World Bicycle Day Essay In Hindi & English | PDF Download

World Bicycle Day Essay In Hindi

World Bicycle Day 2020: दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए समूह की सवारी का आयोजन करके विश्व साइकिल दिवस 3 जून 2019 को मनाया गया। दो साल पहले, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के फिटनेस उत्साही, साइकिल चालक, कॉर्पोरेट कार्यकर्ता और ग्लोबट्रोटर्स का एक समूह एक साथ मिलकर खुशहाल बाइक स्ट्रीट बॉयज़ बनाने के लिए आया था। स्टार्ट-अप ने पांच साइकिल यात्राएं आयोजित की हैं: पूरे राजस्थान में, पुदुचेरी से कोच्चि तक और मनाली से लेह तक। और जैसा कि दुनिया आज पहले आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस के रूप में चिह्नित करती है, समूह को उम्मीद है कि भारतीय और विदेशी दोनों साइकिल से भारत की खोज करेंगे।

वर्ल्ड साइकिल डे पर निबंध | एस्से

बुधवार, 3 जून 2020 को विश्व साइकिल दिवस है। इस तिथि को तीसरा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने रविवार, 3 जून, 2018 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहला विश्व साइकिल दिवस मनाया। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं ने न्यूयॉर्क में उद्घाटन समारोह में बात की, कई तरीके साइकिल साझा करते हैं जो लोगों की सवारी करते हैं।

Essay In Urdu, 1000 words, speech essay in punjabi, लेख एसेज, anuched, short paragraphs, pdf, Composition, Paragraph, Article हिंदी, some lines , 10 lines hindi font, few lines on निबन्ध (Nibandh) निबंध लिखें|

पृष्ठभूमि

  • अप्रैल 2018 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल के 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिवस लेसज़ेक सिबिल्स्की के अभियान और तुर्कमेनिस्तान के समर्थन और विश्व साइकिल दिवस के लिए 56 अन्य देशों का परिणाम है।
  • विश्व साइकिल दिवस (3 जून) को शामिल करने के लिए भारत एक महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यह विश्व पर्यावरण दिवस (6 जून) के लिए आधिकारिक मेजबान भी है।
  • भारत में, यह विश्व साइकिल दिवस मनाने के लिए शामिल होने वाले राजनेता थे।
  • न्यू देहली में, उपराष्ट्रपति नायडू (बाइक पर नीचे) ने कहा कि “साइकिल अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है और लोगों को ऐसे पर्यावरण-अनुकूल तरीके को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।”
  • स्थानीय समाचार पत्रों में से एक, दैनिक किरण ने बताया कि वीपी नायडू ने इस अवसर पर सार्वजनिक बाइक शेयरिंग के लिए साइकिल रैली और एनडीएमसी के स्मार्ट साइकिल स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद “साइकिल चालकों और पर्यावरणविदों की एक सभा को संबोधित किया।
  • उन्होंने कहा कि साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के अभियान को निरंतर आधार पर लिया जाना चाहिए और इसे विश्व साइकिल दिवस पर एक अनुष्ठानिक अभ्यास तक सीमित नहीं किया जाना चाहिए।

 विश्व साइकिल दिवस लोगो

आइजैक फेल्ड ने प्रोफेसर जॉन ई। स्वानसन की सहायता से इस दिवस के लिए लोगो तैयार किया। यह दुनिया भर में विभिन्न प्रकार के साइकिल चालकों का प्रतीक है। मूल संदेश यह दिखाना है कि साइकिल मानवता के सभी से संबंधित है और कार्य करती है।

क्यों मनाते हैं विश्व साइकिल दिवस

साइकिल परिवहन का एक सरल, सस्ता, विश्वसनीय और पर्यावरण के अनुकूल साधन है।
साइकिल विकास के लिए एक उपकरण और शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और खेल तक पहुंच के स्रोत के रूप में काम कर सकती है।
साइकिल का उपयोग उपयोगकर्ता को स्थानीय पर्यावरण के बारे में तत्काल जागरूकता प्रदान करता है।
साइकिल टिकाऊ परिवहन और ईंधन की बचत का प्रतीक है।

विश्व साइकिल दिवस का महत्व और प्रभाव

सदस्य राष्ट्रों को राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय विकास में साइकिल को शामिल करने के लिए नीतियों और प्रोग्रामर पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करता है।
सड़क सुरक्षा में सुधार करने के लिए सदस्य राज्यों को प्रोत्साहित करता है और पैदल यात्री सुरक्षा की रक्षा के लिए इसे स्थायी साइकिल गतिशीलता में एकीकृत करता है।
हितधारकों को प्रोत्साहित करती है कि वे शारीरिक शिक्षा, बीमारी को रोकने, सहिष्णुता को बढ़ावा देने, आपसी समझ और सामाजिक समावेश को सुविधाजनक बनाने सहित शिक्षा को मजबूत करने के साधन के रूप में साइकिल के उपयोग पर जोर दें।
सदस्य राज्यों को समाज में साइकिल चलाने की संस्कृति को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और साधनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

विश्व साइकिल दिवस के कार्यक्रम और समारोह

  • शैक्षिक संस्थानों में, छात्रों को साइकिल के लाभों के बारे में भाषणों से प्रेरित किया जा सकता है।
  • निम्नलिखित साइकिल परियोजनाओं के माध्यम से मध्यमवर्गीय परिवारों की सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सकता है, इसके अलावा साइकिल परिवहन का एक पर्यावरण-अनुकूल तरीका है।
  • साइकिल के साथ, छात्र अपने घर और स्कूल के कामों को जोड़ सकते हैं, वे लंबी दूरी के बावजूद समय पर स्कूल पहुंच सकते हैं और लंबी सैर के कारण अब कक्षा में समाप्त नहीं होते हैं और कक्षा में अधिक ध्यान दे सकते हैं।
  • तीसरी दुनिया के देशों में, साइकिल के साथ स्वास्थ्य देखभाल स्वयंसेवक एक व्यापक क्षेत्र में एक दिन में अधिक रोगियों का दौरा कर सकते हैं। यह उन्हें आपातकालीन स्थितियों में भाग लेने के लिए अपनी स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को अधिक कुशल और प्रभावी बनाने में सक्षम बनाता है।
  • गर्भवती माताओं के लिए, इस बेहतर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का त्वरित लाभ यह है कि उन्हें जन्म देने से पहले और बाद में अधिक बारीकी से निगरानी की जाएगी और अधिक प्रसवों की देखरेख कुशल स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के साथ की जाएगी।
  • सरकारी कर्मचारी और निजी नौकरी धारक साइकिल के उपयोग से पैसा और ईंधन बचा सकते हैं। कनाडा में पिछले साल प्रकाशित एक छोटे से अध्ययन में कहा गया है कि काम करने के लिए साइकिल चलाना आपके दिन को बेहतर शुरुआत देने में मदद कर सकता है, उन्होंने नोट किया कि जिन लोगों ने अपनी बाइक पर काम करना शुरू किया, वे उन लोगों की तुलना में कम स्तर के तनाव के साथ बेहतर मूड में आ गए।
  • इस सकारात्मक प्रभाव ने भी सामान्य रूप से साइकिल चालकों के काम के प्रदर्शन को बढ़ावा दिया।
  • किसान साइकिल से बाजारों तक आसानी से पहुँच सकते हैं और गुणवत्ता वाले बीज, उर्वरक, पानी इत्यादि जैसे कृषि आदानों तक पहुँच बना सकते हैं। इससे वे अपनी फसलों को दूर के बाजारों में बेच सकते हैं। साइकिल दिवस के लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *