World Oceans Day 2020 – World Oceans Day in Hindi

World Oceans Day in Hindi

महासागरों ने ग्रह के 71 प्रतिशत से अधिक को कवर किया, पृथ्वी पर जीवन का 80 प्रतिशत तक होस्ट किया गया और सभी पानी का 96 प्रतिशत हिस्सा था। इसके अलावा, महासागर वातावरण में आधे से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन करने में मदद करते हैं, और सभी मानव कार्बन उत्सर्जन का लगभग 25 प्रतिशत अवशोषित करते हैं। फिर भी, ग्रह का यह जीवन काल आज प्लास्टिक की सभी चीजों के साथ घुट रहा है। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि हर साल समुद्र में 8 मिलियन टन प्लास्टिक खत्म हो जाता है, जिससे वन्यजीवों पर कहर बरपता है। सटीक होने के लिए, प्लास्टिक प्रदूषण हर साल 1 मिलियन समुद्री पक्षी और 100,000 समुद्री स्तनधारियों की जान लेता है। महासागरों की रक्षा के लिए जन जागरूकता बढ़ाने और नागरिक कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र ने विश्व महासागरीय दिवस का अवलोकन करना शुरू किया।

विश्व महासागरीय दिवस न केवल सम्मान में, बल्कि संरक्षण और हमारे महासागर की रक्षा में भी एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। हर साल यह 8 जून को मनाया जाता है, ताकि हमारे जीवन में महासागर के महत्व और उन तरीकों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाई जा सके, जिनसे हम इसकी रक्षा कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको world ocean day 2019 theme, activities, poster, june 8 world ocean day, logo, drawing, is celebrated on, आदि की जानकारी देंगे|

World ocean day theme

भाग लेना और हमारे साझा महासागर की रक्षा और संरक्षण में योगदान देना एक व्यक्ति का कर्तव्य है। तो, हमारे ग्रह के लिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए हमारे परिवार, दोस्तों और समुदाय के साथ मिलना वांछनीय है। यह ठीक ही कहा गया है कि “पानी के बिना, हमारा ग्रह अरबों बेजान चट्टानों में से एक होगा, जो कि काले-काले शून्य की विशालता में अंतहीन रूप से तैर रहा है।”

महासागर हमारे ग्रह के फेफड़े हैं; साँस लेने के लिए ऑक्सीजन, भोजन और दवा का प्रमुख स्रोत और जीवमंडल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदान करें। हम जानते हैं कि हमारी पूरी पृथ्वी का ३ / ४ वाँ भाग पानी से भरा है; यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने महासागर और समुद्री जीवन को ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से बचाएं। कोई शक नहीं कि विश्व महासागरीय दिवस महासागर परियोजना और विश्व महासागरों नेटवर्क के सहयोग से एक बड़ा कदम है जो पानी के संतुलन को बचाने और पृथ्वी पर रहने के लिए है।

विश्व महासागरीय दिवस: इतिहास

कनाडा सरकार ने 1992 में रियो डी जनेरियो में पृथ्वी शिखर सम्मेलन में विश्व महासागर दिवस की अवधारणा का प्रस्ताव दिया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आधिकारिक रूप से विश्व महासागर दिवस की स्थापना 2008 में की गई ताकि 8 जून को दुनिया भर में सालाना मनाया जा सके। महासागरों और समुद्र के पानी को बचाने के लिए भी। द ओशन प्रोजेक्ट और वर्ल्ड ओशन नेटवर्क के सहयोग से इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने लगा है।

8 जून, 2009 को, पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आधिकारिक घोषणा के बाद यह संकल्प 63/111, पैराग्राफ 171 में मनाया गया है।

कार्यक्रम के आयोजकों की मदद के लिए 2003 में एक केंद्रीय वेबसाइट भी बनाई गई थी। हर साल संगठनों और व्यक्तियों के लिए मुफ्त उपयोग या उनकी इच्छानुसार नए उपकरण और संसाधन विकसित किए जाते हैं।

यहां तक ​​कि अभियान में अधिक युवाओं को शामिल करने और समुद्र के पानी को बचाने के लिए संदेश सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाए गए हैं। इस साइट पर दी गई जानकारी, सामग्री और संसाधन उन लोगों या संगठन के लिए उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं जो स्वस्थ महासागर और बेहतर भविष्य के बारे में बताने के लिए विश्व महासागरीय दिवस मना रहे हैं।

world ocean day facts

  • महासागरों पृथ्वी और मानव जाति के ग्रह हैं।
  • – महासागर हमारे ग्रह का 97% पानी रखता है।
  • – वे वायुमंडल में आधे से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं, और इससे सबसे अधिक कार्बन अवशोषित करते हैं।
  • – महासागर वस्तुओं और सेवाओं की एक अच्छी श्रृंखला प्रदान करता है जो हमारे स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्थाओं का एक अभिन्न अंग हैं और हमारे मौसम के लिए भी हैं जैसे मत्स्य पालन, शिपिंग मार्ग आदि।
  • – महासागर हमारे जल चक्र का एक अभिन्न अंग हैं।
  • – महासागर सूर्य से पृथ्वी तक पहुंचने वाली आधी गर्मी को अवशोषित करके तापमान और मौसम को नियंत्रित करता है।
  • – ग्रीन हाउस गैस की विशाल मात्रा जो कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) है, समुद्र के पानी से अवशोषित होती है और ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने में मानव की मदद करती है।
  • – समुद्री पौधे भी ऑक्सीजन का आधा उत्पादन करते हैं जो हम और अन्य सभी भूमि के प्राणी सांस लेते हैं।
  • – महासागर एक अरब से अधिक लोगों के लिए प्रोटीन का नंबर एक स्रोत है।
  • – महासागर हमारे ग्रह पर जीवन की सबसे बड़ी प्रचुरता का घर है।
  • – महासागर एक ऐसी जगह है जहां हम तैरते हैं, सर्फ करते हैं, पाल करते हैं, गोता लगाते हैं आदि।
  • – महासागर मछुआरों, लाइफगार्ड, सर्फ प्रशिक्षक, बंदरगाह, (मुक्त) डाइविंग स्कूल, मरीन-आधारित टूर ऑपरेटर, जल खेल व्यवसाय, अवकाश स्थान और नाविकों को रोजगार प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *