Hindi Lekh

World Laughter Day 2020 – National Laughter Day in Hindi

National Laughter Day in Hindi

National laughter day 2020: हर कोई जानता है कि हँसना अच्छा लगता है, लेकिन कम ही लोग महसूस करते हैं कि ये सरल उपकरण हमारे रोज़मर्रा के कल्याण और भलाई में कितने मूल्यवान हो सकते हैं। हँसी किसी भी चीज़ को ठीक या हल नहीं कर सकती है, लेकिन यह सब कुछ ठीक करने और घुलने में मदद कर सकती है। यह विश्व हंसी दिवस के लिए क्या है! यह एक ऐसा दिन है जहां लोग कुछ तनाव दूर कर सकते हैं और हंस सकते हैं। एक नई खुशी कसरत की खोज करें और विश्व हँसी दिवस के दौरान जानें कि क्या होता है!

विश्व हँसी दिवस का इतिहास

world laughter day 2020 date :विश्व हँसी दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जो दुनिया भर में हँसी और इसके कई उपचार लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, साथ ही साथ दुनिया भर के लगभग हज़ारों सामुदायिक समूहों में नियमित रूप से कॉमेडी का अभ्यास किया जाता है जो कल्याण और समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है। विश्व हँसी दिवस दुनिया भर के अधिकांश बड़े शहरों में मनाया जाता है। एक साथ हंसने के लिए उस दिन दुनिया भर में सैकड़ों लोग इकट्ठा होते हैं। यह 2005 से लॉस एंजिल्स में मनाया जाता है और कॉमेडी और हंसी के लिए लोगों के प्यार को व्यक्त करने के तरीके के रूप में दुनिया भर में फैल गया है।

विश्व हँसी दिवस को अपने शहर में हँसी क्लब के सदस्यों, उनके परिवारों और दोस्तों की एक मण्डली द्वारा मनाया जाता है जैसे बड़े वर्ग, सार्वजनिक पार्क या सभागार। लाफ्टर क्लबों में आमतौर पर संगीत, नृत्य और हंसी प्रतियोगिता के विविध मनोरंजन कार्यक्रम होते हैं। विजेता वे हैं जो सबसे संक्रामक, प्राकृतिक और सहज हँसी हैं। इस दिन के दौरान लाफ्टर क्लब के सदस्य एक शांति मार्च में भाग लेते हैं और बैनर और तख्तियां ले जाते हैं, जैसे “वर्ल्ड पीस थ्रू लाफ्टर, होल वर्ल्ड इज एन एक्सटेंडेड फैमिली, ज्वाइन ए कम्यूनिटी लाफ्टर क्लब – इट्स फ्री!” मार्च के दौरान सभी ने “हो हो, हा-हा-हा” और “बहुत अच्छा, बहुत अच्छा, हाँ!” का जाप किया। ताली बजाना और नाचना। यह सबसे अच्छे तरीकों में से एक माना जाता है, जो हँसी क्लबों में आपकी मदद करता है, आपके पास एक अच्छा समय है और विशेष लाभों के लिए हँसी क्लब में शामिल होता है।

हंसी के स्वास्थ्य लाभ

world laughter day 2020 date

क्या एक गहरी जड़ वाली पेट हंसी से बेहतर कोई एहसास है? इससे न केवल हमें उन लोगों के साथ जुड़ने में मदद मिलती है जिनके साथ हम हँस रहे हैं, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जो हंसी के साथ जुड़े हुए हैं। इसमें निम्न शामिल हैं:

कल्याण की एक सामान्य भावना पैदा करता है – हँसी से जुड़े मुख्य लाभों में से एक यह है कि आप आम तौर पर बेहतर महसूस करने जा रहे हैं! यदि आप बहुत हंसते हैं, तो आप एक सकारात्मक व्यक्ति के रूप में जा रहे हैं, और यह आपके जीवन को इतने अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है।
एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर किया जाता है – एंडोर्फिन आपके शरीर के भीतर प्राकृतिक दर्द निवारक हैं। जब आप हंसते हैं तो उन्हें छोड़ दिया जाता है। यह आपको एक ही समय में पुराने दर्द को कम करते हुए अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है।

बूस्ट टी-सेल्स – लाफ्टर टी-सेल्स को भी बढ़ावा दे सकता है। ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में विशिष्ट कोशिकाएं हैं, जो बस सक्रिय होने की प्रतीक्षा कर रही हैं। जब आप हंसते हैं, तो टी-कोशिकाओं को जीवन में लाया जाता है, और वे बीमारी से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो, अगली बार जब आपको लगता है कि आपको ठंड लग रही है, तो अपनी रोकथाम की रणनीति में कुछ खीस और चकली क्यों न डालें?

हृदय स्वास्थ्य में सुधार – हँसी एक असाधारण कार्डियो कसरत है, विशेष रूप से किसी के लिए भी जो बीमारी या चोट के कारण अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि करने में सक्षम नहीं है। यह आपके दिल को पंप करेगा, जिससे आप धीमी गति से धीमी गति से चलने के दौरान एक समान मात्रा में कैलोरी जला पाएंगे।

अपने एब्स पर काम करें – हंसी से जुड़े फायदों में से एक यह है कि यह आपके एब्स को टोन कर देगा। जब आप हंस रहे होते हैं तो आपके पेट की मांसपेशियां विस्तारित और सिकुड़ने लगती हैं। यह तब होता है जब आप जानबूझकर अपने एब्स का इस्तेमाल करते हैं। इसी समय, जब आप हंस रहे होते हैं तो मांसपेशियों का उपयोग नहीं होता है, आपको आराम करने का मौका मिलेगा। क्या एक अच्छा हँसने की तुलना में टोंड पेट पाने का कोई बेहतर तरीका है?

तनाव हार्मोन के स्तर को कम करें – इसके अलावा, आपके तनाव हार्मोन के स्तर में कमी एक और लाभ है! यह आपके शरीर पर पड़ने वाले तनाव और चिंता को काटने में मदद करता है। इसके अलावा, तनाव हार्मोन की कमी एक उच्च प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रदर्शन का कारण बन सकती है।

रक्तचाप कम करता है – अंतिम लेकिन कम से कम, हंसने से आपका रक्तचाप कम हो सकता है। इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है।
विश्व हंसी दिवस कैसे मनाएं

एक मजाक शुरू करें – यह पूरे परिवार को शामिल करने के लिए एक अच्छी गतिविधि है। बस एक जार को पकड़ो और लोगों को एक कागज के टुकड़े पर एक चुटकुला लिखने के लिए और इसे जार के अंदर रखें जब भी वे एक के बारे में सोचते हैं। अगली बार जब भी आप परिवार का खाना खाएं या किसी को खुश होने की जरूरत हो, तो आप जोक जार से कुछ चुटकुले ले सकते हैं।

Leave a Comment