (if married)
  6. Sex
  7. Date of birth
  8. Marital status
  9. Place of birth
  10. Nationality (as declared)
  11. Present address of usual residence
  12. Duration of stay at present address
  13. Permanent residential address
  14. Occupation
  15. Educational qualification

National Register of Citizens (NRC)?

NRC एक verified डिजिटल रजिस्टर है जिसमें सभी भारतीय नागरिकों के बारे में digital प्रारूप में नाम और Basic demographic जानकारी है। जिसके अंतर्गत  भारत में पैदा हुआ व्यक्ति तथा भारतीय माता-पिता होने या कम से कम  भारत में रहने वाले 11 साल तक व्यक्ति ऑर भारतीय नागरिकता के लिए सभी पात्र हैं।

NPR Number Online

नैशनल population  रजिस्टर  के अंतर्गत एनपीआर डेटा अधिकारियों द्वारा एकत्रित किया जाएगा। NPR के आधिकारी door to door अभियान के तहत लोगों से जानकारी उठायेंगे।सभी नागरिकों को अपनी अधिसूचना सही प्रकार से देनी होगी।इस रजिस्टर में कोई फोरम फिल नहीं किया जाएगा। कई जगह  पर fake इनफार्मेशन है जिसमे उन्होंने how to find national population register number फ़ीड कर रखा हैं।हालाकि national population certificate के बारे में अभी कोई Notification प्राप्त नहीं हुई है। असम के समझौते को लागू करने के लिये  एनआरसी (NRC) असम में रहने वाले भारतीय नागरिकों की सूची (list) को बनाया गया हैं।

National Population Register Number

bhartiya  सरकार राष्ट्र के nagrikon का एक डेटाबेस   रजिस्टर बना रही है जोकी राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का सबसेट(subset ) है।  (NPR)भारत के निवासियों  की पहचान का मुख्य स्रोत  है।इसके अंतर्गत आपका रजिस्टर नंबर बन जाएगा। केंद्र सरकार भारत के प्रत्येक नागरिक को पंजीकृत करना अनिवार्य कर  सकती है तथा  पहचान के लिए उसे राष्ट्रीय पहचान पत्र(id card)भी जारी कर सकती है।

How to get राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर online

NPR ke बारे में अधिक जानकारी आप  Official website पर जाकर भी प्राप्त  कर सकते हैं । भारतीयों की पहचान का एक ऐसा डेटाबेस रजिस्टर  जिसका उद्देश्य यूआईडीएआई(UIDAI)जेसे हैं जो की आधार कार्ड provide करता हैं साथ ही आप अपने how can i know my npr number के बारे में वेबसाईट पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्तमान  Status

Rashtriya Population Register के लिए डाटा  2010 के दौरान ग्रह व्यवस्था के साथ इकट्ठा किया गया ऑर  2015 में उस डाटा का updation  door

-to door जाकर किया गया।Data Updation ऑर Completion के बाद अब digitisation process पूरा हुआ है इसलिए  केन्द्रीय सरकार ने  अप्रैल 2020 से september 2020 तक जनगणना 2021 के दौरान राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर upate करने का निर्णय लिया।

National Population Register Manual download करने के लिए लिंक पर क्लिक करे

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर या एनपीआर एक ऐसा विषय है जो इन दिनों बहुत तेजी  के साथ समाचारों में बढ़त जा रहा है। यह इस तरह का  विषय हैं जो UPSC में आते हैं।

Records required to register for NPR?

Personal details door-to-door जाकर enumerator द्वारा घर-घर जाकर एकत्रित  किया जाता है।जिसमे अक्कनोलेडगेमेंट दिया जाता हैं ,इस Acknowledgement slip को नामांकन शिविर(enrollment camp ) तक पहुचना चाहिए ।इसमे अन्य रिकॉर्ड(records ) की आवश्यकता नहीं है। NPR status check से जुड़ी अभी पूरी तरह से जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

एनआरसी की पात्रता से सम्बन्धित guide or जानकारी

National Register of Citizens NRC का पूरा नाम  है।  NRC नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन का मुख्य उद्देश्य इन्वैलड फोरम से भारत में रहने वाले (Intruders)घुसपैठियों को देश से बाहर निकालना है। एनआरसी (NRC) को केवल असम राज्य पर लागू किया गया है। लेकिन गृह मंत्री का  में है की यह पूरे देश में लागू किया जाएगा। NRC को पूरे देश में लागू होने के बाद इससे संबंधित पूरी जानकारी लेने की आवश्यकता होगी।

NPR v/s Census

(Census )जनगणना भारत के लोगों की विभिन्न विशेषताओं पर विभिन्न (statistical information)सांख्यिकीय information का सबसे बड़ा स्रोत है, एनपीआर देश के सामान्य निवासियों का एक रजिस्टर है।

 (NPR) Form 2020 Fake

इंटरनेट पर एनपीआर के बारे में बहुत सारी नकली (fake)जानकारी वर्तमान में (broadcast)प्रसारित हो रही है, sabse zyada सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है की आपको बायोमेट्रिक्स,आधार नंबर आदि देने की जरूरत पड़ेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *