Hindi Status Messages Tyohaar

Pongal Kolam 2020 With Dots | Pongal Rangoli Design

Pulli vacha pongal kolam design

Pongal Festival आओ और दक्षिण भारत की कई सड़कें, और गलियाँ रंगों का एक दंगा प्रस्तुत करती हैं, जिसमें विस्तृत कोलाम को घरों, दुकानों और कार्यालयों के सामने सफेद और रंगीन पाउडर का उपयोग करके तैयार किया गया है। जबकि कोलम दक्षिण भारत के अधिकांश घरों में साल भर खींचा जाता है, यह पोंगल के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

रंगीन कोलम परंपरा सिंधु घाटी सभ्यता (2500 ईसा पूर्व) की है। महाभारत में, गोपियों (दुग्धप्रेमियों) ने अपने प्रिय कृष्ण के दूर होने पर जो पीड़ा का अनुभव किया था उसे भुलाने के लिए कोलमों को आकर्षित किया। बहुत बाद की तारीख में, कोलम-ड्राइंग को वात्स्यायन के कामसूत्र में कला के 64 रूपों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

उत्तर भारत में, त्यौहार को लोहड़ी भी कहा जाता है, जबकि असम में इसे भोगली बिहू के नाम से जाना जाता है| we are going to provide you some Pongal Essay in Hindi, Pongal Speech  and Poem in Tamil in short and long words which you use in essay and speech compatition.

Singnificance of kolam

कोलाम सिर्फ एक सौंदर्य कला से बहुत अधिक है। यह सुख और समृद्धि का प्रतीक है। घरों के प्रवेश द्वार पर पारंपरिक कोलम को खींचने के लिए उपयोग किए जाने वाले चावल के आटे पर कीड़े और पक्षी फ़ीड करते हैं। इस प्रकार, कोलम सभी जीवित प्राणियों के लिए मनुष्य की चिंता का प्रतिनिधित्व करता है। कोलम और उज्ज्वल लाल सीमा या इसे घेरने वाले कावे को भी माना जाता है कि यह अनिष्ट और अवांछनीय तत्वों को घरों में प्रवेश करने से रोकता है।

Pongal kolam rangoli designs

Pulli vacha pongal kolam

pongal kolams with trees

Easy pongal kolam with dot

pongal kolams flower design

Easy pongal kolam with dots

pongal kolams with pots

Mattu pongal kolam 2020

 

 

kolam poduvathu eppadi

kolam poduvathu eppadi design

Pongal kolam poduvathu eppadi

kolam poduvathu eppadi

Pongal kolam poduvathu eppadi

Mattu pongal kolam

Mattu pongal kolam

Easy pongal kolam with dots

Pongal Images

Pongal kolam rangoli design

Pongal kolam rangoli design

Pulli vacha pongal kolam

Pongal kolam rangoli designs

Pongal kolam design flower

Leave a Comment