Shiksha Vani App Download – शिक्षा वाणी एप सीबीएसई

Shiksha Vani App Download
Spread the love

सीबीएसई बोर्ड यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देशभर के छात्रों को बोर्ड से संबंधित जानकारी प्रदान कराने के लिए एक ऐप को लॉन्च किया है जिसका नाम शिक्षा वाणी ऐप है। इस ऐप के माध्यम से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड छात्रों को सभी अपडेट प्रदान करेंगे एवं साथ ही इससे भ्रम पैदा करने वाली खबरों पर भी रोक लगाई जाएगी। इस एप्लीकेशन के माध्यम से अभिभावक एवं छात्र परीक्षा एवं उत्तर पुस्तिका से संबंधित जानकारी का मूल्यांकन कर पाएंगे। यह ऐप एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डाउनलोड होगा। इस लेख के माध्यम से हम आपको cbse shiksha vani website radio registration, how to register in shiksha vani app, cbse shiksha vani app download for ios, pc, iphone, आदि से सम्बंधित जानकारी देंगे|

आपको गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से शिक्षा वाणी ऐप को डाउनलोड करना होगा। वह सभी छात्र जोकि इस ऐप के माध्यम से रजिस्टर्ड होंगे वह नई जानकारी हो के साथ-साथ ऑडियो एवं वीडियो फाइल के माध्यम से भी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यह सभी जानकारियों को सीबीएसई बोर्ड द्वारा आधिकारिक रूप से अपलोड किया जाएगा। इस ऐप के माध्यम से बोर्ड के एकेडमिक ट्रेनिंग एवं एग्जाम से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को मुहैया कराया जाएगा।

CBSE Shiksha Vani App Download – शिक्षा वाणी एप को कैसे डाउनलोड करें?

शिक्षा वाणी एप को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आधिकारिक रूप से लांच किया गया है। इस ऐप की मदद से देशभर के सभी विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को आसानी से एक मंच पर प्राप्त कर पाएंगे। यदि आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर खोलें।
  • या आप एक link  पर क्लिक कर सकते हैं।
  • गूगल प्ले स्टोर के सर्च बटन में शिक्षा वाली ऐप को सर्च करें।
  • अब इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें।
  • डाउनलोड complete हो जाने के बाद आप इस APP पर क्लिक करके सीबीएसई बोर्ड से संबंधित किसी भी जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

What is shiksha vani app

cbse launches shiksha vani app: शिक्षा वाली ऐप एंड्राइड एप्लीकेशन है जिसको आप गूगल प्ले स्टोर की मदद से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। की सहायता से छात्र अभिभावक एवं प्रिंसिपल के लिए अलग-अलग सेक्शन प्रदान कराए गए हैं जिसकी मदद से है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंधित किसी भी जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से विद्यालय के प्रिंसिपल बोर्ड से संबंधित सभी दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

साथ ही शिक्षक छात्रों एवं परिजनों को भी बोर्ड से संबंधित जानकारियों को प्रदान कर पाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएससी से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए छात्रों को cbsc.nic.in की अधिकारी वेबसाइट पर जाना पड़ता था परंतु इस ऐप के लॉन्च होने के बाद युवकों स्मार्टफोन पर इस ऐप को डाउनलोड करना होगा जिसकी मदद से वह तुरंत बोर्ड से संबंधित किसी भी जानकारी को ऑडियो एवं वीडियो के माध्यम से भी देख पाएंगे। इसकी मदद से उनको जानकारी को सुनना देखना एवं समझने में आसानी होगी।

शिक्षा वाणी ऐप का इस्तेमाल कैसे करें? – how to use shiksha vani app

  • जैसी आप इस ऐप को खोलेंगे तो आपके सामने होम पेज खुल जाएगा जहां पर आपको कई सारे विकल्प देखने को मिलेंगे।
  • होम पेज पर आपको अलग-अलग लिंक प्रदान किए जाएंगे जिसमें से आपको अपनी इच्छा अनुसार recent, regional office, principal, teacher, parents, and students आदि से संबंधित विकल्प में से किसी भी विकल्प को चुनना होगा।
  • यदि आप होम पेज पर रीसेंट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप बोर्ड के सभी नए अपडेट के साथ जुड़े रह पाएंगे। इस ऐप के माध्यम से कई प्रकार के पॉडकास्ट को भी अपलोड करा जाता है जिसके माध्यम से विद्यार्थी एवं शिक्षकों को नई खबरों के बारे में जानकारी मिल सके।
  • सीबीएसई ने अपना podcast का पहला एपिसोड एप के द्वारा लांच किया है जिसका विषय कक्षा 10 एवं 12वीं के बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन प्रक्रिया के बारे में दर्शाया गया है।
  • आप संबंधित पेज पर पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके सीबीएससी की विभिन्न प्रकार की शैलियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के तौर पर यदि आप शिक्षक है एवं शिक्षकों से संबंधित अपडेट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शिक्षक के विकल्प को चुनना होगा।
  • दिए गए स्थान पर पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके आप शिक्षकों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

शिक्षा वाणी ऐप का लाभ

  • यह ऐप सीबीएसई से संबंधित सभी स्कूलों को एक समान निर्देश प्रदान करने में मदद करता है।
  • यह ऐप आपको उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन परिणाम की घोषणा संबंधित जानकारी को साझा करने में मदद करता है।
  • इस ऐप की मदद से मूल्यांकन के संबंधित अधिकारिक जानकारी प्रदान की जाएगी जो कि पॉडकास्ट के रूप में विद्यार्थी एवं शिक्षकों तक प्रदान की जाएगी।
  • पॉडकास्ट की मदद से किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होगी एवं इससे अधिकारिक जानकारी आसानी से देशभर में प्रदान की जाएगी।
  • shiksha vani program podcast समय की बचत करता है एवं यह लिखित सूचना की तुलना में कम समय में विद्यार्थियों तक महत्वपूर्ण जानकारी प्रधान करता है।