Hindi Lekh

PM Modi Fit India Movement 2019 | प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत अभियान की शुरुआत

PM Modi Fit India Movement

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अगस्त को देशव्यापी “फिट इंडिया मूवमेंट” का शुभारंभ किया और प्रत्येक नागरिक से स्वस्थ और फिट रहने की अपील की। यह कार्यक्रम नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में सुबह 10 बजे शुरू किया गया। भारत के स्वदेशी मार्शल आर्ट रूपों, नृत्य और खेल की रंगीन प्रस्तुति के बाद, पीएम मोदी ने ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, “इस दिन, एक महान खिलाड़ी का जन्म हुआ, मेजर ध्यानचंद। उन्होंने अपनी फिटनेस, सहनशक्ति और हॉकी स्टिक से दुनिया को चकित कर दिया।

फिट इंडिया मूवमेंट प्रोग्राम की जांनकारी

फिट इंडिया मूवमेंट एक राष्ट्रव्यापी अभियान है जिसका उद्देश्य लोगों को अपने रोजमर्रा के जीवन में शारीरिक गतिविधि और खेल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश भर के विश्वविद्यालयों को फिट इंडिया मूवमेंट के लिए तैयार करने का निर्देश दिया है। फिट इंडिया मूवमेंट पर सरकार को सलाह देने के लिए सरकारी अधिकारियों, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA), राष्ट्रीय खेल संघों, निजी निकायों और फिटनेस प्रमोटरों के सदस्यों वाली 28-सदस्यीय समिति का भी गठन किया गया था। खेल मंत्री किरेन रिजिजू की अध्यक्षता में समिति में खेल, माध्यमिक शिक्षा, आयुष, युवा मामलों के सचिव सहित सरकार के 12 सदस्य हैं।

स्वस्थ भारत अभियान के उद्देश्य

PM Modi Fit India Movement aim objective

  • फिटनेस हमेशा हमारी संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। लेकिन, अब फिटनेस के मुद्दों के प्रति उदासीनता है। कुछ दशक पहले, एक सामान्य व्यक्ति एक दिन में 8-10 किमी पैदल चलता था, साइकिल चलाता था या दौड़ता था।
  • “लेकिन, प्रौद्योगिकी के साथ, शारीरिक गतिविधि कम हो गई है। हम अब कम चलते हैं और वही तकनीक हमें बताती है कि हम पर्याप्त नहीं चल रहे हैं,” उन्होंने कहा।
  • इस लॉन्च में खेल मंत्री किरेन रिजिजू और राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2019 के विजेता भी शामिल थे।
  • रिजिजू ने कहा, हम अपने साथी भारतीयों के सहयोग से इस आंदोलन को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे। मुझे खुशी है कि यह आंदोलन हमारे हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर शुरू किया जा रहा है।

स्वस्थ भारत अभियान के लाभ

  • फिट इंडिया मूवमेंट पर सरकार को सलाह देने के लिए सरकारी अधिकारियों, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA), राष्ट्रीय खेल संघों, निजी निकायों और फिटनेस प्रमोटरों के सदस्यों वाली एक समिति भी बनाई गई थी।
  • 28 सदस्यीय समिति, जो खेल मंत्री किरेन रिजिजू की अध्यक्षता में होगी, में सरकार के 12 सदस्य हैं, जिनमें खेल, माध्यमिक शिक्षा, आयुष, युवा मामलों के सचिव सहित अन्य शामिल हैं।
  • आईओए अध्यक्ष और सात एनएसएफ प्रमुख, जिनमें मुक्केबाजी, एथलेटिक्स, फुटबॉल और साइकिल चलाना शामिल हैं, भी समिति का एक हिस्सा हैं।
  • निजी निकायों जैसे भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), Reliance Foundation, JSW Cement और JSW Paints, टाटा ट्रस्ट्स, एसोचैम इंडिया, फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI), और अभिनेता शिल्पा शेट्टी और मिलिंद सोमन भी शामिल हैं।