Medha Protsahan Yojana Apply Online – हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2021

Medha Protsahan Yojana Apply Online

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के मेधावी छात्र छात्राओं के लिए एक योजना शुरू की है जिसका नाम है हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना जो छात्र-छात्राओं की आर्थिक रूप से मदद करेंगी। इस योजना का शिलान्यास हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है। योजना के तहत सभी छात्र छात्राएं जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं एवं  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति ,पिछड़ा वर्ग ,आई आर डी पी, बीपीएल(SC , ST ,OBC , IRDP , BPL category ) आदि वर्गों के अंतर्गत आते हैं उनके कोचिंग प्रयोजन हेतु सरकार द्वारा उन्हें ₹100000 तक की आर्थिक राशि प्रदान करी जाएगी। यह योजना राज्य के गरीब छात्र छात्राओं को कोचिंग प्रयोजन के लिए आर्थिक मदद करेगी जोकि उनके लिए एक वरदान के रूप में कारीगर होगी।

medha protsahan yojana himachal pradesh

Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana 2021

योजना का नामहिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीहिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के विधार्थी
उद्देश्यकोचिंग प्रदान करना

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मेघा प्रोत्साहन योजना 2021 के तहत वे सभी छात्र छात्राएं जोकि 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं एवं यूपीएससी और एसएससी जैसे प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के घटकों के लिए कोचिंग लेना चाहते हैं वह इस योजना के तहत सरकारी प्रतियोगिता के तैयारी के लिए कोचिंग लगवा सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि यह सभी सरकारी प्रतियोगिताओं की तैयारियों के लिए कोचिंग लगवाना आवश्यक है परंतु कुछ गरीब छात्र छात्राएं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं वह इस अपने कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते कोचिंग नहीं ले पाते हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के छात्र छात्राओं को ₹100000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान करके उनको कोचिंग में शिक्षा ग्रहण करवाने के लिए सरकार ने यह योजना को शुरू किया है जो कि इन सभी गरीब छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन प्रदान करेगी एवं इससे वह सरकारी प्रतियोगिताओं एवं परीक्षाओं के लिए आसानी से तैयार ही कर सकते हैं। एनआईआईटी आईआईटी जेईई एएमसी जैसी कठिन परीक्षाओं की तैयारी के लिए मेघा प्रोत्साहन योजना को सरकार द्वारा शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत इंटरमीडिएट स्तर के लगभग 350 छात्र-छात्राओं को तथा स्नातक स्तर के डेढ़ सौ छात्र छात्राओं को उनकी मेरिट के आधार पर इस योजना का लाभ प्रदान करवाया जाएगा। योजना के तहत हिमाचल प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सभी सनातन कोचिंग प्रदान करवाई जाएगी

मेधा प्रोत्साहन योजना के नियम

  1. योजना के अंतर्गत सभी छात्र छात्राओं को प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करवाई जाएगी।
  2. योजना के तहत सरकार द्वारा विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से कोचीन प्रदान करवाई जाएंगी जिसके लिए सरकार द्वारा विद्यार्थियों को आर्थिक राशि दी जाएगी।
  3. जैसा कि हम जानते हैं कि कोरोनावायरस महामारी के चलते सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत कुछ संशोधन किए हैं जिसके तहत सभी छात्र छात्राओं को ऑनलाइन माध्यम से संस्था का चयन करना होगा।
  4. यही नहीं बल्कि 12वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र एवं कॉलेज में पढ़ने वाले करीब 500 छात्र छात्राओं को सरकार द्वारा ₹100000 की धनराशि प्रदान करी जाएगी जो कि उनके कोचिंग फीस को जमा करने में सहायता करेगी।
  5. योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से कोचिंग प्रदान की जाएगी तथा वह अपनी पसंदीदा संस्थान के तहत व्यक्तिगत रूप से कोचिंग भी प्राप्त कर सकते हैं परंतु इसके लिए उन्हें सबसे पहले कोचिंग पैनल में शामिल होना आवश्यक है।
  6. योजना के तहत सिर्फ वही छात्र-छात्राएं इस योजना का लाभ ले पाएंगे जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए या उससे कम है।

मेघा प्रोत्साहन योजना संस्थानों का चयन कैसे करें?

  • योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा कोचिंग संस्थानों का चयन करने के लिए कुछ दिशानिर्देश हो को जारी किया है जिसके अंतर्गत कोचिंग संस्थानों में आवश्यक संख्या में शिक्षक होने अनिवार्य हैं।
  • योजना के अंतर्गत यह शिक्षक नियमित रूप से दैनिक या फिर अंशकालिक वेतन पर निर्भर हो सकते हैं।
  • संस्थान का आधारभूत ढांचा होना आवश्यक है जिसमें परिसर पुस्तकालय आदि होने अनिवार्य हैं।
  • योजना के अंतर्गत कोचिंग संस्थानों मैं जो भी शिक्षक होंगे उनको नियंत्रण 3 वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है।
  • यदि कोई ऐसी कोचिंग संस्थान है जिसका सफलता दर अधिक है तो सरकार द्वारा इस संस्था को 3 साल या उससे कम काम करने पर भी योजना का पात्र माना जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत वैष्णवी कोचिंग संस्थान जोकि प्रशिक्षण संस्थानों में छात्रों का प्रवेश कराने में सक्षम है एवं प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान कर रहे हैं उनको इस योजना के अंतर्गत प्राथमिकता प्रदान करी जाएगी।

योजना का उद्देश्य

  • मेघा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत वह सभी छात्र छात्राओं की उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कोचिंग प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण कोचिंग नहीं ले पाते हैं उनको सरकार की तरफ से ₹100000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान करें जाएगी।
  • यही मुख्य कारण था जिसकी वजह से सरकार ने इस योजना को शुरू करा है जिसके अंतर्गत मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के हेतु कोचिंग में दाखिला दिलवाने के लिए वित्तीय मदद करी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि की मदद से विद्यार्थी प्रतियोगिता की तैयारी करने के लिए एवं इसकी मदद से वह अपने संस्थान की फीस कोचिंग सेंटर की फीस किताबें आदि के खर्चो के लिए राशि प्रदान कर पाएंगे

HP Medha Protsahan Scheme 2021 के दस्तावेज़ 

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

योजना के मुख्य तथ्य

  1. योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य के विद्यालय एवं विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को सरकार द्वारा ₹100000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  2. ऐसी योजना के अंतर्गत कोचिंग संस्थानों की 30% सीटें आरक्षित होंगी एवं अन्य सीटों में अन्य छात्र छात्राएं प्रवेश ले सकते हैं।
  3. इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी 12वीं के छात्र छात्राओं को परीक्षा में उचित प्रदर्शन करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करना है एवं इसीलिए सरकार लाभार्थियों को राज्य एवं राज्य से बाहर कोचिंग प्रदान करने में सहायता करेगी।
  4. योजना के अंतर्गत कॉलेज के छात्रों को नौकरी से संबंधित परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान करवाई जाएगी।
  5. इस योजना का आवेदन करने वाले सभी लाभार्थियों के परिवार की वार्षिक आय ₹250000 से कम होनी आवश्यक है।
  6. इस योजना के अंतर्गत चयनित एफएमसी एनडीए रियलिटी यूपीएससी एसएससी रेलवे एवं बैंकिंग से संबंधित परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग प्रदान करवाई जाएगी।
  7. योजना के तहत कोचिंग प्रदान कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा ₹50000000 का बजट तय किया गया है।

medha protsahan yojana 2021 application form

यदि आप हिमाचल प्रदेश राज्य के छात्र छात्रा है और आप मेघा प्रोत्साहन योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें। यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि योजना के तहत आवेदन की तिथि को सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया है एवं इच्छुक लाभार्थी योजना का आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका का नाम, पता, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, आदि से संबंधित जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सभी छात्र अपने फॉर्म को उच्च शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश के कार्यालय में भेज सकते हैं या फिर [email protected] मैं मेल कर सकते हैं।
  • इस योजना से जुड़ा हुआ पूरा विवरण हिमाचल प्रदेश उच्च शिक्षा की आधिकारिक वेबसाइट www.educationhp.org पर उपलब्ध है।