हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण कैसे करे – Hitgrahi Profile Registration

hitgrahi profile panjiyan
Spread the love
मध्य प्रदेश सरकार के जनजातीय कार्य विभाग द्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए विभागीय योजनाओं का लाभ आसानी से प्रदान करने के लिए हितग्राही प्रोफाइल पंजीयन पोर्टल की शुरूआत की है। जनजाति हितग्राही प्रोफाइल पंजीयन के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार www.tribal.gov.in के नाम से एक आधिकारिक पोर्टल को लॉन्च किया है जिसकी सहायता से राज्य के सभी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाले लोग पोर्टल पर अपनी प्रोफाइल को पंजीकृत कर सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें की जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए निवेदन करेंगे कि इस लेख हो अंत तक पड़े जिसके माध्यम से आपको इस पोर्टल के संबंध में सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो पाएंगे ।

hitgrahi profile panjiyan mp

जानकारी के लिए बता दें कि हितग्राही को हिंदी में लाभार्थी भी कहते हैं जिसका अंग्रेजी या इंग्लिश में अर्थ है बेनिफिशियल। हितग्राही का मतलब वह सभी लोग जो किसी योजना के लाभार्थी पात्र हैं। यह पोर्टल मध्य प्रदेश राज्य के सभी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को शिक्षा स्कॉलरशिप अथवा आवास भत्ता एवं अन्य योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। यदि आप अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आते हैं एवं सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।

पंजीकरण करने के बाद आप सरकार द्वारा मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं जैसे स्कॉलरशिप या मासिक भत्ता जैसी सुविधाओं का लाभ आसानी से ले पाएंगे। जानकारी के लिए बता दें यदि आप इस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कर पाएंगे तो आपको सरकार द्वारा प्रदान की जा रही अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंधित सेवाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। मध्य प्रदेश के वे सभी नागरिक एवं छात्र जोकि शेड्यूल कास्ट एवं शेड्यूल ट्राइब्स वर्ग के अंतर्गत आते हैं एवं स्कूल की पढ़ाई कर रहे हैं या कॉलेज की पढ़ाई कर रहे हैं वह सभी हितग्राही प्रोफाइल पंजीयन करके इस पोर्टल पर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

hitgrahi profile panjiyan क्या है?

हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण एक ट्राइबल वेबसाइट है जिसे आदिवासी कल्याण विभाग की वेबसाइट पर जारी किया गया है। हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण के माध्यम से नए हितग्राही यानी नए लाभार्थियों का पंजीकरण करवाया जाएगा। वेबसाइट पर आपको खुद की एक प्रोफाइल यानी कि एक अकाउंट बनाना होगा जिसमें हितग्राही के नाम से खोला जाएगा। यदि आप वेबसाइट पर नया मध्य प्रदेश आदिवासी हितग्राही अकाउंट बनाते हैं तो उसको प्रोफाइल के माध्यम से दर्शाया जाएगा।

MPTTS पंजीकरण करने के लिए निमंत्रण

व्यक्तिगत विवरण

इस विकल्प पर आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरने होंगी जैसे कि आपका नाम पता मोबाइल नंबर ईमेल इत्यादि।

आय घोषणा

घोषणा के विकल्प के अंतर्गत आपको घोषणा करनी होगी कि आपके समस्त स्रोतों से वार्षिक आय निम्न है एवं आपका आय प्रमाण पत्र भी मांगा जाएगा।

जाति विवरण

इसलिए कल मैं आपको अपनी जाति प्रमाण पत्र से संबंधित सभी जानकारियां दर्ज करनी होंगी एवं समग्र आईडी की जानकारी प्रदान करनी होगी।

मूलनिवासी घोषणा

इसमें आपको घोषणा पत्र 10 आना होगा जिसमें यह लिखा होगा कि आप मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी हैं।

प्रोफाइल समीक्षा

इसमें आपको अपनी प्रोफाइल की समीक्षा करनी होगी जिसमें आपसे मांगी गई जानकारी आपको प्रदान करनी होंगी एवं यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने जो जानकारी दर्ज की है वह सही है या नहीं।

हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण कैसे करें

hitgrahi profile registration:हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण आपको मध्य प्रदेश की गवर्नमेंट वेबसाइट पर जाकर करना होगा। इसके समक्ष आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।
hitgrahi profile panjiyan MP
  • सबसे पहले दिए हुए लिंक पर क्लिक करें जो कि आपको मध्य प्रदेश गवर्नमेंट की वेबसाइट पर पहुंचा देगा।
  • इसके बाद प्रोफाइल पंजीकरण करने से पहले आपको अपना व्यक्तिगत विवरण यानी कि अपनी पर्सनल डिटेल्स करनी होंगी।
  • सबसे पहले आपको अपना नाम दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने जन्म की तिथि एवं पिता का नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको हितग्राही के एड्रेस को विकल्प में भरना होगा।
  • इसके बाद आपको मध्य प्रदेश का मूल पता दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको अन्य जानकारी में अपना मोबाइल नंबर जाति प्रमाण पत्र क्रमांक फॉर्म एवं वैवाहिक स्थिति की जानकारी दर्ज करनी होंगी।
  • इसके बाद आपको जिस तारीख पर ई डिजिटल पोर्टल के माध्यम से प्रमाण पत्र लागू किया गया था उस तिथि को दर्ज करें।
  • अपना जाति प्रमाण पत्र अपलोड करें। उसके बाद दूसरे विकल्प में आपको अपने आय की जानकारी एवं आय प्रमाण पत्र दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना मूलनिवासी घोषणा पत्र अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद अगले चरण में खंड में हितग्राही प्रोफाइल समीक्षा करें एवं वेरीफाई पर क्लिक करके फॉर्म को सेट करें।
  • इसके बाद हितग्राही पंजीकरण समाप्त हो जाएगा और उसकी रसीद एवं पावती आप डाउनलोड कर सकते हैं।

hitgrahi profile login – हितग्राही प्रोफाइल लॉगिन कैसे करें?

  • यदि आप hitgrahi profile id पर लॉग इन करना चाहते हैं तो आप ट्राइबल पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको हमारे द्वारा प्रदान किए गए लिंक पर क्लिक करना होगा जो कि आपको होम पेज पर रीडायरेक्ट करेगा।
  • इसके बाद आप ट्राईबल एमपी की वेबसाइट एमपीटीएएस के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने हितग्राही प्रोफाइल लॉगइन फॉर्म खुल जाएगा।
  • लॉगइन फॉर्म में आपको अपना यूज़र आईडी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल का पासवर्ड दर्ज करना होगा एवं कैप्चा कोड को लिखना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा ऐसे करके आप हितग्राही प्रोफाइल लॉगिन कर सकेंगे।