रजिस्ट्री की नकल कैसे निकाले

registery-ki-nakal-kaise-nikale

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि आज के समय में किसी प्रकार की प्रॉपर्टी प्लॉट मकान खरीदना आम बात नहीं है क्योंकि महंगाई की वजह से जमीनों के दाम आसमान छू रहे हैं जिसके चलते लोग किसी मकान या प्लॉट को खरीदने में हिचकी चाहते हैं। वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वह जिस प्लॉट या मकान में अपना पैसा निवेश कर रहे हैं वह उनके लिए लाभदायक हो एवं इसकी वजह से उन्हें किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। आज के समय में किसी भी मकान जमीन या प्लॉट पर इन्वेस्ट करना एक बहुत ही लाभदायक बात है क्योंकि दिन प्रतिदिन जमीनों के दाम बढ़ते जा रहे हैं जिसकी वजह से निवेशकों का मुनाफा भी बढ़ता जा रहा है।

किसी भी प्रकार का प्लॉट या मकान खरीदने के समय हमारे मन में कई प्रकार के संकाय उत्पन्न होती हैं। यदि आप ने हाल ही में कोई नया प्लॉट या मकान खरीदा है एवं उसका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो गया है जिसके पश्चात आप उसका प्लॉट रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो भारत सरकार द्वारा खसरा खतौनी के साथ ही प्लॉट रजिस्ट्री के लिए भी ऑनलाइन प्रक्रिया प्रदान कर दी है जिसके कारण आप घर बैठे ही प्लॉट रजिस्ट्री की नकल देख सकते हैं एवं किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

Download Plot Registry Online

कई बार ऐसा होता है कि हम कोई प्लॉट या मकान खरीदते हैं पर कुछ शंकाओं के कारण हमारे मन में बहुत से विचार-विमर्श होते है। यदि आप किसी भी प्रकार की रजिस्ट्री से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप प्लॉट रजिस्ट्री ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हैं जिसकी मदद से आप खरीदने वाले या खरीद चुके किसी भी प्लॉट की रजिस्ट्री को ऑनलाइन वेरीफाई कर सकते हैं। तो यदि आप रजिस्ट्री की नकल कैसे निकाले की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से आपको zameen ki registry kaise dekhe, जमीन की रजिस्ट्री online check इस संबंध में सभी जानकारी प्राप्त हो पाएंगे जिसकी वजह से आप घर बैठे ही रजिस्ट्री की नकल प्राप्त कर सकते हैं|

ज़मीन का केवाला कैसे निकाले

यदि आप जानना चाहते हैं कि अपनी जमीन प्लॉट या घर मकान किसके नाम पर है यानी घर की रजिस्ट्री किसके नाम पर हुई है तो आप हमारे इस पोस्ट के माध्यम से अपने मोबाइल से ही घर बैठे ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री चेक कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि जमीन की रजिस्ट्री कैसे देखें। यदि आप किसी प्रकार की जमीन को खरीदने जा रहे हैं तो एक बार उसकी रजिस्ट्री डिटेल जरूर वेरीफाई कर ले जिसकी सहायता से आपको किसी भी प्रकार की शंका से मुक्ति मिल जाएगी। इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि जो व्यक्ति आपको जमीन बेच रहा है वह वास्तविक मैं उसका मालिक है या नहीं। क्योंकि कई बार यह देखा गया है कि लोग सस्ते दामों पर जमीन खरीदने के चक्कर में उसकी रजिस्ट्री चेक नहीं कर पाते हैं एवं इसके चलते वह धोखा भी खा सकते हैं। जमीन की रजिस्ट्री चेक करने के बाद आपको किसी भी प्रकार की कानूनी विवाद से छुटकारा मिल जाएगा तो चलिए हम आपको बताते हैं कि जमीन की रजिस्ट्री कैसे चेक करें।

जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक

जैसा कि हमने आपको पर बताया कि जमीन की रजिस्ट्री चेक करने के लिए आपके लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा दी गई है जिसकी मदद से आप घर बैठे अपने मोबाइल से किसी भी जमीन की रजिस्ट्री चेक कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें आपको किसी भी राज्य की जमीन की रजिस्ट्री चेक करने के लिए उस राज्य की भूलेख लैंड रिकॉर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप किसी भी राज्य की रजिस्ट्री डिटेल चेक कर सकेंगे। नीचे हमने आपको कई राज्यों की जमीन की रजिस्ट्री की नकल कैसे निकाले इसकी जानकारी दी है जो कि आप चेक कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक

  • यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी है एवं आप किसी भी जमीन का रजिस्ट्री डिटेल चेक करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल में सीजी भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको जिले तहसील एवं ग्राम का चयन करना होगा जिसके अंतर्गत आपको रजिस्ट्री डिटेल चेक करनी है।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्री देखने का विकल्प आएगा जिसमें आप खतरा वार एवं नाम वार देखने का चयन कर सकते हैं। इसके बाद खसरा क्रमांक दर्ज करें एवं अब भी सुविधा अनुसार विकल्प चुने।
  • इसके बाद आप खसरा क्रमांक चुने के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको खसरा नंबर दर्ज करना होगा जिसकी रजिस्ट्री डिटेल आप चेक करना चाहते हैं।
  • जैसी आप यह कर लेंगे इसके बाद आप की रजिस्ट्री डीटेल्स स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगी जहां पर आपको भूस्वामी नाम पिता का नाम पति का नाम खाता क्रमांक से संबंधित जमीन की पूरी जानकारी दिखाई दे जाएगी।
  • इसी के साथ-साथ आप भी वन खतौनी रिपोर्ट भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको दाएं साइड पर b1 खतौनी रिपोर्ट के विकल्प को चुनना होगा जिसकी मदद से आप जमीन की रजिस्ट्री डिटेल चेक कर पाएंगे।

रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक up

  • यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं एवं अपने राज्य में रजिस्ट्री डिटेल की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी भूलेख अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने जनपद तहसील एवं ग्राम का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना खसरा एवं गाटा संख्या एवं खाता संख्या एवं खातेदार के नाम को दर्ज करना होगा जिसके माध्यम से आप को रजिस्ट्री डिटेल की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

बिहार जमीन की रजिस्ट्री कैसे देखें?

  • रजिस्ट्री की नकल कैसे निकाले UP: यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं एवं अपने राज्य के किसी भी स्थान की खसरा जमीन किसके नाम पर है जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप बिहार भूलेख की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना जिला तहसील एवं ग्राम का चयन करना होगा जिसके लिए आप रजिस्ट्री डिटेल चेक करना चाहते हैं।
  • जैसी आप यह सभी जानकारी दर्ज कर देंगे तो आपको अपना खसरा वॉर एवं नामवार्ड देखना के लिए खसरा बार के विकल्प को चुनना होगा।
  • जैसी आप यह कर लेंगे इसके बाद आप की रजिस्ट्री डीटेल्स स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगी जहां पर आपको भूस्वामी नाम पिता का नाम पति का नाम खाता क्रमांक से संबंधित जमीन की पूरी जानकारी दिखाई दे जाएगी।
  • इसी के साथ-साथ आप भी वन खतौनी रिपोर्ट भी चेक कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको दाएं साइड पर b1 खतौनी रिपोर्ट के विकल्प को चुनना होगा जिसकी मदद से आप जमीन की रजिस्ट्री डिटेल चेक कर पाएंगे।

जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी मध्यप्रदेश

  • यदि आप मध्यप्रदेश राज्य के निवासी है तो आप अपने राज्य के किसी भी स्थान की खसरा की रजिस्ट्री की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप मध्यप्रदेश भूलेख की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना जिला तहसील एवं ग्राम का चयन करना होगा जिसके लिए आप रजिस्ट्री डिटेल चेक करना चाहते हैं।
  • जैसी आप यह सभी जानकारी दर्ज कर देंगे तो आपको अपना खसरा वॉर एवं नामवार्ड देखना के लिए खसरा बार के विकल्प को चुनना होगा।
  • इसके बाद आप अपना खाता नंबर, खसरा या नाम के अनुसार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नंबर देख पाएंगे|