Essay on Friendship in Hindi – दोस्ती पर निबंध

essay on friendship in hindi nibandh

मित्रता एक दिव्य संबंध है, जिसे न तो रक्त और न ही किसी अन्य समानता द्वारा परिभाषित किया गया है। इस दुनिया में कौन है जिसका कोई दोस्त नहीं है? एक दोस्त, जिसके साथ आप सिर्फ अपना समय बिताना पसंद करते हैं, अपने खुशियाँ और दुख साझा कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको खुद नकली नहीं होना चाहिए और बस वही होना चाहिए जो आप हैं। यही तो दोस्ती है। यह दुनिया के सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक है। आज के छात्रों को मित्रता के मूल्यों को समझने की आवश्यकता है और इसलिए हमने छात्रों के साथ-साथ लघु निबंधों के लिए अलग-अलग लंबे निबंधों की रचना की है।

Essay on What is Friendship – दोस्ती या मित्रता पर निबंध

दोस्ती क्या है? यह बिना किसी छिपाए एजेंडे के साथ दो व्यक्तियों के बीच संबंध का शुद्धतम रूप है। शब्दकोश के अनुसार, यह लोगों के बीच आपसी स्नेह है। लेकिन, क्या यह सिर्फ आपसी स्नेह है? हमेशा नहीं, जैसा कि सबसे अच्छे दोस्तों के मामले में होता है, यह उससे बहुत परे है। महान दोस्त एक-दूसरे की भावनाओं या धारणाओं को साझा करते हैं जो समृद्धि और मानसिक पूर्ति की भावना लाते हैं।

एक मित्र वह व्यक्ति होता है जिसे कोई व्यक्ति अनंत काल के लिए गहराई से जान सकता है। मित्रता से जुड़े दो लोगों के विचार में कुछ समानता होने के बजाय, उनके पास कुछ असाधारण गुण हैं फिर भी वे अपनी विशिष्टता को बदले बिना एक दूसरे के साथ रहना चाहते हैं। द्वारा और बड़े, मित्र बिना सेंसर किए एक-दूसरे को उकसाते हैं, हालांकि कई बार महान दोस्त आपको सकारात्मक तरीके से प्रभावित करते हैं।

दोस्ती का महत्व:

जीवन में दोस्त का होना बहुत जरूरी है। प्रत्येक मित्र महत्वपूर्ण होता है और हमें ज्ञात परिस्थितियों में उनका महत्व तब होता है जब कुछ परिस्थितियाँ सामने आती हैं जिन्हें हमारे मित्रों द्वारा समर्थित होना चाहिए। कोई भी इस दुनिया में कभी भी अकेला महसूस नहीं कर सकता है कि वह सच्चे दोस्तों से गले मिलता है। फिर, अवसाद उन व्यक्तियों के जीवन में जीतता है जो ग्रह पर मौजूद अरबों व्यक्तियों की परवाह किए बिना दोस्त नहीं हैं। आपातकाल और कठिनाइयों के बीच मित्र विशेष रूप से महत्वपूर्ण होते हैं। बंद मौका है कि आप एक कठिन समय का अनुभव कर रहे हैं, के माध्यम से मदद करने के लिए एक दोस्त होने परिवर्तन को सरल बना सकते हैं।

उन दोस्तों के साथ जो आप पर भरोसा कर सकते हैं, आपके आत्मविश्वास में मदद कर सकते हैं। तब फिर से, दोस्तों की अनुपस्थिति आपको अकेला और बिना मदद के महसूस कर सकती है, जो आपको विभिन्न मुद्दों के लिए शक्तिहीन बनाता है, उदाहरण के लिए, उदासी और नशीली दवाओं का दुरुपयोग। एक व्यक्ति से कम नहीं होने पर आप जिस पर निर्भर हो सकते हैं वह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा।

अपने दोस्तों को चुनना

सभी दोस्त आपके जीवन में सकारात्मकता नहीं ला सकते। इसके नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं। अपने दोस्तों को बेहद समझदारी के साथ चुनना बहुत जरूरी है। सही दोस्त चुनना कुछ परेशानी भरा काम है लेकिन यह बेहद महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, हमारे कुछ प्यारे दोस्त नकारात्मक व्यवहार पैटर्न के साथ लगे हुए हैं, उदाहरण के लिए, धूम्रपान, शराब पीना और ड्रग्स लेना, किसी न किसी बिंदु पर हम उनकी बुरी आदतों से भी आकर्षित होंगे। दोस्त बनाने के संबंध में एक उचित निर्णय पर समझौता करना उचित क्यों है इसके पीछे यही कारण है।

सच्ची मित्रता वास्तव में एक दंपति द्वारा दिया गया उपहार है। जिन व्यक्तियों के पास अपने जीवन में वास्तविक मोती होने के लिए ईश्वर के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए आभार व्यक्त करना चाहिए और जिन व्यक्तियों के कुछ अच्छे मित्र नहीं होते हैं उन्हें हमेशा महान मित्रों के साथ बेहतर दृष्टिकोण रखने के लिए प्रयास करना चाहिए। कोई भी संगठन जरूरत के बीच में दोस्त के करीब होने से बेहतर नहीं है। आप अपने मौकों पर अपने दोस्तों से घिरे रहने के अवसर पर अपने एक कमरे के फ्लैट में खुश रहेंगे; फिर, आप अपनी संपत्ति में उस संतुष्टि की भी खोज नहीं कर सकते हैं, जो आप दूसरों से बहुत दूर हैं।

दोस्तों के प्रकार:

हर जगह विविधता है, तो दोस्तों में क्यों नहीं। हम अपने जीवन की यात्रा के दौरान विभिन्न प्रकार के दोस्तों को देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्कूल में आपका सबसे अच्छा दोस्त वह है, जिसके साथ आप सबसे अधिक मिलते हैं। वह मित्र, विशेष रूप से लड़कियों के मामले में, भले ही आप उससे अधिक अपने किसी अन्य मित्र से बात करें तो भी उसे गुस्सा आ सकता है। इस तरह की दोस्ती का बचकाना स्वभाव है कि कई बार दूसरों के लिए यह पहचानना मुश्किल होता है कि आप सबसे अच्छे दोस्त हैं या प्रतियोगी।

फिर आपके भाई-बहनों की एक और श्रेणी है। आप चाहे कितना भी इनकार कर दें, लेकिन आपके भाई-बहन या आपके बड़े भाई और बहन आपके वो दोस्त हैं, जो आपकी पूरी जिंदगी आपके साथ रहते हैं। आप उनके साथ दोस्ती का एक अलग सेट है क्योंकि आप पाते हैं कि वे अपने आप को ज्यादातर समय उनके साथ लड़ते हैं। हालाँकि, जरूरत के समय में, आप देखेंगे कि वे पहले आपके पीछे खड़े हैं, आपका समर्थन कर रहे हैं।

दोस्तों की एक और श्रेणी है जिसे पेशेवर मित्र कहा जाता है। आप ऐसे दोस्तों के बीच तभी आते हैं जब आप बड़े होते हैं और अपने लिए एक पेशा चुनते हैं। ये मित्र आमतौर पर एक ही संगठन से होते हैं और आपके बसने के वर्षों के दौरान मददगार साबित होते हैं। उनमें से कुछ कंपनियां बदलने पर भी आपके साथ रहना पसंद करती हैं।

इतिहास से दोस्ती के उदाहरण:

इतिहास ने हमेशा हमें बहुत कुछ सिखाया है। सच्ची दोस्ती के उदाहरण भी पीछे नहीं हैं। हमारे पास इतिहास से कुछ प्रसिद्ध उदाहरण हैं जो हमें दोस्ती के वास्तविक मूल्य का एहसास कराते हैं। उनमें से सबसे ऊपर कृष्ण और सुदामा मित्रता है। हम सभी ने पढ़ा या सुना होगा कि कैसे राजा बनने के बाद जब कृष्ण अपने बचपन के दोस्त सुदामा से मिले, तो उन्होंने उनके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया, भले ही सुदामा एक गरीब व्यक्ति थे। यह हमें सिखाता है कि दोस्ती बराबरी के बीच की नहीं होनी चाहिए। इसे लोगों के बीच होना चाहिए। अगला उदाहरण महाभारत काल से फिर से कर्ण और दुर्योधन का है।

इस तथ्य को जानने के बावजूद कि पांडव उनके भाई थे, कर्ण दुर्योधन के साथ लड़ने के लिए चला गया क्योंकि वह उसका सबसे अच्छा दोस्त है और यहां तक ​​कि उसके लिए अपना जीवन भी लगा दिया। सच्ची दोस्ती के और कौन से उदाहरण मिल सकते हैं? उसी युग से, कृष्ण और अर्जुन को भी सबसे अच्छे दोस्त के रूप में जाना जाता है। भगवद् गीता इस बात का उदाहरण है कि कैसे एक सच्चा मित्र आपको जीवन में सकारात्मकता के लिए मार्गदर्शन कर सकता है और आपको धर्म के मार्ग पर चल सकता है। इसी तरह, इतिहास से कई उदाहरण मिलते हैं जो हमें सच्ची मित्रता के मूल्यों और अच्छे के लिए इस तरह के पोषण की आवश्यकता सिखाते हैं।

निष्कर्ष:

चाहे आप इसे स्वीकार करते हैं या इनकार करते हैं, एक दोस्त आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वास्तव में, दोस्त होना बहुत जरूरी है। हालांकि, एक ही समय में, मित्रों को बुद्धिमानी से चुनना बेहद जरूरी है क्योंकि वे ही हैं जो आपको बना सकते हैं या नष्ट कर सकते हैं। फिर भी, एक मित्र की कंपनी एक ऐसी चीज है जिसका जीवन में सभी को आनंद मिलता है और दोस्तों को सबसे अच्छा खजाना माना जाना चाहिए जो एक आदमी के पास हो सकता है।

इस पोस्ट में हमने आपको essay of friendship, an essay on friendship, essay on my friendship, in english, essay on true friendship, a short, essay on good friendship, topic friendship, in hindi for class 7, in hindi for class 3, day in english, in telugu, write a essay on friendship, in hindi for class 6, 1000 words, for class 10, in 200 words. true friendship in english, for class 6, आदि की जानकारी दी है|

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *