महाराष्ट्र मृत्यु प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म – Maharashtra Death Certificate Download

Todays work: 2 article complete

मृत्यु प्रमाण पत्र आज के समय में एक बहुत ही एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कि सरकारी प्रक्रिया के लिए मृतक के परिजनों के काम आता है। महाराष्ट्र राज्य में रहने वाले सभी लोग आसानी से मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र है जो कि सरकारी पेंशन या सरकारी नौकरी वाले मृत व्यक्ति के परिजनों के काम आता है। कई बार ऐसा होता है कि मृतक व्यक्ति किसी सरकारी कार्यालय मैं काम करता था परंतु मृत्यु के बाद उनके परिवार के किसी को उनकी जगह सरकारी नौकरी मिल रही हो तो उसके लिए मृत्यु प्रमाण पत्र यानी डेथ सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। यह एक प्रमाण पत्र है जो कि यह साबित करता है कि निम्नलिखित व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है।

कानूनी रूप से भारत में यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद उनकी मृत्यु का पंजीकरण करवाना जरूरी है। इसी कारण व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना बहुत ही आवश्यक है। यदि आप मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आप मृत्यु प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करके आसानी से अपने परिजन का मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हमारे द्वारा आपको इस संबंध में सभी जानकारी प्रदान करें हैं निवेदन करेंगे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिसकी मदद से आप mrityu praman patra pdf कैसे डाउनलोड करें, mrityu dakhla online इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महाराष्ट्र मृत्यु प्रमाण पत्र सर्च pdf

  • Article => Maharashtra Mrityu Praman Patra PDF
  • State => Maharashtra Mrityu
  • Seneficiary => State residents
  • Benefit => Benefits of government
  • Department => Health Department
  • Official Website => Click Here

Maharashtra Mrityu Praman Patra PDF Form

मृत्यु प्रमाण पत्र महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रदान किया हुआ मरने वाले के घर वालों को या उसके रिश्तेदारों को प्रदान किया जाता है। मृत्यु प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। इस प्रमाण पत्र में मरने वाले की मृत्यु का कारण तथा मृत्यु का समय एवं तिथि के बारे में बताया जाता है। शहरी इलाकों में यह प्रमाण पत्र नगर पालिका परिषद तथा नगर निगम द्वारा लागू किया जाता है एवं इसके तहत ग्रामीण इलाकों के पदाधिकारी तहसीलदार या ग्राम पंचायत ऑफिसर द्वारा यह मृत्यु प्रमाण पत्र लागू किया जाता है। यह मृत्यु प्रमाण पत्र मरने वाले के घरवालों या रिश्तेदारों को प्रदान किया जाता है जिसमें उस मरने वाले की मृत्यु का कारण तथा अतिथि लिखी होती है। यदि आप अपने परिजन का मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं तो ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से आप घर बैठे किसी का भी मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

इसकी मदद से नागरिकों का बहुत समय और पैसे की बचत होगी एवं इससे उन्हें नगर परिषद या नगर निगम तहसीलदार के दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। नीचे हमारे द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसकी जानकारी प्रदान की गई है क्यों करें का डिफरेंस की गई है।

mrityu praman patra form maharastra key points

  • सरकार के तहत प्रत्येक मित्र की जानकारी तथा मृत्यु की रिपोर्ट पौधों में 21 दिन के भीतर दर्ज करी जाएगी एवं इसके लिए नागरिकों को निम्न मुद्दों में रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है।
  • जानकारी के तहत यदि घर में एक मुखिया या मुखिया के नजदीकी परिवार या रिश्तेदार में से सबसे पुराने व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके लिए उनको पंजीकरण करवाना आवश्यक है।
  • ऑनलाइन पोर्टल के तहत जेल के भीतर मृत्यु होने पर जेल प्रभारी द्वारा पंजीकरण किया जा सकता है।
  • इसके तहत आप ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन कर सकते हैं जब किसी व्यक्ति की मृत्यु घर से बाहर होती है।
  • जानकारी के तहत किसी भी चलते वाहन में वाहन प्रभारी व्यक्ति का पंजीकरण किया जा सकता है।
  • जानकारी के अनुसार किसी भी सार्वजनिक जगह या संस्थान स्थल पर तानिया पुलिस स्टेशन अथवा गांव के प्रमुख प्रभारी द्वारा पंजीकरण करवाया जा सकता है।
  • जानकारी के अनुसार बोर्डिंग हाउस या अस्पताल तथा धर्मशाला का प्रभारी व्यक्ति मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए पंजीकरण करवा सकता है।

मृत्यु प्रमाण पत्र महाराष्ट्र के लाभ 

  1. बीमा जमीन अपने नाम पे करने के लिए।
  2. घर के किसी सदस्य को नौकरी मिल रही हो तो।
  3. अन्य संपत्ति के स्थानांतरण हेतु
  4. विधवा पेंशन योजना के आवेदन करने के लिए।

महाराष्ट्र मृत्यु प्रमाण पत्र Online Registration 

  1. यदि आप मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए आपको आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. हमारे द्वारा प्रदान किए गए इस लिंक पर क्लिक करके आपले सरकार के पोर्टल पर आसानी से पहुंच सकते हैं।
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद भी आप होम पेज पर पहुंचेंगे तो आपको आरटीएस के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. आरटीएस केमिकल पर क्लिक करने के बाद सर आपको लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद आपको नई रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पर अकाउंट बनाकर लॉगइन करना होगा।
  6. इसके बाद आपको ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग के विकल्प को चुनना होगा।
  7. एक के बाद आपको मृत्यु प्रमाण पत्र के विकल्प को चुनना होगा।
  8. विकास को चलने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएंगी।
  9. आपको सभी जानकारी सही बनी होंगी एवं सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  10. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको भुगतान प्रक्रिया पूरी करनी होगी एवं उचित भुगतान विकल्प को चुनना होगा।
  11. जैसी आप यह प्रक्रिया पूरी कर लेंगे तो 5 से 6 दिन के बाद मृत्यु प्रमाण पत्र की सॉफ्ट कॉपी ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

मृत्यु प्रमाण पत्र pdf Maharashtra

मृत्यु प्रमाणपत्र महाराष्ट्र:  यहा क्लिक करे