Essay on My Best Friend for Students & Children – मेरा प्रिय मित्र हिंदी निबंध

मेरे प्रिय मित्र पर निबंध

जीवन में दोस्त तो बहुत मिलते है लेकिन सच्चा दोस्त मिलना किस्मत की बात होती है । खून का रिश्ते और पारिवारिक रिश्तों के अलावा दोस्ती का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जो बिना किसी स्वार्थ के जीवन भर हमारा साथ देता है । दोस्ती हमारे जीवन का सबसे अनमोल रिश्ता है जिसके बिना हमारा जीवन व्यर्थ है । कभी – कभी कुछ बातें ऐसी होती है जो हम अपने परिवार के सदस्यों को नहीं बता पाते है उस समय एक सच्चा दोस्त अगर साथ हो तो हमारी मुश्किल आसान हो जाती है । आज इस लेख में हम आपको अपने सबसे अच्छे और पक्के मित्र पर निबंध देने जा रहे है ।

mera mitra essay आपको for class 9 , 10 , 11 ,12 तथा for college students के लिए बहुत उपयोगी है इसके साथ describe my best friend essay टॉपिक पर आपको short and long एस्से  200, 300 words तथा in english 100 words के लिए उपलब्ध है । आइए पढ़ते है मेरे प्रिय मित्र पर निबंध with heading. इसे आप for class 10 in marathi के लिए देख सकते है ।

500 words essay on my best friend | मेरा अच्छा दोस्त पर निबंध

प्रस्तावना : प्रत्येक व्यक्ति की जिंदगी में एक ऐसा इंसान जरूर होता है जिसके साथ वह अपना सुख – दुख, परेशानी, खुशी, दर्द और आँसू सब बाँट सकता है । जन्म के साथ ही एक बालक को अनेक रिश्ते मिल जाते है लेकिन मित्रता एक ऐसा रिश्ता होता है जो व्यक्ति स्वयं बनाता है । एक सच्ची दोस्ती में अमीरी- गरीबी, ऊँच-नीच, काले-गोरे का भेद नहीं किया जाता है ।

मित्रता का महत्व :  परिवार सभी के जीवन में सबसे अधिक अहमियत रखता है । परिवार के बाद दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है जो हमारे दिल के सबसे नजदीक होता है । सुप्रसिद्ध कवि रहीमदास जी ने भी मित्रता का महत्व बताते हुए लिखा है :

कहि रहीम संपति सगे, बनत बहुत बहु रीति।
बिपति-कसौटी जे कसे, सोई सांचे मीत।

अर्थात जब व्यक्ति के पास संपत्ति होती है तो उसके अनेक मित्र तैयार हो जाते किन्तु सच्चा मित्र वही है जो विपत्ति के समय आपका साथ दे । मित्र बनाने का कोई निश्चित समय नहीं होता मित्रता जीवन के किसी भी पढ़ाव में किसी भी व्यक्ति से हो सकती है । घर से बाहर निकालने के बाद व्यक्ति की पहली आवश्यक होती है मित्र । जब आप परेशान होते है तो अपने दोस्त को अपने दिल की बात बताकर अपने मन के बोझ को कम कर पाते है । दोस्तों से हमे एक सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है ।

मित्र बनाते समय ध्यान रखने योग्य बातें : किसी भी व्यक्ति के व्यवहार और व्यक्तित्व पर उसकी संगत का बहुत गहरा प्रभाव देखने को मिलता है । क्युकी वह जिन लोगों के बीच रहता है उसका स्वभाव भी वैसा हो जाता है । इसलिए व्यक्ति को सोच समझ कर दोस्त बनाने चाहिए । बहुत ही कम लोगों को जीवन में सच्ची मित्रता नसीब होती है । अक्सर देखा जाता है की हम बिना किसी विचार के दोस्त बना लेते है लेकिन उसका बुरा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है ।  लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दोस्त बनाते है और काम निकल जाने पर भूल जाते है । ऐसे स्वार्थी मित्रों से बचकर रहने में ही हमारी भलाई है ।

पक्की दोस्ती की मिसाल : इतिहास के पन्नों पर भी दोस्ती की कई मिसालें देखने को मिलती है । जिन्होंने दोस्ती को सदा के लिए अमर कर दिया है और कई सदियों तक उनको याद रखा जाएगा ।

  1. श्री कृष्ण और सुदामा : कृष्ण और सुदामा बाल्यकाल से ही सच्चे मित्र थे । मुनि संदीपनी के आश्रम में जब दोनों शिक्षा प्राप्त करने गए थे तब वहाँ ही उनकी मित्रता हुई थी। द्वारका के राजा बनने के बाद कृष्ण जी ने अपनी मित्रता निभाई और सुदामा के जीवन के सभी कष्टों को दूर कर दिया ।श्री कृष्ण और सुदामा की मित्रता
  2. अकबर और बीरबल : अकबर का नाम लिया जाए और बीरबल का नाम ना आए ऐसा हो नहीं सकता । उनकी कहानी, उनके किस्से, मजेदार कहानियाँ को हम सभी खूब मजे से पढ़ते है । बीरबल अकबर के दरबार के नौ रत्नों में से एक थे । लेकिन दोनों के बीच बहुत गहरी मित्रता थी ।

निष्कर्ष : जीवन के हर पढ़ाव पर दोस्त हमारे साथ होते है । स्कूल में , कॉलेज में , ऑफिस में , पड़ोस में , बचपन में जवानी में और बुढ़ापे में भी दोस्तों के साथ समय बिताना सभी को अच्छा लगता है । दोस्त वो कुंजी होते है जिनके पास हमारे सारी परेशानियों का हल होता है । सच्चे मित्र बहुत मुश्किल से मिल पाते है इसलिए किसी भी कारण से उनको खोना नहीं चाहिए । और मतबली दोस्तों से दूर रहना चाहिए क्युकी जरूरत के समय वह कभी काम नहीं आते बल्कि उपहास करते है ।

10 lines on my best friend in hindi

  1. मेरे सबसे अच्छे दोस्त का नाम रोहन है । वैसे तो मेरे कई दोस्त है लेकिन रोहन मेरा सबसे खास और पक्का मित्र है ।
  2. जब भी मैं किसी मुसीबत या परेशानी में होता हूँ वो हमेशा मेरे साथ खड़ा रहता है ।
  3. अपनी व्यस्त जीवन चर्या के बावजूद उसके पास मेरे लिए हमेशा समय राहत है ।
  4. हम एक ही स्कूल में पढते है और वह मेरे घर के पास ही रहता है ।
  5. वह बहुत समजदार है और पढ़ाई में शुरू से होशियार है और हमेशा मेरे पढ़ाई में सहायता भी करता है ।
  6. हम हर काम साथ ही करते है । साथ में स्कूल जाते है , पढ़ाई करते है और  खेलते है ।
  7. उसके साथ रहने से मुझे एक ऊर्जा मिलती है जो मुझे हर हाल में खुश रहने के लिए प्रेरित करती है ।
  8. वह अनुशासन का पालन करता है और अपने सभी काम समय से करता है ।
  9. वह अपने घर में माता – पिता भाई -बहन सभी का ध्यान रखता है ।
  10. उसकी दोस्ती मेरे जीवन का सबसे अच्छा हिस्सा है जो हमेशा मेरे साथ रहेगा ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *