Facebook से पैसे कैसे कमाए – How to Earn Money from Facebook in Hindi

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए: Facebook के बारे में तो हम सभी जानते हैं। अक्सर लोग यह जानना चाहते हैं कि फेसबुक पर पैसे कैसे कमाए? जी हां दोस्तों ऐसा हो सकता है कि आप फेसबुक के जरिए पैसा कमा सकते हैं। आज मैं आपको बताना चाह रहा हूं the best way to make money from Facebook in Hindi. दोस्तों आप फेसबुक पेज से Ad Post करके या paid posts के द्वारा पैसे आसानी से कमा सकते हैं। फेसबुक से पैसा कमाना बहुत ही आसान है। लोगों को लगता है कि सिर्फ Likes और Shares करने से ही पैसा कमाया जा सकता है पर ऐसे बहुत से आसान तरीके हैं जिनसे आप फेसबुक के जरिए आसानी से ईजी मनी कमा सकते हैं वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के।

दोस्तों आपको एक चीज बता दूं कि पैसा कमाना आपको और ज्यादा प्रेरित करता है जिससे कि आपका interest और बढ़ता है। फेसबुक के 1.18 billion daily users है। यह सिर्फ social networking website नहीं बल्कि सबसे मशहूर एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म बन गया है जहां पर आप ऑनलाइन व्यवसाय के साथ पैसा कमा सकते हैं व invest भी कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर काफी ई-कॉमर्स कंपनी फेसबुक पर मार्केटिंग कर अपने लिए काफी आमदनी कमा रही हैं , इसमें 15% तक return on ad spends प्राप्त होता है व फेसबुक के लागत प्रभावी उपकरण से आपको काफी अक्सर प्राप्त होते हैं। तो आइए जानते हैं फेसबुक से पैसा कैसे कमाए यानी 2021 मे Facebook से पैसे कैसे कमाए (Easy ways to earn money by fb). अक्सर लोग यह भी जानना चाहते हैं की जियो फ़ोन में फेसबुक से कैसे पैसे कमा सकते हैं? दोस्तों आप आसानी से अपने jio mobile में fb इस्तेमाल कर सारे ऊपर दिए तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं|

Facebook क्या है?

फेसबुक दुनिया की सबसे मशहूर social networking site है। इसके मालिक Mark Zuckerberg हैं। ज्यादातर लोगों का फेसबुक पर Facebook Account बना होगा। FB के जरिए हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों व नए-नए लोगों से जुड़ सकते हैं, व बिना कहीं जाए उनसे बात भी कर सकते हैं। फेसबुक entertainment का एक स्रोत तो है ही साथ ही इसके जरिए आप पैसा भी कमा सकते हैं। फेसबुक पर अकाउंट बनाना बिल्कुल फ्री है साथ ही आप इस पर FB Page व FB Groups भी बना सकते हैं। फेसबुक से पैसा कमाने के कई रास्ते हैं जो कि हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं| तो आइए जाने फेसबुक से पैसा कमाने के तरीके जिनसे आप आसानी से Money earn कर सकते हैं| आप घर या ऑफिस या फिर किसी भी जगह से फेसबुक चला कर बिना किसी इन्वेस्टमेंट के रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

फेसबुक से कैसे पैसा कमाया जाता है

हम आपको बताने जा रहे हैं कि फेसबुक से आसानी से पैसे कैसे कमाए। दोस्तों फेसबुक पर पैसे कमाने के कई तरीके हैं क्योंकि Facebook ने अब फेसबुक को सिर्फ सोशल नेटवर्किंग साइट नहीं रखा है, बल्कि उन्होंने इसे एक Marketplace में बदल दिया है जिससे लोग अपने प्रोडक्ट को sell कर सकते हैं| साथ ही काफी तरीके के प्रोडक्ट खरीदे भी जा सकते हैं। इसके साथ आप अपनी Services भी ऑफर कर सकते हैं| एफबी पर अपने products व services इसको प्रमोट कर सकते हैं, वो भी काफी आसानी से जिस पर आपको काफी अच्छा रिटर्न और इन्वेस्टमेंट प्राप्त होगा। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि Facebook groups के द्वारा पैसे कैसे कमाए जाएं। नीचे दी हुई जानकारी को पढ़े और आसानी से फेसबुक पर जिसके जरिए पैसे कमाने की ट्रिक जाने।

फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों Facebook Group में आप बहुत से फेसबुक यूजर्स को जोड़ सकते हैं व उनके साथ अपने products शेयर कर सकते हैं। आप जितने members जोड़ेंगे वो अन्य मेंबर्स को और जोड़ के ग्रुप को पॉपुलर करेंगे। फेसबुक में आपको ग्रुप्स के अंतर्गत भी Buy ओर Sell का option प्रदान किया गया है जिसके जरिए आप फेसबुक ग्रुप में कोई भी सामान खरीद या बेच सकते हैं। तो फेसबुक ग्रुप के जरिए बिजनेस करना बहुत आसान हो गया है क्योंकि आप चाहे तो नया सामान के साथ अपना पुराना सामान भी किसी भी यूजर को बेच सकते हैं| साथ ही आप अपने product को bulk यानी कि थोक में किसी Business या shop को बेच सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप के जरिए पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक ग्रुप बनाना होगा (create group) जो कि आप बिना किसी शुल्क यानी कि free of cost बना सकते हैं। इसमें काम से काम आपको 10000 members होना आवश्यक है, तभी आप buy & Sell कर सकते हैं| इसके साथ आप इसमें members को जोड़ें व उनसे बोलें और members को जोड़ें जिसके साथ आप का ग्रुप पॉपुलर होता जाएगा| जितने ज्यादा मेंबर आपके ग्रुप में होंगे उतना ज्यादा आपके बिजनेस के लिए अच्छा होगा। इसके साथ आप ग्रुप में अपने products को promote कर सकते हैं| इसके साथ प्रोडक्ट sell भी कर सकते हैं यह एक आसान तरीका है पैसे कमाने का फेसबुक ऐप को use करके| दोस्तों याद रखें कि आप अपने ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा मेंबर जोड़ें और ग्रुप में आपके सारे मेंबर active हो जिससे कि आप की reach और बढ़ सके। अपने ग्रुप में regular post कीजिए जिससे कि मेंबर आपके साथ जुड़े रहें। साथ ही उनके साथ blog posts, images, polls व questions पूछे जिससे कि आप के मेंबर आपके साथ engaged रहे।

नीचे दिए हुए तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से money earn कर सकते हैं:=

  • Sponsored Content को पब्लिश करें
  • Products/ Books/ Services बेच सकते हैं
  • Affiliate Marketing का इस्तेमाल करें
  • Paid Surveys
  • Products Selling/ Reselling

फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाने के तरीके जाने के बाद आइए जाने फेसबुक पेज से पैसे कमाने का तरीका हिंदी में। आजकल हर मशहूर Brand के पास खुद का FB Page पर होना बहुत जरूरी है। चाहे आपका कोई Blog हो या Business या आप कोई Product बेचते हो Facebook Account से Facebook Page बनाना काफी आवश्यक है। आप अपने फेसबुक अकाउंट से फेसबुक पर आसानी से Free में बना सकते हैं और अपने product को बेचकर famous हो सकते हैं। सबसे पहले ऐसे topic पर पेज बनाएं जिस पर आपको ज्यादा से ज्यादा likes मिल सके| जितने ज्यादा Likes उतने ज्यादा पैसे कमाने के chances आपके पास हो जाते हैं| तो आइए जानते हैं फेसबुक पेज से पैसा कमाने के आसान तरीके:

  • FB Page के लिए Niche ढूंढे

फेसबुक पेज बनाने के लिए सबसे पहले अपना topic सोचें। दोस्तों आप फेसबुक पर क्या promote करना चाहते हैं या किस niche में आपका इंटरेस्ट है उसे चुने। अगर आप टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट रखते हैं तो उससे संबंधित पेज बनाएं और कैटेगरी को टेक्नोलोजी सेट करते हैं आप उसी हिसाब से अपने पेज को प्रमोट करें व यूजर्स के बीच में प्रमोट करके अपने पेजेस पर लाइक्स पाएं।

  • Facebook Page पर Regular Content publish करें

दोस्तों अपने एफबी पेज को अपनी ऑडियंस के सामने योग्य बनाए रखने के लिए आपको उस पर regular content डालना आवश्यक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फेसबुक पेज पर organic traffic काफी कम होता है परंतु अगर आप एक good quality content को publish करेंगे तो आपको organic traffic प्राप्त होगा और visitors loyal रहेंगे जो कि आपको ज्यादा से ज्यादा likes और views प्राप्त कराएंगे । ऐसा होने से आपका पेज जल्दी से जल्दी popular होगा और आप अपने business को बढ़ा सकते हैं व चाहे तो इस पर product sell भी कर सकते हैं।

  • Sell your Facebook Page

अगर आपके पास अच्छे likes वाला पेज है तो आप उसे sell भी कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से लोग अपने blog को promote करने के लिए पहले से बना हुआ Fb page चाहते हैं जिस पर अच्छे खासे likes हो। ऐसे में वे बस अपना नाम आपके पेज पर सेट कर देते हैं वह आपकी audience को use करते हैं। आप आसानी से अपना page sell करके पैसे कमा सकते हैं। आप फेसबुक पर बहुत से ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर facebook pages buy और sell किए जाते हैं। यह एक अच्छा तरीका है पैसा कमाने का।

Affiliate marketing से पैसा कमाएं

Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए आपको Affiliate Network पर Account create करना काफी आवश्यक है। इसमें आप किसी भी Online Product का Link अपने फेसबुक पेज पर share करते हैं और जब कोई visitor उस link पर click करके product को ख़रीदता है तो उससे आपको affiliate commission के रूप में कुछ पैसे प्राप्त होते हैं। यह अच्छा खासा amount earn का आसान तरीका है क्योंकि इससे आप आसानी से बिना किसी मेहनत करें अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं जो कि totally legal भी है। Flipkart, Amazon, payTM आदि sites पर आप Affiliate Account बनाकर उनके product का link अपने group या page पर शेयर कर सकते हैं जिससे आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं| यह कमीशन सीधा आपके अकाउंट में आता है वो भी तुरंत ही।

फेसबुक से कैसे पैसा कमाया जाता है

Sell products on Facebook

आप में से कई लोग व्यापारी होंगे जो कि अपने खुद के सामान यानी कि product को बना कर बेचते होंगे | दोस्तों offline selling आजकल के दौर में काफी मुश्किल व थका देने वाला काम है ऐसे में online selling के द्वारा Facebook Marketing का इस्तेमाल करके आप अपने product को आसानी से sell कर सकते हैं। बस अपने पेज पर अपने प्रोडक्ट को डालें या फिर आसपास के ग्रुप join करें वहाँ अपने प्रोडक्ट की photo व link डालकर शेयर कर दें| इससे आप आसानी से अपने प्रोडक्ट को बेच करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Facebook Apps से पैसे कमाने का तरीका

अगर आप Developer हैं तो आप फेसबुक के लिए apps बनाकर पैसा कमा सकते हैं। फेसबुक के साथ मिलकर app develop करें व Banner Ads व दूसरी कंपनी के ads अपनी एप्लीकेशन में डालकर आसानी से पैसे कमाए।

PPC Network से money earn करें

PPC का मतलब है Pay Per Click. यह एक Internet Advertising Model है जिसमें आपको website पर traffic लाना होता है और viewers अगर आपके ads पर click करते हैं तो आपको Advertising publishers कुछ अमाउंट प्रदान करते हैं। यह पैसा आपके अकाउंट में दिया जाता है इसलिए आपको आसानी से कमाई करने का तरीका मिलता है। Viral9, revcontent जैसी वेबसाइट पर आपको साइन अप करना है और इनके कंटेंट को शेयर करना है। Total number of clicks के अनुसार आपको पैसे दिए जाएंगे और अगर आपके Fans, tier-1 countries से आते हैं तो आपको और ज्यादा अमाउंट मिलेगा।

Facebook Marketplace

Facebook marketplace, फेसबुक का एक ज़रूरी part है जहाँ आप सामान खरीद या बेच सकते हैं और व्यापार से संबंधित unlimited offers प्राप्त कर सकते हैं। आप खरीदारों या विक्रेताओं को अपने दोस्तों के नेटवर्क से भी ट्रैक कर सकते हैं। यह एक अद्भुत जगह है जहाँ आप अपने products को आसानी से बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं ।

दोस्तों ऊपर हमने आपको सिखाया है कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए काफी अच्छी होगी और आपको काफी कुछ समझ आया होगा। फिर भी अगर आपको किसी भी चीज में मुश्किल या परेशानी आए तो दोस्तों आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं हम आपकी परेशानी को अवश्य दूर करेंगे।