Uncategorized

Corona Virus Symptoms & Treatment – कोरोना वायरस लक्षण

कोरोना_वायरस_2

Corona Virus धीरे धीरे बढ़ रहा है ओर पूरे देश में फैलता जा रहा है। इसके बढ़ने की वजह से सरकार ने पर्यटक स्थलों को भी बंद किया है ,कड़ी सुरक्षाएँ की गई है जिससे लोगों का इस संक्रमण से बचाव कर सके। इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान पाएंगे की केसे आप Corona Virus को फैलने से रोक सकते है ,इसके क्या लक्षण होते है और कैसे  हम  इससे आपने आप का बचाव कर सकते हैं साथ ही आपको अधिक जानकारी प्राप्त होगी की जेसे  corona effect, covid 19 symptoms,corona वायरस, coronavirus symptoms and cure, coronavirus symptoms in humans in hindi, coronavirus symptoms in tamil, fever temperature,coronavirus symptoms in babies, coronavirus symptoms and prevention,coronavirus symptoms precautions,कोरोना वायरस के लक्षणआदि।जिससे की आप इससे होने वाले infection से बच पाएंगे और अन्य किसी को बचा पाएंगे।

Corona Effect in Hindi

Corona Virus कोरोना वायरस एक respiratory वायरस है जो की common cold से शुरू होकर गंभीर बीमारियों तक हो जाता है।इससे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम(MERS-CoV)और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम(SARS-CoV) जैसी बीमारियों का जन्म होता है।यह जानवरों और लोगों के बीच में संचारित होते है। 

इस वायरस के फैलने के मुख्य संकेत सांस संबंधी हैं जेसे की बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं और ज्यादा होने पर निमोनिया (pneumonia),गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (severe acute respiratory syndrome),गुर्दे की  विफलता,(Kidney Failure) और death भी हो सकते है ।

 जब कोई व्यक्ति कोरोना वायरस का शिकार होता है तब वह खाँसता या फिर छींकता है तो उस समय वायरस के किटाणु हवा में फैल जाते है जिनमे की कोरोना वायरस के किटाणु शामिल होते हैं ओर यह किसी अन्य को बड़ी आसानी से हो जाता हैं।

यह सांस के रास्ते आपके शरीर में चले जाते हैं। यह किटाणु आँख,नाक,और मुंह के जरिए प्रवेश करते है इसलिए यह बताया गया है की अपने हाथों को अपने चेहरे पर न लगाए।

कोरोना_वायरस_1

 

Coronavirus Symptoms in Hindi | Coronavirus Symptoms India

यह संक्रमण जिसके भी अंदर उत्पन्न होता है उसमे सबसे पहले ये फेफड़ों तक जाता है जिसकी वजह से बुखार आता है फिर सुखी खासी हो जाती है,और फिर सांस लेने में तकलीफ होने लगती हैं।यह सब लक्षण दिखने में करीबन 5 दिन लगते हैं और कुछ लोगों में यह लक्षण काफी समय बाद दिखने को मिलता है। WHO(World Health Organisation)के मुताबिक यह माना गया है की वायरस के शरीर में प्रवेश होने के बाद और इसके लक्षण दिखनेके बाद आपके पास 14 दिन तक का समय होता है और कुछ का मानना है की 24 दिनों तक का समय होता हैं। इसके शुरुआती लक्षण सर्दी ओर फ्लू के जेसे हो होते है जिससे लोग बड़ी आसानी से भ्रमित होते हैं।

  • सिर दर्द
  • खांसी
  • सांस लेने में तकलीफ
  • मांसपेशियों में दर्द
  • बुखार
  • थकान

कोरोना_टीमेलिने

Coronavirus Symptoms Stages

सबसे पहले जिस व्यक्ति को भी संक्रमण लगा हुआ होगा उसको बुखार, खांसी,सांस लेने मे तकलीफ आदि होती हैं। इससे निमोनिया,ऑर्गन फैल्यर और आदमी की जान भी जा सकती हैं।

कोरोना_वायरस_3

Coronavirus Symptoms Timeline

कोरोना वायरस का समय 1 से 14 दिनों तक होता है। इसके साथ ही कुछ लोगों को 5-6 दिन लगते हैं।कुछ लोगों का मानना है की यह 24 दिन तक रहता हैं।

Leave a Comment