Nikshay Poshan Yojana – निक्षय पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन & एप्लीकेशन फॉर्म

Nikshay Poshan Yojana in hindi

निक्षय पोषण योजना 2020 – Nikshay Poshan Yojana 2020 टी.बी. का पूरा नाम है, ट्यूबरकुल बेसिलाइ। यह एक छूत का रोग है और इसे प्रारंभिक अवस्था में ही न रोका गया तो जानलेवा साबित होता है। यह व्यक्ति को धीरे-धीरे मारता है। टी.बी. रोग को अन्य कई नाम से जाना जाता है, जैसे तपेदिक, क्षय रोग तथा यक्ष्मा। दुनिया में छह-सात करोड़ लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं और प्रत्येक वर्ष 25 से 30 लाख लोगों की इससे मौत हो जाती है। भारत में हर तीन मिनट में दो मरीज क्षयरोग के कारण दम तोड़ दे‍ते हैं।भारत की इसी समस्या के समाधान के लिए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने निक्षय पोषण योजना शुरू की है।

इस पोस्ट के माध्यान से हम आपको nikshay poshan yojana in hindi, रजिस्ट्रेशन, योग्यता, राशी, nikshay poshan yojana, upsc, wiki, in tamil, insights, id login, in marathi, in english, helpline number, the hindu, amount, login, about nikshay poshan yojana, what is nikshay poshan yojana, आदि की जानकारी प्रदान करेंगे|

निक्षय पोषण योजना क्या है – nikshay poshan yojana kya hai

निक्षय पोषण योजना शुरु करने का उद्देश्य:इस योजना को शुरू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य क्षय रोग से पीड़ित व्यक्तियों को लाभ पहुंचाना है। सरकार का मानना है, कि क्षय रोग के लिए जितनी ज्यादा दवाओं की आवश्यकता है। उतनी ही सही प्रकार के पोषण की भी आवश्यकता होती है। क्योकि हमारे देश मे क्षय रोग से मरने वाले ज्यादरतर व्यक्तियों को सही तरीके से पोषण प्राप्त नही होता है।

आपको बता दें, कि हर दिन चालीस हजार लोगों को इसका संक्रमण हो जाता है। टी.बी. रोग एक बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है। इसे फेफड़ों का रोग माना जाता है। और भारत में हर साल 20 लाख लोग टीबी की चपेट में आते हैं और लगभग 5 लाख प्रतिवर्ष मर जाते हैं।भारत में टीबी के मरीजों की संख्या दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा है।यदि एक औसत निकालें तो दुनिया के 30 प्रतिशत टीबी रोगी भारत में पाए जाते हैं।

इस योजना से केंद्र सरकार क्षय रोग से ग्रसित व्यक्ति को प्रतिमाह 500 रुपये की धनराशि उपलब्ध करवाएगी जिससे वह व्यक्ति सही तरीके से पोषण प्राप्त कर सके । क्योकि हमारे देश की अधिकतर आबादी आज भी जीवन रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करती है । उनके सामने सबसे बड़ी समस्या पैसा ही होती है ।

nikshay poshan yojana benefits

निक्षय पोषण योजना के मुख्य बिंदु 

  • निक्षय पोषण योजना में क्षय रोग से ग्रसित 13 लाख लोगों को शामिल किया जाएगा।
  •  इस योजना में टी बी के मरीजों की मदद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत की जाएगी ।
  • यदि पीड़ित व्यक्ति का बैंक में खाता नही है तो वह किसी दूसरे व्यक्ति का खाता नम्बर भी काम ले सकता है लेकिन उसके पहले उस व्यक्ति के द्वारा सत्यापित एक पत्र उपलब्ध करवाना होगा ।

अतिरिक्त सहायता(Additional assistance)

निक्षय पोषण योजना के तहत नए मरीज या औपचारिक रूप से चल रहे, मरीज का इलाज के इलाज के लिए प्रत्येक व्यक्ति को 2 महीने के लिए अतिरिक्त उपचार तथा थेरेपी के लिए ₹1000 दिए जाएंगे। यानी के के प्रत्येक महीने के हिसाब से ₹500 मरीज को दिए जाएंगे।

निक्षय पोषण योजना की पात्रता(Eligibility)

  • निक्षय पोषण योजना का लाभ सिर्फ टी बी से ग्रसित व्यक्ति ही उठा सकता है।
  • व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए
  • निक्षय पोषण  योजना का लाभ उन्ही मरीजो को मिलेगा जो निक्षय पोषण योजना के पोर्टल पर पंजीकृत होंगे ।
  • वे व्यक्ति भी इस योजना के पात्र होंगे जो पहले से ही अपना इलाज करवा रहे है ।

निक्षय पोषण योजना आवश्यक दस्तावेज(Important Documents)

  • व्यक्ति जिस डॉक्टर से इलाज करवा रहा है या इलाज करवाने वाला है उससे प्रमाणित किया हुआ मेडिकल प्रमाणपत्र होना चाहिए ।
  •  बैंक एकाउंट पास बुक अगर खाता है तो नही तो किसी भी व्यक्ति का खाता संख्या जो भी मरीज देना चाहता हो।
  • स्वय का खाता नही होने की स्तिथि में स्वयं द्वारा प्रमाणित सपथ पत्र भी देना अनिवार्य होगा ।
  • निक्षय पोषण  योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित आवेदन पत्र

nikshay poshan yojana apply online – (How to Apply)

  • सबसे पहले आवेदक करने वाले क्षय रोगी को Ministry of health & Family Welfare Government of India की वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • होमपेज पर लॉगिन फॉर्म पर अगर आप रजिस्टर्ड नही है तो नीचे लिखे new health facility registration पर क्लिक करके लॉगिन करना होगा ।अगर आप पहले से ही रजिस्टर है तो आपको सीधे लॉगिन कर सकते है ।
  • लॉगिन करने के बाद निक्षय पोषण योजना
    ऑप्शन पर क्लिक करना है जिससे आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा । इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे स्टेट, डिस्ट्रिक्ट प्रोफाइल सर्विस प्रोवाइडेड आदि भरनी है ।

Nikshay Poshan Yojana apply

  • सभी प्रकार की जानकारी भरने के बाद जब आप कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने स्क्रीन पर आपको एक यूनिक आईडी कोड दिखाई देगा जिसे आपको सुरक्षित रखना है ।
  • पंजीकरण होने के बाद आपको फिर से लॉगिन करना होगा । लॉगिन करने के लिए आपको होम पेज पर जाना होगा।
  • अब आप यहां से आपके मिले username और password दे लॉगिन करना होगा और इस तरह से आपकी निक्षेय पोषण योजना में आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *