samvad app डाउनलोड कैसे करे?

samvad app डाउनलोड कैसे करे?

samvad app govt of india: व्हाट्सएप की अपडेट की गई नहीं प्राइवेसी पॉलिसी के चलते कई अधिक भारतीय लोग अपने गोपनीय डाटा के कारण में चिंता में आ गए हैं। यहां तक कि भारत सरकार ने भी व्हाट्सएप से उनकी नई प्राइवेसी पॉलिसी इसको वापस लेने का एवं लोगों की गोपनीय डाटा का सम्मान करने के लिए कहां है। यही कारण वर्ष इस विषय को हाथों में लेते हुए भारत सरकार मैं अपने घरेलू स्तर पर सुरक्षित मैसेजिंग सेवाओं के लिए संवद ऐप नाम का एक नया एप्लीकेशन लॉन्च किया है जो कि एंड्राइड एवं आईओएस में इस्तेमाल हो सकता है। अपने वह कल पर लोकल एवं आत्मनिर्भर भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए संवत ऐप को लॉन्च करने का निर्णय लिया गया है। यह आप अभी beta testing चरण में है।

यह भारत का एक मेड इन इंडिया एंड मेक इन इंडिया के लिए संवद मैसेंजर एप है। जानकारी के मुताबिक जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संवद ऐप को लांच किया जाएगा जो कि एक मैसेंजर एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से अपने कांटेक्ट में से किसी भी व्यक्ति को मुफ्त में messege एवं audio call एवं video call कर सकते हैं। इसी के साथ साथ आप किसी भी प्रकार की मीडिया फाइल जैसे फोटो वीडियो या डॉक्यूमेंट फाइल को भी अपने कांटेक्ट के संग साझा कर सकते हैं।

samvad app india

संवत एप गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया एक मैसेंजर एप्लीकेशन है जोकि सरकार एवं देश के लोगों के लिए डिजाइन किया गया है। यह ऐप एंड्राइड एवं आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है जिसका उपयोग आप व्हाट्सएप या टेलीग्राम जैसे मैसेंजर एप्लीकेशन की तरह यूज कर सकते हैं। संवद एप अभी beta testing में है या नहीं यह अभी अधिकारिक रूप से लांच नहीं हुआ है पर जल्द ही यह ऐप लॉन्च हो जाएगा एवं भारतीय जनता के लिए उपलब्ध हो जाएगा। चंबल ऐप के संबंध में जानकारी पाने के लिए निवेदन करेंगे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। चंबल ऐप विभिन्न तरीकों से अनुकूलित किया जा सकता है। इस ऐप के माध्यम से आप फ्री में अपने फोन के कांटेक्ट के संग चैटिंग कर सकते हैं या फिर वीडियो एवं ऑडियो कॉल के जरिए वार्तालाप कर सकते हैं। यह एक बहुत ही सुरक्षा के संग बनाया गया है क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा बनाया गया एप्लीकेशन है जो कि आधिकारिक रूप से जल्द ही लांच किया जाएगा।

संवद ऐप व्हाट्सएप से बेहतर क्यों हैं?

संवत कई मामलों में व्हाट्सएप से एक बेहतर एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप अपने कांटेक्ट में किसी को भी मैसेज भेज कर उससे चैट में बात कर सकते हैं। अनुमान के मुताबिक संवद ऐप में व्हाट्सएप के मुकाबले कहीं अधिक फीचर्स है एवं इसका इंटरफेस व्हाट्सएप के समान है। आप संवद ऐप को अपने फोन नंबर के साथ साथ अपनी ईमेल आईडी द्वारा भी साइन इन कर सकते हैं। यह मैसेंजर एप आपको 500 एमबी तक की वीडियो एवं फोटोस को साझा करने की अनुमति देता है जो कि व्हाट्सएप से अधिक है। इस ऐप की मदद से आप 100 एमबी तक की पायल को या वीडियोस को अपने कांटेक्ट के साथ साझा कर सकते हैं।

संवद ऐप की विशेषताएं

  • संवद ऐप भारत सरकार द्वारा बनाया गया वह कल पर लोकल मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए लॉन्च किया जा रहा है।
  • इस ऐप के जरिए आप को व्हाट्सएप में प्रदान करें गए इमोजी के अलावा कई अनगिनत नए इमोजी भी मिलेंगे जो कि इस ऐप का एक बेहतरीन फीचर है।
  • इस ऐप की मदद से आपको अपने प्राइवेसी की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह ऐप एंड टू एंड इंक्रिप्शन के साथ आता है।
  • एप्लीकेशन download करिए एवं मैसेजिंग के साथ-साथ audio call एवं video call भी कर सकते हैं।

Sandesh App Download – कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप संवत messaging app download करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि है अभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है। यह ऐप अभी beta testing  में है यानी कि जैसे ही यह ऐप का निरीक्षण पूर्ण रूप से हो जाएगा तो यह ऐप सरकार द्वारा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कर दिया जाएगा। जैसे ही यह पाएगा आप इसको अपने एप स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

sandesh messaging app लॉगिन कैसे करें?

यदि आप संवत मैसेंजर एप में लॉगइन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने ईमेल या फ़ोन नंबर के उपयोग से संदेश ऐप में लॉग इन करना होगा।
  • यदि आप फोन नंबर द्वारा लॉगइन करते हैं तो आपका फोन नंबर चालू होना आवश्यक है।
  • जैसी आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे तो एक ओटीपी आपके मोबाइल पर आएगा वह ओटीपी बॉक्स में दर्ज करें एवं लॉगइन बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद संवत ऐप आपसे बैकअप मांगेगा अगर आप नए उपयोगकर्ता हैं तो आप स्क्रिप्ट के बटन पर क्लिक कर सकते है।
  • अब आपको अपने कांटेक्ट से sync करने को कहा जाएगा आप एक बटन पर क्लिक करें एवं अपने कांटेक्ट को ऐप के जरिए sync करें।
  • इसके बाद आप संवत ऐप की होम स्क्रीन पर आ जाएंगे एवं इस ऐप को इस्तेमाल कर पाएंगे|

संवत ऐप में ग्रुप कैसे बनाएं

ऐप में ग्रुप बनाने के लिए आपको सबसे पहले ग्रुप के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको उस ग्रुप में लोगों को जोड़ना होगा। इसके बाद आपको ग्रुप का नाम एवं विवरण प्रदान करना होगा। जैसी आप ग्रुप का नाम दर्ज करेंगे तो आपका ग्रुप बन जाएगा एवं उस ग्रुप में आप अन्य लोगों को भी ऐड करके मैसेजिंग के जरिए बात कर सकते हैं। आप उस ग्रुप में किसी को भी एडमिन या एडमिनिस्ट्रेटर बना सकते हैं।

वीडियो, फ़ोटो और लिंक कैसे साझा करें?

samvad ऐप में फ़ोटो, वीडियो और लिंक साझा करने के लिए, सबसे पहले उस संपर्क को खोलें जिसे आप साझा करना चाहते हैं, फिर नीचे दिए गए आइकन (+) प्लस पर क्लिक करें, फिर आप फ़ोटो, वीडियो और लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और वहां से क्लिक करें और आसान डेटा साझा करने के लिए।