World Bicycle Day 2020 – When is World Bicycle Day

When is World Bicycle Day

बुधवार, 3 जून 2020 को विश्व साइकिल दिवस है। इस तिथि को तीसरा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने रविवार, 3 जून, 2018 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहला विश्व साइकिल दिवस मनाया। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं ने न्यूयॉर्क में उद्घाटन समारोह में बात की, कई तरीकों से साइकिल चलाकर लोगों की सेवा की जो उन्हें सवारी करते हैं।

यह वर्ल्ड साइकिल डे इन हिन्दी, World Bicycle Day Facts, World Bicycle Day is Observed On, World Bicycle Day 2020 Theme, आदि जानकारी हिंदी में पढ़े|

विश्व साइकिल दिवस

3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में सौंपा है। यह एक संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में एक सामान्य कारण के लिए लोगों को एक साथ लाकर स्वास्थ्य, बेहतर पर्यावरण और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए साइकिल के उपयोग के लाभों के बारे में चेतना फैलाने के लिए नामित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 193 सदस्यों द्वारा एक समझौते के बाद 12 जून 2018 को नामित विश्व साइकिल दिवस की छुट्टी के रूप में 3 जून को मनाने की घोषणा पारित की गई थी। इसलिए, 3 जून 2018 पहला वर्ष था जहां यह अवकाश विश्व स्तर पर देखा गया था। विश्व साइकिल दिवस का जश्न मनाने के पहले वर्ष में न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय नेताओं का जमावड़ा देखा गया।

क्या विश्व साइकिल दिवस एक बैंक अवकाश है?

विश्व साइकिल दिवस एक बैंक अवकाश नहीं है और निजी और सरकारी दोनों कार्यालयों में हमेशा की तरह व्यापार है।

विश्व साइकिल दिवस कौन से देश मनाएंगे?

सभी देश जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं, अन्य प्रासंगिक अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय खेल संगठनों, निजी और सरकारी संगठनों और अन्य प्रासंगिक निवेशकों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व साइकिल दिवस का पालन करने और इसे समर्थन देने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

विश्व साइकिल दिवस बनाने में किसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी?

वर्ल्ड साइक्लिंग एलायंस और यूरोपीय साइक्लिस्ट्स फेडरेशन दो अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठान हैं जो एक छुट्टी बनाने में सहायक थे जो साइकिल को पहचानता है। 2015 में इन प्रतिष्ठानों द्वारा संयुक्त राष्ट्र को एक रिपोर्ट सौंपी गई थी, जिसमें साइकिल चलाने को बढ़ावा देने और संयुक्त राष्ट्र द्वारा उल्लिखित स्थायी विकास लक्ष्यों को सीधे प्रभावित करने के तरीकों पर प्रकाश डाला गया था।

विश्व साइकिल दिवस के लिए लोगो को किसने डिजाइन किया?

विश्व साइकिल दिवस का प्रतिनिधित्व करने के लिए अपनाया गया लोगो इससैक फेल्ड द्वारा डिजाइन किया गया है, जबकि इसके साथ आने वाले एनीमेशन को प्रोफेसर जॉन ई। स्वानसन द्वारा डिजाइन किया गया है। लोगो दुनिया भर में विभिन्न प्रकार के साइकिल चालकों का प्रतिनिधित्व करता है और घर को इस बिंदु पर चलाता है कि साइकिल सभी के लिए है और सेवा करता है। हैशटैग # जून 3 वर्ल्डबाइकसाइड लोगो के नीचे रखा गया है।

हमें साइकिल क्यों मनानी चाहिए?

साइकिल परिवहन का एक तरीका है जो सस्ती, पर्यावरण के अनुकूल, विश्वसनीय है और परिवहन का एक सरल टिकाऊ साधन है। यह शिक्षा, स्वास्थ्य, गतिशीलता, सामाजिक जुड़ाव तक बेहतर पहुंच वाले लोगों की मदद करके विकास को गति देने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया जा सकता है और उन्हें उस वातावरण के बारे में अधिक जागरूक होने में सक्षम बनाता है जिसमें वे रहते हैं।

विश्व साइकिल दिवस कैसे मनाएं?

आपका स्वैच्छिक योगदान लागत को कवर करने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि विश्व साइकिल दिवस से संबंधित कार्यक्रम सालाना आयोजित किए जा सकें। आप साइकिलिंग दिवस को बढ़ावा देने वाली घटनाओं में भाग ले सकते हैं, सोशल मीडिया पर अपने सर्वोत्तम क्षणों को साझा कर सकते हैं, हैशटैग # June3WorldBineryDay का उपयोग करके विश्व साइकिल दिवस से संबंधित अंतिम समाचार और विकास के बारे में जानकारी रख सकते हैं। एक साइकिल प्रशंसक के रूप में आप एक सवारी पकड़ कर पूरी तरह से भाग ले सकते हैं और लोगों को अपनी साइकिल पर सवारी करने के लिए शामिल कर सकते हैं।

अन्य साइकिल दिवस

साइकिल दिवस 19 अप्रैल को मनाया जाता है। नाम भ्रामक है और यह दिन एक ऐतिहासिक कार्यक्रम मनाता है न कि साइकिल। यह वही दिन था जब डॉ। अल्बर्ट हॉफमैन ने जानबूझकर उनके द्वारा एक आकस्मिक खोज के बाद लाइसेर्जिक एसिड डायथेलामाइड (एलएसडी) । एक बार जब दवा उनके सिस्टम में थी, तो उन्होंने धारणा में अजीब बदलाव महसूस किए और चिंता का अनुभव किया। इसलिए उन्होंने अपनी साइकिल की सवारी घर करने का फैसला किया। इस यात्रा के दौरान होने वाली घटनाएं एलएसडी की लोकप्रियता को एक मनोरंजक दवा के रूप में ले जाती हैं। विश्व नग्न बाइक दिवस एक वार्षिक विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम है जो 10 जून को आयोजित किया जाता है। यह तेल निर्भरता और कार संस्कृति के लिए असंतोष दिखाने का एक तरीका है।

यह घटना उन खतरों को भी उजागर करती है जो साइकिल चालकों का सड़क पर सामना करते हैं। विश्व नग्न बाइक दिवस ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इजरायल, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इटली, स्पेन, ऑस्ट्रिया जैसे 25 से अधिक देशों में आयोजित किया जाता है। मौसम के आधार पर कुछ देशों में तिथियां भिन्न हो सकती हैं। 2001 में बहुत पहले नेकेड बाइक की सवारी ज़ारागोज़ा, स्पेन में हुई थी। हालाँकि इसे वर्ल्ड नेकेड बाइक राइड के नाम से जाना जाता है, लेकिन इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आपको नग्न होने की आवश्यकता नहीं है। साइकिल के अलावा, इनलाइन स्केट्स, रोलर ब्लेड्स, यूनीसाइकिल्स, स्केटबोर्ड्स या किसी अन्य बॉडी-पावर कनवेंस का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *