उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन फॉर्म 2021 – SC/ST OBC Jaati Parman Apply

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन फॉर्म 2021
Spread the love

Uttar Pradesh Jaati Parman Patra SC/ST/OBC Apply Online | UP Caste Certificate Application Form 2021 | यूपी जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म | UP Jaati Parman Patra Form 2021

Jati Praman Patra Online Apply : Caste Certificate / जाति प्रमाणपत्र उत्तर प्रदेश केवल अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए आवश्यक है। यदि आप उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। जानकारी के लिए बता दें उत्तर प्रदेश अध्यक्ष अशोक निवासी जो की जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं वह घर बैठे ही जाति प्रमाण पत्र के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जाति प्रमाण पत्र किसी भी प्रकार की जाति का प्रमाण है जो कि यह दर्शाता है कि निम्नलिखित व्यक्ति अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग से संबंध रखता है।

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, e district up aay jati praman patra online, update jati praman patra, up ka jati praman patra तो निवेदन करेंगे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े हैं जिसके माध्यम से आप को जाति प्रमाण पत्र से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो पाएंगी।

Up Caste Certificate 2021 – up jati praman patra form in hindi pdf

राज्य सरकार ने ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दी है। नागरिक ऑनलाइन पोर्टल की मदद से जाति प्रमाण पत्र यानी कास्ट सर्टिफिकेट को ऑनलाइन बनवा सकते हैं एवं इसका ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह जाति प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र राजस्व विभाग बोर्ड ऑफ रेवेन्यू उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जाता है जिसको राज्य के कोई भी इच्छुक नागरिक जो कि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग से संबंध रखता है वह उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवा कर इससे संबंधित सुविधा प्राप्त कर सकता है।

यूपी कास्ट सर्टिफिकेट 2021 का उद्देश्य

  • जैसे की हम सब जानते ही हैं कि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े समूह से संबंध रखने वाले नागरिकों को जाति प्रमाण पत्र बनवाना आवश्यक होता है जिसके माध्यम से वह सरकारी कार्यक्रम एवं सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं एवं जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से नागरिकों को एक प्रकार का आरक्षण प्रदान किया जाता है जिसकी मदद से उनको किसी भी प्रकार की योजना एवं सरकारी नौकरी से संबंधित सुविधा में प्राथमिकता या फिर एक प्रकार का कोटा प्रदान किया जाता है।
  • जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि पहले जाति प्रमाण पत्र सरकारी कार्यालयों में जाकर बनवाना पड़ता था जिसकी वजह से लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था परंतु अब राज्य सरकार उत्तर प्रदेश का सर्टिफिकेट ऑनलाइन माध्यम से बनवाने की सुविधा को लागू कर दिया गया है जिसकी मदद से उत्तर प्रदेश के नागरिक सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटेंगे एवं वह घर बैठे ही उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र आसानी से बनवा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश Jati Praman Patra के लाभ

  • उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र एससी एसटी ओबीसी समूह के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र एवं दस्तावेज है।
  • इस दस्तावेज के माध्यम से उत्तर प्रदेश के लोग राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जाए कहीं प्रकार की सुविधाओं एवं स्कूल कॉलेजों विश्वविद्यालय आदि से संबंधित प्रवेश लेने के लिए एवं सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए इस दस्तावेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जाति प्रमाण पत्र की मदद से लोग सरकारी योजनाएं एवं सरकारी नौकरी में आरक्षण एवं छूट प्राप्त कर सकते हैं जैसे विभिन्न उत्तर प्रदेश सरकारी सुविधाएं एवं शैक्षिक संस्थाओं में कोटा और कुछ नौकरियों में आसानी से आवेदन करने हेतु ऊपरी आयु सीमा की छूट भी प्राप्त कर सकते हैं एवं इस प्रकार के लाभ को उठाने के लिए उनको जाति प्रमाण पत्र बनवाना आवश्यक है।
  • यदि आप छात्र हैं एवं कॉलेज स्कूल में स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जाति प्रमाण पत्र बनवाना आवश्यक है।

Up Caste Certificate Online Apply

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं एवं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं तो इसके लिए आप उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन डाउनलोड फार्म pdf up माध्यम से बनवा सकते हैं जिसके लिए हमारे द्वारा आपको कुछ प्रक्रिया की जानकारी दी है जिसको आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट edistrict up gov in पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको लॉगइन फॉर्म के ऊपर नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प को चुनना होगा।
  • इस विकल्प चुनने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा जिसमें आपको पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।

up jati prman

  • आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम उम्र लिंग जिला मोबाइल नंबर जनजाति जन्मतिथि मेल आईडी एवं कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी सही ढंग से दर्ज करने के बाद सुरक्षित करें के विकल्प पर क्लिक करें। जैसे ही आप ही हैं करेंगे तो आपके पंजीकरण मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।

up jati prman patr

  • जैसे आप यह प्रक्रिया पूरी कर लेंगे तो लॉगइन बटन पर क्लिक करें।
  • लोगिन करने के बाद आपको होम पेज पर दोबारा रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइनफॉर्म दिखाई देगा जिसमें आपको अपना पासवर्ड यूजरनेम एवं ओटीपी कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • लॉग इन करने के बाद आपको आवेदन भरे के विकल्प को चुनना होगा पूर्व राम इसके बाद आपको सामने एक लिस्ट दिखाई दे गई जिसमें आप हो जाति प्रमाण पत्र के विकल्प को चुनना होगा।

up jati prman patr apply

  • जाति प्रमाण पत्र के विकल्प को चुनने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आप से पूछी जानकारी दर्ज करनी होंगी जैसे आपका नाम पता मोबाइल नंबर जनपद आदि से संबंधित जानकारी दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके फोटो को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका फॉर्म जमा हो जाएगा एवं आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर भी भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए जिले के तहसील में जाना होगा। तहसील में जाने के बाद आपको जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म लेना होगा। इसके बाद शाम को लेने के बाद फॉर्म में पूछी की जानकारी दर्ज करें एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करें। इसके बाद आवेदन फॉर्म को तहसील में जमा कर दें।