Sarkaari Suvidha Jaankaari Sarkari Yojana

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) 2019 | Registration, Eligibility & Exam Date

kishore vaigyanik protsahan yojana

किशोर विज्ञान प्रोत्साहन योजना (KVPY) भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्तपोषित एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम है, जो विज्ञान में बुनियादी विज्ञान पाठ्यक्रम और अनुसंधान कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए असाधारण रूप से प्रेरित छात्रों को आकर्षित करने के लिए है। केवीपीवाई योग्यता परीक्षा और साक्षात्कार को मंजूरी देने वाले छात्र आईआईएससी और विभिन्न आईआईएसईआर जैसे शीर्ष संस्थानों में सीधे प्रवेश के लिए पात्र हैं।

kishore vaigyanik protsahan yojana admit card

KVPY छात्रवृत्ति कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसंधान के लिए प्रतिभा और योग्यता वाले छात्रों की पहचान करना है; उनकी शैक्षणिक क्षमता का एहसास करने में उनकी मदद करें; उन्हें विज्ञान में अनुसंधान करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करें, और देश में अनुसंधान और विकास के लिए सर्वोत्तम वैज्ञानिक दिमाग की वृद्धि सुनिश्चित करें।

kishore vaigyanik protsahan yojana fellowship

स्ट्रीम SA: शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के दौरान XI Standard (विज्ञान विषय) में पंजीकृत छात्र और X मानक बोर्ड से MATHEMATICS और SCIENCE विषयों में कुल मिलाकर 75 प्रतिशत (SC / ST / PWD के लिए 65%) अंक प्राप्त किए हैं।

स्ट्रीम SX: शैक्षणिक वर्ष 2019- 20 के दौरान बारहवीं कक्षा / (+2) (विज्ञान विषय) में दाखिला लेने वाले छात्र और बुनियादी विज्ञान में स्नातक कार्यक्रम में शामिल होने के इच्छुक हैं, जो भौतिकी / रसायन विज्ञान / गणित और जीव विज्ञान में B.Sc. ./B.Math./Int। M.Sc./Int। सुश्री। सत्र 2020–21 के लिए, बशर्ते कि उन्होंने शैक्षणिक वर्ष के दौरान X मानक बोर्ड परीक्षा में गणित और विज्ञान (भौतिकी / रसायन विज्ञान / जीवविज्ञान) विषयों में कुल मिलाकर 75% (SC / ST / PWD के लिए 65%) अंक प्राप्त किए हों। 2017-18 एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए उपस्थित होने के योग्य हैं।

स्ट्रीम एसबी: बुनियादी विज्ञान में स्नातक पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में पंजीकृत छात्र विशेष रूप से बीएससी के तहत भौतिकी / रसायन विज्ञान / गणित और जीव विज्ञान। /B.S./B.Stat। /B.Math। / इंट। एमएससी / इंट। सुश्री। पूरे शैक्षणिक वर्ष 2019–20 में और बारहवीं बोर्ड बोर्ड परीक्षा में MATHEMATICS और SCIENCE विषयों (भौतिकी / रसायन विज्ञान / जीवविज्ञान) में कुल मिलाकर 60 प्रतिशत (SC / ST / PWD के लिए 50%) अंक प्राप्त किए हैं। B.Sc. के 1 वर्ष के समापन मूल्यांकन पर /B.S./B.Math। /B.Stat|

फेलो स्कूल / जूनियर कॉलेज / विश्वविद्यालय में बुनियादी विज्ञान पाठ्यक्रम का अध्ययन करना जारी रखता है, और यह सुनिश्चित करता है कि कुल पाठ्यक्रम या 60 प्रतिशत (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी के लिए 50%) का न्यूनतम प्रदर्शन कुल या समान ग्रेड अंकों के साथ हो। विद्यार्थियों को उस शैक्षणिक वर्ष (सत्र प्रणाली की स्थिति में 2 सेमेस्टर) के लिए निर्धारित सभी विषयों को उत्तीर्ण करना चाहिए और उपरोक्त निर्दिष्ट प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए।

kishore vaigyanik protsahan yojana syllabus

kishore vaigyanik protsahan yojana registration

  • भौतिकी: ऊर्जा के चुंबकीय प्रभाव, ऊर्जा के स्रोत, परावर्तन, अपवर्तन, विद्युत चुम्बकीय प्रेरण, दैनिक जीवन में अनुप्रयोग, किनेमैटिक्स, गति के नियम, कार्य, ऊर्जा और शक्ति, भौतिक दुनिया और मापन, गुरुत्वाकर्षण, ऊष्मागतिकी।
  • रसायन विज्ञान: रासायनिक अभिक्रियाएँ, धातुएँ और अधातुएँ, तत्वों का आवधिक वर्गीकरण, कार्बन यौगिक, अम्ल, पदार्थ और लवण, रसायन विज्ञान की मूल अवधारणाएँ, ऊष्मप्रवैगिकी, पदार्थ के राज्य: गैसों और तरल पदार्थ, गुणों में वर्गीकरण और गुणता, पर्यावरणीय रसायन विज्ञान में वर्गीकरण ।
  • जीव विज्ञान: जानवरों और पौधों में नियंत्रण और समन्वय, प्रजनन और विकास, प्रजनन, जीवन प्रक्रियाएं, हमारा पर्यावरण, प्लांट फिजियोलॉजी, जीवों की विविधता, कोशिका: संरचना और कार्य, मानव फिजियोलॉजी।
  • गणित: वास्तविक संख्या, बहुपद, ज्यामिति, त्रिकोणमिति का परिचय, सांख्यिकी, द्विघात समीकरण, संभावना, भूतल क्षेत्र और खंड, समन्वय ज्यामिति, गणितीय तर्क, सांख्यिकी और संभावना, त्रिकोणमितीय कार्य।

Exam Schedule

  • आवेदन शुरू होने की तारीख: 8 जुलाई 2019
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 20 अगस्त 2019
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड: अक्टूबर 2019 का दूसरा सप्ताह
  • परीक्षा तिथि: 3 नवंबर 2019

KVPY Exam Pattern

Particulars
Details
Subjects
Physics, Chemistry, Maths and Biology
Type of Questions
Objective (MCQs)
Mode of Examination
Computer-based test
Exam Duration
3 hours
Number of Questions
80 questions (SA stream) and 120 questions (SB and SX stream)
Marks
100 (SA stream) and 120 (SB and SX stream)
Languages
English and Hindi
Marking Scheme
1 mark awarded for each correct answer (Part 1)
2 marks awarded for each correct answer (Part 2)
Negative Marking
¼ mark deducted for each incorrect answer (Part 1)
½ mark deducted for each incorrect answer (Part 2)

KVPY Eligibility

  • SA – उम्मीदवारों को कक्षा 11 में विज्ञान स्ट्रीम का अध्ययन करना चाहिए। 10 वीं बोर्ड परीक्षा में एक उम्मीदवार को गणित और विज्ञान विषयों में न्यूनतम 75% तक सुरक्षित होना चाहिए। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी के लिए न्यूनतम आवश्यक अंक 65% है।
  • SX- उम्मीदवारों को कक्षा 12 में विज्ञान स्ट्रीम का अध्ययन करना चाहिए। एक उम्मीदवार को कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा में गणित और विज्ञान विषयों में न्यूनतम 75% सुरक्षित होना चाहिए। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी के लिए न्यूनतम आवश्यक अंक 65% है। छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, उम्मीदवार को फेलोशिप लेने के लिए कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में गणित और विज्ञान विषयों में न्यूनतम 60% तक सुरक्षित होना चाहिए। SC, ST और PWD के लिए न्यूनतम आवश्यक अंक 50% है।
  • SB – उम्मीदवारों को बेसिक साइंस के किसी भी पाठ्यक्रम में स्नातक की डिग्री के अपने 1 वर्ष में अध्ययन करना चाहिए। एक उम्मीदवार को कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा में गणित और विज्ञान विषयों में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए। SC, ST और PWD के लिए न्यूनतम आवश्यक अंक 50% है। छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, उम्मीदवार को फेलोशिप लेने के लिए अपने स्नातक पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में न्यूनतम 60% सुरक्षित होना चाहिए। SC, ST और PWD के लिए न्यूनतम आवश्यक अंक 50% है।

kishore vaigyanik protsahan yojana registration

ऊपर हमने आपको kishore vaigyanik protsahan yojana mock test, question papers, hall ticket, yojana form, application form, exam date, sample papers, scholarship, books, online form, exam (kvpy exam), आदि की जानकारी दी है|

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें
  • पंजीकरण करने के लिए, यहां क्लिक करें
  • व्यक्तिगत विवरण प्रदान करें जैसे कि नाम, जन्म तिथि, शिक्षा की धारा, फोन नंबर और ईमेल आईडी, आदि।
  • नियम और शर्तों से सहमत हों और रजिस्टर पर क्लिक करें।
  • उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड उत्पन्न और पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।
  • शैक्षणिक विवरण और फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन की हुई कॉपी प्रदान करके फॉर्म भरना जारी रखें।
  • क्रेडिट कार्ड, एटीएम-डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें।