Shishu Vikas Yojana – (Fake) शिशु विकास योजना ऑनलाइन आवेदन & पंजीकरण फॉर्म

Fake - Shishu Vikas Scheme Online Apply

हमारे देश में बहुत से बच्चे ऐसे हैं, जो बहुत गरीब परिवार से है, जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय है। वैसे लोग अपने बच्चों को उच्च शिक्षा तथा अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान नहीं कर पाते, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में जिनके पास अधिक आय के साधन नहीं होते.

 यह लोग केवल खेती-बाड़ी पर ही निर्भर करते हैं, ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को वित्तीय सहायता की आवश्यकता पड़ती है। इन्ही कारणों की वजह से सरकार समय-समय पर कई योजनाएं चलाती है। 

Fake Shishu Vikas Yojana 2020

शिशु विकास योजना क्या है:

जैसा कि हमने ऊपर बताया है, कि शिशु विकास योजना फेक यानी नकली है। हालांकि इसके अंतर्गत यह दावा किया जा रहा है की,

साल 2019 में इस योजना को डॉ बी आर अंबेडकर ने सामाजिक कल्याण और शैक्षिक सोसाइटी के द्वारा देश के गरीब व निर्धन बच्चों के शिक्षा तथा स्वास्थ्य के लिए सरकार के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतू निकाला है।

साथ ही यह भी अफवाह फैल रही है, कि इस योजना के तहत सरकार शिक्षा के लिए लगभग 5000000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी और जहां स्वास्थ्य के लिए लगभग ढाई लाख रुपए देगी।

शिशु विकास योजना का उद्देश्य 

शिशु विकास योजना के तहत डॉक्टर बी आर अंबेडकर स्वयंसेवी समाज कल्याण एवं शैक्षिक समाज द्वारा देश के हर कोने में 3 से 5 साल के बच्चों के विकास के लिए शिशु विकास केंद्र स्थापित करवाये जा रहे हैं।

जिसके अंतर्गत केवल गरीब व निर्धन परिवारों के बच्चों को शामिल किया जा रहा है। इसके लिए आंगनबाड़ी संस्था केंद्रों का भी प्रयोग किया जाएगा। शिशु विकास योजना के उद्देश्य के अंतर्गत, बालिकाओं को भी कई तरह के लाभ प्रदान किए जा रहे हैं।

 इस योजना का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य निर्धन व कमजोर समूहों पर आर्थिक बोझ को कम करना और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने तथा उन लोगों तक पहुंचाने के साधन सुनिश्चित करना है। लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है, क्योंकि सरकार ने ऐसी कोई योजना अब तक नहीं निकाली।

शिशु विकास योजना के लाभ

इस योजना के तहत बचपन से ही शिशुओं का पूर्ण रूप से ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है, जिससे शिशु का अच्छा विकास हो सके –

  • इस योजना के तहत, सबसे बड़ा लाभ उन गरीब व कमजोर परिवारो को होगा, जो आर्थिक परेशानियों से गुजर रहे हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत भारतीय सरकार कक्षा 6 के, बालिकाओं की शिक्षा के लिए विद्यालय में प्रवेश हेतु ₹3000 की आर्थिक राशि प्रदान करेगी।
  • वातावरण को बेहतर बनाने में यह योजना काफी कारगर सिद्ध होगा क्योंकि यदि सरकार के तहत गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता पहुंचाई जाएगी, तो गरिब लोग भी अब अपने बच्चों पर अधिक ध्यान दें पाएंगे। 
  • शिशुओं को जितनी भी जरूरी स्वास्थ्य टीकाकरण की आवश्यकता होती है, वह सब शिशु योजना के तहत मुफ्त मुहैया करवाया जाएगा। जिससे बच्चों के स्वास्थ्य विकास में सहायता मिलेगी।

शिशु विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

शिशु विकास योजना से संबंधित लाभ उठाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं – 

  •  इस योजना के अंतर्गत वैसे परिवार जिसकी आय 5 लाख से कम होगी केवल वही लोग अपने बच्चे का नामांकन करवा सकते हैं 
  • जितने भी स्कूल के छात्र हैं, वे इस योजना के तहत अपना नामांकन करवा सकते हैं।
  •  यदि आपका खाता केवाईसी (Kyc)  से जुड़ा हुआ है, तभी आप इस योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकते हैं।
  • आधार कार्ड 
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र 
  • वास्तविक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

Fake – Shishu Vikas Scheme Online Apply

शिशु विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें – शिशु विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म

आपकी जानकारी मे हम आपको बता दे, कि शिशु विकास योजना नामक कोई भी योजना फिलहाल सरकार के द्वारा नहीं चलाई जा रही है। यह जानकारी बिल्कुल गलत है।  यदि भविष्य में कभी इस प्रकार की कोई भी योजना सरकार द्वारा आरंभ की जाती है, तो हम आपको  इस वेबसाइट के माध्यम से उस योजना की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। लेकिन इस समय सरकार ऐसी कोई भी शिशु विकास योजना जैसी मुहिम नहीं चला रही है।

इस बात का प्राय: ध्यान रखे की, यदि आपको शिशु  विकास योजना के लिए आवेदन करने को कोई कहता है, तो पहले उसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर ले क्योंकि शिशु योजना से संबंधित बहुत से नकली लिंक इंटरनेट पर मौजूद है। इसलिए किसी भी वेबसाइट या लिंक पर आवेदन करने से पहले यह जांच लें की वह लिंक या वेबसाइट सरकारी पोर्टल की है या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *