Janmashtami Decoration Ideas | Decoration Ideas For Home

Janmashtami Jhula Decoration At Home

जन्माष्टमी समारोह का प्रमुख आकर्षण भगवान कृष्ण के बचपन के बारे में याद दिलाता है। इस दिन, भक्त माखन चोर के लिए सर्वोत्कृष्ट पालना को फिर से बनाते हैं, क्योंकि उसे प्यार से बुलाया जाता है, और उसकी एक मूर्ति रख देते हैं। वे इसे फूलों और अन्य सामग्री के साथ सजाते हैं।

पालने को लोकप्रिय रूप से जन्माष्टमी झूला कहा जाता है और इसे घरों, मंदिरों, पड़ोस की सड़कों और सभा के अन्य क्षेत्रों में स्थापित किया जाता है। जाहिर है, झूला जितना खूबसूरत होगा, प्रशंसक भी उतने ही खूबसूरत होंगे। अगर आप भी इस जन्माष्टमी पर अपना जौला बनाने की योजना बना रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ DIY सजावट विचार हैं।

janmashtami jhula decoration ideas at home

  • इस दिन फूलों से मंदिर को रंगने के लिए टोंस और टन फूलों का उपयोग किया जाता है।
  • मंदिरों में सुबह से ही रोशनी, परी रोशनी, भक्ति संगीत और भजन और कीर्तन शुरू हो जाते हैं। भगवान कृष्ण के भक्ति गीत अक्सर स्थानीय कलाकारों द्वारा गाए जाते हैं और यहां तक ​​कि शीर्ष बॉलीवुड गायकों द्वारा भी गाए जाते हैं, जो सभी के साथ खेले जाते हैं।
  • लगभग आधी रात को, मंदिर की सफाई की जाती है और तब से मंदिर से जुड़ा हर एक व्यक्ति जन्माष्टमी के लिए मंदिर को सजाने के लिए एक साथ आता है।
  • मंदिरों में आमतौर पर विशाल मूर्तियाँ होती हैं और मूर्तियों को इस दिन सुगंधित तेल, चंदन के पेस्ट, शीशम, दूध और अंत में साफ पानी से नहलाया जाता है।
  • जन्माष्टमी की सजावट के लिए, भगवान को सोने से बनी बांसुरी रखने के लिए बनाया जाता है, और सोने या चांदी से बना एक डायरिया उसके सिर को सजाता है।
  • उन्हें विभिन्न प्रकार के आभूषण पहनने के लिए भी बनाया जाता है क्योंकि द्वारका जैसे कुछ स्थानों पर उन्हें द्वारकाधीश के रूप में जाना जाता है और उन्हें एक राजा के रूप में पूजा जाता है।
  • आगे गायन, नृत्य और नाटक समूह दूर से आते हैं और इस दिन शाम के समय मंदिर में प्रदर्शन करते हैं।
  • लोग इस तरह के समारोहों में इकट्ठा होते हैं और कुछ मंदिर भगवान कृष्ण के नाम पर जन्माष्टमी की सजावट के तहत 56 प्रकार के व्यंजन बनाते हैं।

जन्माष्टमी की सजावट का सबसे रोमांचक हिस्सा बेबी कृष्णा के लिए उनकी झूला (पालना) है। यदि आपके पास घर पर एक नहीं है, तो बाजार में और ऑनलाइन उपलब्ध अंतहीन किस्में हैं। आप बस कार्डबोर्ड बॉक्स, प्लाईवुड या कपड़े के टुकड़े का उपयोग करके एक DIY झूला भी बना सकते हैं। इंटरनेट में आपके लिए संदर्भित करने के लिए ऑनलाइन कई प्रकार के वीडियो उपलब्ध हैं। एक बार जब आपके पास जगह हो जाती है, तो आप इसे पेंट, माला, रोशनी, फूलों से सजा सकते हैं या इसे सरल रख सकते हैं जैसा कि हम इस छवि में देखते हैं।

janmashtami decoration items

जन्माष्टमी सजावट के लिए सबसे प्रसिद्ध सजावटी सामान शामिल हैं| कुछ घरों, यहां तक कि मंदिरों में भी जन्माष्टमी की सजावट के तहत इस दिन भगवान के लिए एक ड्रेस कोड का पालन किया जाता है| जन्माष्टमी की सजावट के अन्य विचारों में डू-इट-खुद (DIY) विचार भी शामिल हैं, जहाँ लोग बेकार पड़ी वस्तुओं का उपयोग जीवित मूर्तियों और अन्य सजावटी टुकड़ों को जीवन में उतारने के लिए करते हैं।

  • बांसुरी,
  • दीमक,
  • श्री कृष्ण के वस्त्र,
  • झूले और कुछ स्थानों पर,
  • कान्हा के जन्म के प्रतीक झूलों के बजाय पालने सजाए गए हैं।
  • भारत में, श्री कृष्ण को मानव रूप में नारायण और श्री विष्णु का अवतार माना जाता है।

how to decorate krishna jhanki at home

Flower design

Janmashtami Decoration Ideas flower

यह मंदिरों और पूजा स्थलों को सजाने का सबसे आम तरीका है। भगवान कृष्ण सुगंधित फूलों जैसे चमेली और मोगरा के शौकीन हैं। आप मंदिर को इन फूलों से बुन सकते हैं, जिन्हें आप अपने झूला में भी लपेटते हैं।

बंसूरी को सजाए – Decorate Bansuris

Janmashtami Decoration Ideas 1

भगवान कृष्ण को बांसुरी या बांसुरी बजाना बहुत पसंद था। उन्होंने संगीत बनाया जिसने उनके साथियों और दोस्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कुछ बंसोरिस उठाओ और उन्हें स्पार्कल्स, ब्रोकेस और दर्पण के साथ सजाएं। आप उन्हें या तो सजावट के रूप में लटका सकते हैं या बस उन्हें मंदिर के पास रख सकते हैं, वे निश्चित रूप से आपके लिए जन्माष्टमी उत्सव में बहुत उत्साह बढ़ाएंगे।

रंगोली – Rangoli

Janmashtami Decoration Ideas

यह एक त्योहार पर अपने घर को सजाने के सबसे पारंपरिक तरीकों में से एक है। यह भारतीय परंपरा मेहमानों के आगमन का स्वागत करने का एक अच्छा तरीका है, इसलिए जन्माष्टमी सजावट के लिए सबसे अच्छा सूट करता है। आधी रात को भगवान कृष्ण के आगमन का स्वागत करने के लिए अपने घर के मंदिर के सामने रंगोली बनाएं।

दही हांडी बनाएं

Janmashtami Decoration Ideas dahi handi

भगवान कृष्ण को ‘दही’ या दही और अनसाल्टेड सफेद मक्खन बहुत पसंद था। उसके साथ कई लोककथाएँ हैं जो एक मासूम बच्चे के रूप में दही और मक्खन चुराते हैं और पकड़े जाते हैं। जन्माष्टमी पर भगवान से प्रार्थना करते समय ये दो सबसे आवश्यक सामग्री हैं, जिन्हें अर्पित करना आवश्यक है। आप एक छोटी हांडी खरीद सकते हैं और इसे पेंट करके और इसे गोल्डन लेस और मिरर से डेकोरेट करके सजा सकते हैं। इसे कुछ दही के साथ भरें और लटकाएं।

Light Design

Janmashtami Decoration Ideas light design

परी रोशनी सब कुछ एक कहानी की तरह लग सकता है। नीले, सफेद, गुलाबी या पीले रंग में इन छोटी सुंदर जगमगाती रोशनी के साथ अपने मंदिर को रोशन करें, अपना पसंदीदा रंग चुनें और उत्सवों को चालू करें।

इस पोस्ट मे हम आपको janmashtami jhanki ideas at home. krishna decoration ideas, janmashtami decoration ideas for temple, theme at home, for school, balloon decoration, celebration ideas in preschool, krishna crown craft diy, janmashtami chart for school, craft activities for preschoolers, आदि की जानकारी देंगे|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *