Essay on Summer Vacation in Hindi | Pdf Download

Essay on Summer Vacation in Hindi

वर्ष में ग्रीष्म ऋतु सबसे अधिक गर्म मौसम होता है। इस दौरान साल में बच्चों के Annual Exam समाप्त होने पर सभी Schools की गर्मी की छुट्टियाँ शुरू हो जाती है। यह मानो एक प्रकार से सभी Students और बच्चों के लिए एक त्योहार की तरह से उनकी Life का एक हिस्सा हो और Summer Season बच्चो व् सभी छात्रों को यह समय अत्याधिक पसंद होता है। इसलिए आज हम इस Article में Chutti Ka Din Par Nibandh को प्रस्तुत कर रहे है। जिसे आप for class 3, for class 4 और for class 6 के साथ-साथ for class 5,8,10 हेतु Use कर सकते है। आप Internet पर 200 Words एस्से या फिर Long and Short Essay को in English एवं in Marathi भाषा के साथ अन्य भाषाओँ में भी पढ़ सकते है।

प्रस्तावना

Grishmkalin Avkash का समय सभी बच्चों के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण Time होता है। क्यूंकि यह वर्ष का ग्रीष्मावकाश यानि गर्मी की छुट्टी सभी छात्रों के लिए सबसे अधिक खुशी से भरी और विश्रामावकाश अवधि होती है। यह समय लगभग One and a Half Month से Two Months तक होता है। इस हॉलिडे(Holiday) Time के दौरान सभी Schools में चल रहे कार्यक्रम और गतिविधियां पूरे साल के लम्बे समय के पश्चात बंद की जाती है तथा सभी छात्र इस समय में आनन्द लेते है।

गर्मी की छुट्टियों की आवश्यकता

ग्रीष्मकालीन की छुट्टियां Usually Student की Life के लिए सबसे ज्यादा Enjoyable एवं आनंदमय अवधि होती है। यह टाइम उन सभी बच्चे तथा छात्रों के लिए बहुत ही अहमियत रखता है। क्यूंकि इस समय उन्हें कुछ अवधि के लिए Daily School Programs से Rest करने का Time मिल जाता है। हर वर्ष गर्मी की छुट्टियां ग्रीष्म ऋतु के मौसम के दौरान 45 days के लिए दी जाती है। यह Every Year May के Month में Third Week से Start हो जाती है और June के महीने के दौरान Last week के आखिरी दिन पर समाप्त हो जाती है।

इन छुट्टियों का उद्देश्य केवल गर्मी में आराम दिलाने के साथ-साथ अन्य कई Important Purpose भी है। इन छुट्टी के वजय से ही सभी Students को Final Examination के उपरांत एक Long Break मिल पाता है। Annual Examinations की समाप्ति होने के पश्चात् सभी छात्र थक जाते है। Students थक जाने के कारण वह Study में Interest भी नहीं ले पाते। इसलिए उन सभी छात्रों को अध्ययन के लम्बे एक वर्ष उपरांत उनके स्वास्थ्य (Health) तथा Feasibility को एक बार फिर से Improve करने के लिए आराम और गर्मी की छुट्टियों की आवश्यकता होती है।

ग्रीष्मकालीन छुट्टी का सदुपयोग

ग्रीष्मकालीन छुट्टी के दौरान कुछ लोग इन Holidays में Time न मिलने और अपने बचे हुए कामों की वजय से समर वेकेशन का मज़ा नहीं ले पाते और न ही Holidays में कही घूम पाते है। वही दूसरी ओर कुछ लोग अपना समय ऐसे ही व्यर्थ के कार्यों में वर्बाद कर देते है। हम सभी को यह समय अपनी Hobby को पूरा करने के लिए इस Time का सदुपयोग उपयोग करना चाहिए।

  • इस समय सभी छात्रों को वह जिस Subject में कमजोर है उन्हें उस विषय पर मेहनत करके मजबूत बनाना चाहिए।
  • सभी बच्चो को इस गर्मी के छुट्टी के दौरान अपनी पसंदीदा Hobby को पूरा करने के लिए इन गर्मी की छुट्टियों का सही उपयोग करना चाहिए।
  • Summer Vacation में सभी छोटी Claas के बच्चो को अपनी Hand Writing सुधारने के लिए ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का प्रयोग करना चाहिए।
  • गर्मी की छुट्टियों में आने वाली आगे की कक्षा के लिए अच्छी तरह तैयारी और पढ़ाई करनी चाहिए। ताकि आगे की आने वाली Class में सभी Subjects के लिए उस Student में आत्मविश्वास रहे।
  • Summer Vacation के दौरान सभी बच्चों और छात्रों को Extra Class Join करनी चाहिए।

छुट्टी का सफर

Summer Holidays में ही अक्सर सभी लोग कही Summer Trip पर घूमे जाते है और School की छुट्टियों में सफर का एक अपना ही मजा है। इस दौरान सभी बच्चे बहुत खुश होते है वह इन छुट्टियों में काफी हद तक मौज मस्ती करते है। कई प्रकार की Activity करते है। अपने Relatives और Friends के साथ अपना Time Spend करते है। अनेकों जगह सफर पर जैसे Adventures, Pick Nick और Hill Station आदि जैसी जगाहों घूमने जाते है और गर्मी की छुट्टियों का यादगार लम्हे के साथ आनन्द उठाते है। कई बार बच्चे अपने Trip के बारे में बोलते है कि I spent my trip with happiness.

निष्कर्ष

ग्रीष्मकालीन की छुट्टियाँ सभी छात्रों, बच्चों और हम सभी लोगों की Life के लिए अनेकों प्रकार की नई-नई चीजों के बारे में सीखने एवं अपने Skill को बढ़ने के लिए मौका प्रस्तुत करती है। इन गर्मी की छुट्टियों की वजह से सभी छात्रों को Summer Season की Unbearable Heat से कुछ हद तक आराम मिल जाता है। अधिक गर्मी हम सभी के साथ सभी Students और बच्चों की सेहत को बहुत क्षति पहुंचा सकता है। इसलिए गर्मी के दौरान उनके लिए अध्ययन एवं Extra Activity Break देने के लिए सबसे अच्छा माध्यम है। जिससे सभी गर्मी से बच सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *