What is Corona virus ? Diagnosis, Symptoms and Precautions

Corona virus Diagnosis

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में । आज के ब्लॉग में हम जानेंगे एक ऐसे वायरस के बारे में जो अभी एक देश में बहुत ही ज्यादा तबाही मचा रहा है । इस वायरस के कारण सेकड़ो लोगो की मोत हो चुकी है । और अभी भी लगातार जारी है । इस देश का नाम है चीन और यह ये वायरस इतनी तेजी से फेल रहा है की इसको कण्ट्रोल करना मुश्किल हो रहा है , आज के ब्लॉग में हम जानेंगे की क्या है ये वायरस और कैसे ये इतनी तेजी से फेल रहा है । India में इसके फैलने के क्या चांस है । इससे बचाव के क्या उपाय है और कैसे इसे नियंत्रण में किया जा सकता है ।

CORONA VIRUS कैसे फैला :-

दरअसल कोरोना वायरस के लक्षण सबसे पहले चीन के एक ऐसे क्षेत्र में देखे गए जिस क्षेत्र के लोग एक लोकल समुंद्री और मांस के बाजार के आस पास थे । या जो इस बाजार में काम करते थे ।

लेकिन कोरोना वायरस के लक्षण सबसे ज्यादा सांपो की प्रजातियों में देखा गया है चीन के कुछ जंगली इलाको में रहने वाले लोगो में भी इस  वायरस  के लक्षण देखे गए है जहा पर जाँच कर्ताओ ने जांच की तो पाया की वह के सांपो में भी इस वायरस के लक्षण पाए गए है ।

जाँच में लगे अधिकारियो ने इसी प्रजाति के सांपो की जांच की तो उनमे भी इसके लक्षण पाए गए । किन्तु अभी इसकी आधिकारिक घोसणा नहीं की गयी है की ये वायरस सांपो से फैला है क्यों की उस जंगली इलाके के अन्य जीवो में भी इस वायरस के लक्षण देखे गए है जैसे :-चमगादड़, चूहे, बिल्लिया आदि ।

CORONA VIRUS क्या है ?

सबसे पहले हम जान लेते है की ये वायरस क्या है । CORONA VIRUS  वायरस Coronaviridae family से belong करता है और ये वायरस कितना घातक हो सकता है इसका अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल है ।

नॉटिंगम यूनिवर्सिटी के एक  साइंस प्रोफेसर जोनाथन बॉल के अनुसार यह वायरस के एक नयी तरह का कोरोना वायरस  है जो निश्चित तोर पर  पशुओ से इंसानो में फैला है ।

सोर्स का वायरस बिल्ली जाति के एक जीव से इंसानो में फैला है । हालाँकि चीन की तरफ से इसकी आधिकारिक पुस्टि नहीं की गयी है ।

कुछ साइंटिस्ट इसे सांपो से फैला हुआ वायरस बता रहे है । किन्तु  अभी तक आधिकारिक रूप से अभी किसी भी संस्था ने इसके फैलने के कारणों पता नहीं लगा पाया है ।

CORONA VIRUS कैसे फैलता है ?

CORONA VIRUS फैलने के बहुत से माध्यम हो सकते है जिसमे कुछ प्रमुख का उल्लेख यह दिया गया है ।

CORONA VIRUS के फैलने का सबसे बड़ा कारण है गंदगी । ये वायरस अपने आस पास होने वाली गंदगी से फैलता है । और एक बार ये किसे मनुष्य में फेल जाये उसके बाद ये बहुत तेजी से एक से दूसरे मनुष्य में फैलता है । क्यों की ये एक वायरस है इसलिए ये हवा के माध्यम से फैलता है ।

चीन के कुछ अधिकारियो का कहना है की इस वायरस से ग्रसित रोगियों की देखभाल करने वाले लोगो में भी इस वायरस के लक्षण देखे गए है । इससे यह पता चलता है की यह एक इंसान से दूसरे में कितनी तेजी से फैलता है ।

CORONA VIRUS के लक्षण

CORONA VIRUS जिस भी मनुस्य में फैलता है उससे साँस व निमोनिया की तरह की बीमारिया बहुत ही आसानी से और बहुत ही जल्दी जकड लेती है। समय पर इलाज नहीं दिए जाने पर इससे ग्रसित मनुष्य की मृत्यु हो सकती है । और ये वायरस जिस मनुष्य में पहुंच जाता है उसके आस पास के लोगो में भी ये बहुत ही तेजी से फेल जाता है ।

CORONA VIRUS के कुछ लक्षण है जो निम्न है ।

1 सिरदर्द 

2 नाक बहना 

3 ख़ासी 

गले में खराश .

बुखार 

6 अस्वस्था का अहसास होना 

7 छींक आना 

8 थकान होना

9 निमोनिया, फेफड़ो में सूजन 

CORONA VIRUS से बचाव के उपाय :-

CORONA VIRUS से बचाव के उपाय बहुत ही आसान है बस आपको कुछ महतवपूर्ण बातो का ध्यान रखना होगा जिसमे पहला है अपने आस पास सफाई रखे घर के आस पास अगर खुली नालिया हो तो उन्हें तुरंत साफ कराये। और जितना हो सके सफाई का ध्यान रखे ।

दूसरा ये की इस वायरस से ग्रसित मनुष्य की जितना हो सके उतना जल्दी जांच करवाए । अन्यथा अगर इसका समय पर जांच व उचित इलाज न हो तो इससे मनुष्य की मृत्यु भी हो सकती है ।

भारत में CORONA VIRUS ( CORONA VIRUS in India )

भारत में CORONAVIRUS  को लेकर लोगो में  संसय  बना हुआ है  बहुत से यू ट्यूब  चैनल और न्यूज़ चैनल लोगो को डरा रहे है । लेकिन आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्यों की इंडिया में अभी इसका कोई मरीज नहीं पाया गया है । बहुत से न्यूज़ चैनल कुछ फेक आकंड़े बता रहे है जिसमे लोगो ली इस वायरस से मोत होना बताया जा रहा है । लकिन ये झूठ है । आप भी जब तक कोई ऑफिसियल न्यूज़ चैनल इसकी पुस्टि न करे डरे नहीं ।

WHO द्वारा एक हेल्थ एडवाइसरी जारी की गयी है जिसमे भारत के प्रमुख एयरपोर्ट्स पर चीन से आने वाले सभी यात्रियों का हेल्थ चेकअप किया जा रहा है ।

अभी भारत में ये वायरस नहीं आया है । चीन के भी कुछ हिस्सों में अभी ये फैला है जिनको सरकार द्वारा सभी प्रकार की सहायता दी  जा रही है । और इसको काबू में करने की कोशिश के जा रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *