sarkari yojana

डिजिटल इंडिया पोर्टल 2022 – Digital India Portal Registration, Login, & Services

digital india portal

डिजिटल इंडिया पोर्टल एक सरकारी परियोजना है जो भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदल रही है। 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया, इस पोर्टल का मिशन यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक भारतीय नागरिक के पास गुणवत्तापूर्ण डिजिटल सेवाओं तक पहुंच हो। इस पोर्टल के माध्यम से, नागरिक विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं जैसे आयकर रिटर्न दाखिल करना और पासपोर्ट के लिए आवेदन करना। इसके अलावा, डिजिटल इंडिया पोर्टल नागरिकों को उन सरकारी योजनाओं और पहलों तक पहुंचने में भी सक्षम बनाता है जो उनके लाभ के लिए बनाई गई हैं।

Digital India Portal 2023

डिजिटल इंडिया देश को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। यह पहल 2015 में ग्रामीण क्षेत्रों को हाई-स्पीड इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ने, डिजिटल बुनियादी ढांचे में सुधार, ई-गवर्नेंस मॉडल विकसित करने और अधिक डिजिटल साक्षरता बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। डिजिटल इंडिया पोर्टल इस पहल का एक महत्वपूर्ण घटक है। इसे सुरक्षित और पारदर्शी तरीके से नागरिकों को उनके घरों से सरकारी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए विकसित किया गया था।

पोर्टल नागरिकों को विभिन्न सार्वजनिक सेवाओं जैसे जन्म प्रमाण पत्र, चिकित्सा रिकॉर्ड, पेंशन आवेदन और बहुत कुछ तक आसान पहुंच प्रदान करता है। यह राष्ट्रीय योजनाओं जैसे प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई), डिजिटल इंडिया छात्रवृत्ति कार्यक्रम (डीआईएसपी) आदि के साथ-साथ सरकारी कार्यक्रमों से संबंधित अन्य विवरण जैसे पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

Objective Of The Digital India 2023

  • डिजिटल इंडिया 2023 पहल भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू किए गए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का विस्तार है।
  • यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जिसका उद्देश्य देश को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलना है।
  • इस पहल का उद्देश्य ई-गवर्नेंस सेवाओं जैसे अन्य डिजिटल बुनियादी ढांचे के साथ-साथ सभी नागरिकों के लिए हाई-स्पीड इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करके ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बीच डिजिटल विभाजन को पाटना है।
  • इस पहल के माध्यम से, इसका उद्देश्य एक सुरक्षित साइबर स्पेस बनाना है जो नागरिकों को किसी भी समय कहीं से भी सरकारी सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाएगा।
  • इसके अलावा, यह मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से वित्तीय समावेशन भी प्रदान करेगा और सभी के लिए सार्वजनिक सूचना तक पहुंच बढ़ाएगा।
  • यह प्रणाली छोटे व्यवसायों, स्टार्टअप्स और उद्यमियों के लिए अवसर पैदा करेगी जो भारत के विभिन्न जिलों में अपनी पहुंच का विस्तार करना चाहते हैं।

Mission Of digital india portal certificate

डिजिटल इंडिया भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल है। मिशन को 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने की दृष्टि से शुरू किया गया था।
डिजिटल इंडिया का अंतिम लक्ष्य देश भर में डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण करते हुए सभी सरकारी सेवाओं को नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध कराना है जो आर्थिक विकास को गति देगा।
मिशन के कई प्रमुख घटक हैं, जैसे ई-गवर्नेंस, सेवाओं की इलेक्ट्रॉनिक डिलीवरी, इलेक्ट्रॉनिक निर्माण, साइबर सुरक्षा और साइबर गवर्नेंस।
इसके माध्यम से, सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि सभी नागरिक व्यक्तिगत रूप से किसी भी सरकारी कार्यालय में आए बिना अपने घरों या कार्यालयों से बैंकिंग, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा जैसी बुनियादी डिजिटल सेवाओं का उपयोग कर सकें।
इसके अलावा, डिजिटल इंडिया का उद्देश्य सामान्य सेवा केंद्रों की स्थापना करके शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच डिजिटल विभाजन को पाटना है जो ग्रामीण क्षेत्रों में भी इंटरनेट सेवाओं और अन्य संबंधित गतिविधियों तक पहुंच प्रदान करते हैं।

डिजिटल इंडिया पोर्टल पंजीकरण

भारत ने यह सुनिश्चित करने के लिए digital india portal registration कार्यक्रम शुरू किया है कि देश का प्रत्येक नागरिक सरकारी सेवाओं तक ऑनलाइन पहुंच बना सके। डिजिटल इंडिया पोर्टल इस कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और नागरिकों को सरकारी सेवाओं के लिए पंजीकरण करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है, जैसे कर दाखिल करना, पासपोर्ट के लिए आवेदन करना या सब्सिडी प्राप्त करना।

  • डिजिटल इंडिया पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करने के लिए उपयोगकर्ताओं से तीन सरल चरणों की आवश्यकता होती है।
  • सबसे पहले, उन्हें अपने स्थानीय राज्य या केंद्र शासित प्रदेश की वेबसाइट पर जाना होगा और ‘डिजिटल इंडिया’ सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यह उन्हें पोर्टल के होम पेज पर ले जाएगा जहां वे नाम और पता जैसे बुनियादी व्यक्तिगत विवरण प्रदान करके खाता बना सकते हैं।
  • दूसरा, पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने आधार कार्ड को अपनी प्रोफ़ाइल से लिंक करना होगा।
  • अंत में, इन चरणों को पूरा करने के बाद, उपयोगकर्ता एक केंद्रीकृत मंच से सरकार से संबंधित विभिन्न सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

digital india portal login

डिजिटल इंडिया पोर्टल नागरिकों को डिजिटल सेवाएं और समाधान प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है। यह नागरिकों को विभिन्न ई-सेवाओं का उपयोग करने और सुरक्षित रूप से ऑनलाइन करों, बिलों और शुल्कों का भुगतान करने की अनुमति देता है। डिजिटल इंडिया पोर्टल के माध्यम से लॉग इन करना आसान और त्वरित है।

  • डिजिटल इंडिया पोर्टल में लॉग इन करने की दिशा में पहला कदम उपयोगकर्ता खाता बनाना है। प्रमाणीकरण उद्देश्यों के लिए उपयोगकर्ता के पास एक वैध ईमेल पता, मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण (भुगतान के लिए) और आधार कार्ड या पैन कार्ड होना चाहिए।
  • एक बार ये सभी प्रमाण-पत्र तैयार हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता वेबसाइट के होमपेज पर ‘साइन अप’ बटन पर क्लिक करके अपना प्रोफ़ाइल बनाने के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • उसके बाद, उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण फॉर्म में नाम, लिंग, पता आदि सहित सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी, अपने खाते की सुरक्षा के लिए एक मजबूत पासवर्ड सेट करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

digital india portal service

  • डिजिटल इंडिया पोर्टल एक सरकारी परियोजना है जो नागरिकों को सरकारी सेवाओं और लाभों को अधिक कुशलता से प्राप्त करने में मदद करने के लिए शुरू की गई है।
  • यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो नागरिकों को विभिन्न सेवाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ आवेदन करने और उनके आवेदनों की स्थिति को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है।
  • पोर्टल कई नागरिक-केंद्रित सेवाओं जैसे पासपोर्ट आवेदन, पैन कार्ड पंजीकरण, मतदाता पहचान पत्र पंजीकरण, सड़क कर भुगतान, वाहन पंजीकरण नवीनीकरण और जन्म प्रमाण पत्र आवेदन तक पहुंच प्रदान करता है।
  • इसके अलावा, उपयोगकर्ता प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई), प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) या बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • पोर्टल शैक्षिक संसाधनों तक सीमित पहुंच वाले ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों के लिए ई-लर्निंग सुविधाएं भी प्रदान करता है।

About the author

vibhay

Leave a Comment