news

Ramadan decoration items 2022 – Traditional Ramadan decorations ideas for home

Ramadan decoration ideas 2022– रमजान एक बहुत ही पवित्र महीना है और इस्लामी धर्म में इसका बहुत महत्व है। इस महीने में, सभी मुसलमान उपवास और प्रार्थना करते हैं। रमजान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है। रमजान विशेष रूप से बलिदान पहलुओं, प्रार्थना की शाम और दोस्तों और परिवार के साथ उपवास तोड़ने के अनूठे अवसरों के बारे में था। इस अवसर पर लोग अपने घरों, कार्यालयों और स्कूलों में भी जश्न मनाते हैं। आपकी मदद के लिए हम कुछ साझा करेंगे traditional Ramadan decorations ideas for home, schools and offices.

Tradition Ramadan Decoration Ideas in Hindi

Traditional Ramadan decorations ideas

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे, Ramadan decoration items 2022 in Agra, Ramadan decoration items 2022 Delhi, Ramadan decoration items 2022 online, Ramadan decoration sets, Ramadan decoration ideas at home, Ramadan table decoration ideas, Ramadan decoration items 2022, traditional Ramadan decorations ideas for home, for schools, for offices, Ramadan decoration ideas DIY, traditional Ramadan decorations ideas for home in Hindi, traditional Ramadan decorations ideas for home in India, traditional Ramadan decorations ideas for home at home.

Also check- Advance Ramadan wishes

Ramadan decoration items 2022-Quick Ramadan decoration ideas

रमजान की सजावट में उपयोग की जाने वाली सामान्य सजावट की वस्तुएं Ramadan decoration items हैं:

  • पारंपरिक फ़ानूस लालटेन सजावट
  • सुगंधित मोमबत्तियां ‘रमजान की आसान सजावट के लिए’ (Scented Candles)
  • गुब्बारे
  • प्रवेश द्वार पर रमजान माल्यार्पण
  • दस्तकारी कालीन
  • इफ्तार टेबल की सजावट
  • विशेष टेबलवेयर
  • आप विभिन्न Ramadan Decoration sets का भी उपयोग कर सकते हैं |

Easy Ramadan decoration ideas at home

मुस्लिम लोगों को चमकदार चीजें पसंद होती हैं। आप अपने घर को सजाने के लिए पारंपरिक फानूस लालटेन का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके घर को एक शाइनी एलिगेंट लुक देगा। आप इस रमज़ान पर अपने घर को सजाने के लिए वॉल लैंप, सीलिंग लैंप, एलईडी डेकोरेटिव लाइट, स्ट्रिंग लाइट, फ्लोर लैप्स और अन्य लाइट या लैंप का भी उपयोग कर सकते हैं।आप सुगंधित मोमबत्तियों का उपयोग अपने घर को एक सुंदर और मुलायम सुगंध प्रदान करने के लिए भी कर सकते हैं जो आपके मेहमान को भी प्रभावित करेगा।

विंटेज और डिफरेंट लुक देने के लिए आप हैंडीक्राफ्ट के खूबसूरत कार्पेट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। त्योहार आपके घर को फिर से डिजाइन करने और उत्सव का माहौल पेश करने का सबसे अच्छा अवसर है।रमजान के पवित्र महीने के दौरान, मुस्लिम घरों को एक शानदार माल्यार्पण से सजाया जाता है। रमजान की माला घर पर बनाई जा सकती है या दुकानों या इंटरनेट पर खरीदी जा सकती है। लालित्य की भावना पैदा करने के लिए, पुष्पांजलि के बीच रमजान मुबारक लकड़ी का चिन्ह रखा जा सकता है। यह उन परिवार के सदस्यों को खुश करेगा जो इफ्तार के लिए घर आ रहे हैं।

Ramadan decoration ideas for school

स्कूल में जहां छात्र एक दूसरे के साथ धर्म के हर त्योहार को मनाते हैं, रमजान के लिए अपने स्कूल को सजाना बहुत अच्छा होगा। इसके लिए आप रंगीन मोमबत्तियों, गुब्बारों और कागजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस रमजान पर क्लास को सजाने के लिए फूलों की पंखुड़ियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सजावट की थीम चुनने के लिए आप अपने शिक्षकों की मदद भी ले सकते हैं।

Ramadan decoration items

Ramadan table decoration ideas- Iftar Table decoration

रमजान के महीने में इफ्तार टेबल का खासा महत्व होता है। हर मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक ईद-उल-फितर तक रोजा रखता है। इफ्तार टेबल वह जगह है जहां ईद अल फितर पर सभी मेहमान और परिवार के सदस्य एक साथ भोजन करते हैं। इस टेबल को सजाने के लिए आप चमकीले रंग के मेज़पोश, चमकदार चांदी के बर्तन और सुगंधित मोमबत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। आप इस टेबल पर कुछ सूखे मेवे और मेवे भी रख सकते हैं| आपको इस टेबल पर नए सर्विंग बर्तन, अरबी नैपकिन रिंग्स और अन्य नई चीजों का उपयोग करना चाहिए।

why is Ramadan celebrated?

रमजान उस महीने की याद दिलाता है जिसमें मुहम्मद को भगवान से पहला रहस्योद्घाटन मिला जो कुरान, मुसलमानों का पवित्र ग्रंथ बन गया। कुरान के अनुसार “रमज़ान का महीना वह है जिसमें कुरान दिया गया था, लोगों के लिए मार्गदर्शन, और मार्गदर्शन और मानदंड के अचूक सबूत,”| मजान एक बहुत ही पवित्र महीना है और इस्लामी धर्म में इसका बहुत महत्व है। इस महीने में, सभी मुसलमान उपवास और प्रार्थना करते हैं। रमजान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है। रमजान विशेष रूप से बलिदान पहलुओं, प्रार्थना की शाम और दोस्तों और परिवार के साथ उपवास तोड़ने के अनूठे अवसरों के बारे में था।

Also check – Ramadan Quotes in Hindi