राजस्थान उड़ान योजना 2021 – Udan Scheme Rajasthan Complete details

Udan Scheme Rajasthan
Spread the love

भारत में कई राज्य सरकारों ने महिलाओं के सशक्तिकरण एवं बेहतर स्वास्थ्य के लिए नई योजना को शुरू किया है जिसकी मदद से देशभर में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल रहा है। ऐसी एक योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है जो कि महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के हित में कार्य करेगी। इस योजना का नाम है राजस्थान उड़ान योजना। इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री श्री अशोक सिंह गहलोत जी द्वारा की गई है।

योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन प्रदान की जाएंगी। पहले इस योजना का लाभ से स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को ही प्राप्त होता था परंतु अब इस योजना का लाभ राज्य की सभी महिलाएं उठा सकती हैं। योजना को महिलाओं के शारीरिक स्वच्छता हेतु शुरू किया गया है। अब हम आपको इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

राजस्थान उड़ान योजना क्या है?

नामउड़ान योजना (Free Sanitary Napkin)
कहाँ शुरू हुईराजस्थान
किसने घोषणा कीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत
कब घोषणा हुईसितम्बर 2021
शुरू कब होगी19 नवम्बर
लाभार्थीराज्य की महिलाएं, छात्राएं
विभागमहिला अधिकारिता विभाग
हेल्पलाइन नंबर181
आधिकारिक पोर्टलअभी नहीं

राजस्थान योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक सिंह गहलोत जी द्वारा की गई है। इस योजना को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी के जन्मदिन के अवसर पर शुरू किया गया है। योजना के तहत सभी महिलाओं को मुफ्त प्रदान की जाएंगी। इस योजना की मदद से राज्य की महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस योजना को 19 नवंबर को शुरू किया जाएगा जो कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी के जन्म तिथि का दिन है। यह फ्री सैनिटरी नैपकिंस की उड़ान योजना की मदद से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। उड़ान योजना महिलाओं के हित के लिए लागू की गई कुछ बेहतरीन योजनाओं में से एक है जो कि जल्द शुरू की जाएगी।

udan scheme rajasthan का उद्देश्य

देखा गया है कि महिला अपने स्वास्थ्य एवं शारीरिक स्वच्छता हेतु लापरवाह हो जाती हैं। इसका मुख्य कारण कामकाजी महिलाओं का कार्य में व्यस्त हो जाना या फिर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का स्वच्छता हेतु ध्यान ना देना है। ऐसा भी होता है कि आर्थिक समस्या के कारण ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं सेनेटरी नैपकिन नहीं प्राप्त कर पाती हैं जिसकी वजह से वह उनको शास्त्र से संबंधित बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए इस योजना को राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में शुरू किया है जिसकी मदद से महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। उड़ान योजना सभी महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन प्रदान करेगी। इसकी मदद से बहुत से लोगों से बची रहेंगी एवं साथ ही उनको बेहतर स्वास्थ्य प्रदान किया जाएगा

udan scheme rajasthan की विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य की सभी छात्राएं एवं किशोर महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन प्रदान की जाएगी।
  • पहले अंतर्गत छात्राओं को ही योजना का लाभ प्रदान किया जाता था परंतु अब राज्य सरकार ने यह योजना सभी महिलाओं के लिए लागू कर दी है।
  • इससे राज्य की सभी महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन दी जाएगी।
  • योजना योजना को सुचारु रुप से लागू करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा लगभग 200 करोड रुपए का बजट तय किया गया है।
  • इसकी मदद से सभी महिलाओं को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • सैनिटरी नैपकिन प्रदान करने से महिलाओं एवं छात्राओं को अच्छा स्वास्थ्य एवं हाइजीन की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • योजना को सुचारु रुप से लागू करने हेतु सरकार द्वारा राज्य के सभी विद्यालय कॉलेज एवं आंगनवाड़ी केंद्रों पर योजना से संबंधित नोटिस जारी कर दिया गया है।
  • इसकी मदद से राज्य के सभी छात्राओं एवं महिलाओं को योजना का लाभ आसानी से प्रदान किया जाएगा।
  • महिलाओं में इस योजना की जागरूकता बढ़ाने के लिए सरकार कई महिला समूह एवं गैर सरकारी संस्थानों को योजना के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु अभियान की शुरुआत करवाई जाएगी।
  • इस योजना का संचालन नोडल विभाग महिला अधिकारिता द्वारा किया जाएगा। योजना के लिए एक अधिकारिक वेबसाइट भी बनाई जाएगी।

राजस्थान उड़ान योजना की पात्रता

  • पहले सिर्फ राजस्थान की छात्राओं एवं किशोर महिलाओं के लिए शुरू किया गया था परंतु अब योजना के अंतर्गत राज्य की सभी महिलाएं योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान राज्य की महिलाएं ही उठा पाएंगी।
  • योजना का आवेदन हेतु महिलाओं के पास आधार कार्ड पहचान पत्र एवं पंजीकृत मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

राजस्थान उड़ान योजना की आधिकारिक पोर्टल

जानकारी के मुताबिक इस योजना के लिए एक आधिकारिक पोर्टल भी बनाया जाएगा जिसकी मदद से महिलाओं को योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी एवं महिलाएं योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। 19 नवंबर को इस योजना को आधिकारिक रूप से लागू किया जाएगा जिसके साथ ही यह माना जा रहा है कि इस अधिकारी पोर्टल को भी लॉन्च किया जाएगा। इससे संबंधित कोई भी जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है परंतु जैसी हम ने इससे संबंधित जानकारी प्राप्त होगी हम इस लेख के माध्यम से आप को सुचारु रुप से जानकारी प्रदान करेंगे।

राजस्थान उड़ान योजना आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान सरकार द्वारा उड़ान योजना हेतु कोई भी आधिकारिक आवेदन प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की गई है। ऑनलाइन माध्यम से यह जानकारी मिली है कि महिला निशुल्क सेनेटरी नैपकिन राज्य के किसी भी स्कूल कॉलेज एवं आंगनवाड़ी केंद्र से प्राप्त कर सकती हैं। महिलाओं को इन स्थानों से योजना से संबंधित विवरण प्रदान होगा। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए लागू किया गया है जो आर्थिक कमजोरी के कारण सेनेटरी नैपकिन नहीं खरीद पाते हैं एवं इसकी वजह से उन्हें कई प्रकार की स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है।