Coronavirus Cases in India – Corona in India State Wise

कोरोना_इमेज_6

Corona Virus धीरे धीरे बढ़ रहा है ओर पूरे देश में फैलता जा रहा है। इसके बढ़ने की वजह से सरकार ने पर्यटक स्थलों को भी बंद किया है ,कड़ी सुरक्षाएँ की गई है जिससे लोगों का इस संक्रमण से बचाव कर सके। इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान पाएंगे की केसे आप Corona Virus को फैलने से रोक सकते है ,इसके क्या लक्षण होते है और कैसे  हम  इससे आपने आप का बचाव कर सकते हैं साथ ही आपको अधिक जानकारी प्राप्त होगी की जेसे  Coronavirus outbreak live updates,इन राज्यों में पहुंच चुका है कोरोना वायरस,कोरोना वायरस भारत में कहाँ-कहाँ पहुंचा,कोरोना वायरस के बारे में,कोरोना वायरस की जानकारी,कोरोना वायरस के बारे में बताएं,coronavirus update in pune,coronavirus update in bangalore,coronavirus update in mumbai,coronavirus live update india,total coronavirus cases in india आदि।जिससे की आप इससे होने वाले infection से बच पाएंगे और अन्य किसी को बचा पाएंगे।

कोरोना वायरस इन इंडिया

Corona Virus कोरोना वायरस एक respiratory वायरस है जो की common cold से शुरू होकर गंभीर बीमारियों तक हो जाता है।इससे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम(MERS-CoV)और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम(SARS-CoV) जैसी बीमारियों का जन्म होता है।यह जानवरों और लोगों के बीच में संचारित होते है। 

इस वायरस के फैलने के मुख्य संकेत सांस संबंधी हैं जेसे की बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं और ज्यादा होने पर निमोनिया (pneumonia),गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (severe acute respiratory syndrome),गुर्दे की  विफलता,(Kidney Failure) और death भी हो सकते है ।

 जब कोई व्यक्ति कोरोना वायरस का शिकार होता है तब वह खाँसता या फिर छींकता है तो उस समय वायरस के किटाणु हवा में फैल जाते है जिनमे की कोरोना वायरस के किटाणु शामिल होते हैं ओर यह किसी अन्य को बड़ी आसानी से हो जाता हैं।

यह सांस के रास्ते आपके शरीर में चले जाते हैं। यह किटाणु आँख,नाक,और मुंह के जरिए प्रवेश करते है इसलिए यह बताया गया है की अपने हाथों को अपने चेहरे पर न लगाए।

कोरोना_इमेज_1

 

 Latest on Coronavirus in India

भारत में हाल ही में 126 cases सामने आए हैं ।दुनिया भर में कोविद -19 की मौत मंगलवार के दिन  7,175 हो गई, जिसमें 183,143 मामलों की पुष्टि हुई की वे positive हैं।

Maharashtra में COVID-19 के 32 केस सामने आए हैं और kerala में 22 केस।Tuesday को karnataka में 2 नए Case सामने आए हैं ओर Mumbai में भी 64 साल के मरीज की कोरोना वायरस के चलते मौत हो गई। 

Union Health Ministry(केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय) ने सोमवार को एकहेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) जारी किया है जिससे संक्रमण से जुड़ी सभी जानकारी लोगों तक पहुँच सके और इसका समाधान निकाला जा सके।

कोरोना_इमेज_4

HELPLINE NUMBER -1075 (24X7)

कोरोना_इमेज_2

कोरोना वायरस के लक्षण बताइए

यह संक्रमण जिसके भी अंदर उत्पन्न होता है उसमे सबसे पहले ये फेफड़ों तक जाता है जिसकी वजह से बुखार आता है फिर सुखी खासी हो जाती है,और फिर सांस लेने में तकलीफ होने लगती हैं।यह सब लक्षण दिखने में करीबन 5 दिन लगते हैं और कुछ लोगों में यह लक्षण काफी समय बाद दिखने को मिलता है। WHO(World Health Organisation)के मुताबिक यह माना गया है की वायरस के शरीर में प्रवेश होने के बाद और इसके लक्षण दिखनेके बाद आपके पास 14 दिन तक का समय होता है और कुछ का मानना है की 24 दिनों तक का समय होता हैं। इसके शुरुआती लक्षण सर्दी ओर फ्लू के जेसे हो होते है जिससे लोग बड़ी आसानी से भ्रमित होते हैं।

  • सिर दर्द
  • खांसी
  • सांस लेने में तकलीफ
  • मांसपेशियों में दर्द
  • बुखार
  • थकान

कोरोना वायरस का इलाज

इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यही सलाह दी जा रही है की नियमित रूप से हाथ साफ करते रहे ,sanitizer का उपयोग करे,खाँसते और छींकते समय मुंह और नायक को धक कर रखे।अपने हाथों से अपना चेहरा न छूए।खाँसते समय टिशू का उपयोग करे और इससे बचने के लिए मास्क भी जरूर पहने। मास और अंडे को सही प्रकार से पकाये। इसके साथ ही खांसी और छींकने वाले लोगों के संपर्क में न आए। 

कोरोना_इमेज_3

Corona Virus Positive Case in India

नीचे दर्शाई गई टेबल से आप जान सकेंगे की भारत के अंदर कुल मिलाकर कितने cases शामिल हैं और कितने cases को cure किया गया हैं।

STATE WISE CASES DETAIL OF CORONA VIRUS PATIENTS IN INDIA

Name of State/UTTotal Confirmed cases (Indian National)Total Confirmed cases ( Foreign National )CuredDeath
Andhra Pradesh100
Delhi7021
Haryana01400
Karnataka0001
Kerala22230
Maharashtra36301
Odisha1000
Punjab1000
Rajasthan2230
Tamil Nadu1000
Telengana4010
UT of J&K3000
UT of Ladakh4000
Uttar Pradesh12140
Uttarakhand1000
Total number of confirmed cases in India10322133

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *