Sarkari Yojana

Chiranjeevi Yojana 2022 – मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Apply | राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन फॉर्म | चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण प्रक्रिया | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना  ऑनलाइन आवेदन जैसा कि हम जानते हैं कि देशभर में सभी राज्य सरकारें आम जनता के हित एवं आर्थिक सहायता के लिए पूर्ण रूप से काम कर रही है एवं इसी कारणवश वे कई प्रकार की नई योजनाओं की शुरुआत कर रही हैं जिसके माध्यम से आम जनता आत्मनिर्भर बन सके एवं इस कोरोना महामारी के कठिन समय में उन को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके। इसी कारणवश राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक सिंह गहलोत जी द्वारा शुरू किया गया है।

Raj Universal Health Scheme Registration

योजना का नामराजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना
योजना का नेतृत्व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा
वर्ष2022
लाभार्थीराज्य के लोग
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्य –
लाभराजस्थान के स्थायी निवासी परिवारों को स्वास्थ्य बीमा
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://www.rajasthan.gov.in/Pages/default.aspx

इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य राजस्थान राज्य में गरीब लोगों को लगभग ₹500000 तक के मुफ्त इलाज उपलब्ध करवाना है। जैसा कि हम सब भली भांति जानते हैं कि आज के समय में चिकित्सा क्षेत्र में इलाज बहुत महंगा होता जा रहा है जिसके कारण वर्ष हर कोई अपने स्वास्थ्य की जांच नहीं करवा पाते एवं यदि किसी को कोई हानिकारक बीमारी होती है तो वह इसका भी इलाज करवाने में हिचकी चाहता है। यह चुनौती देश के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के सामने आती है जिन को दो वक्त की रोटी प्राप्त करना भी मुश्किल होता है एवं ऐसे में बीमारी एवं महामारी के चलते हैं अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं।

उनके पास पैसों की बहुत मुश्किल से बचत हो पाती है एवं ऐसी स्थिति में अगर स्वास्थ्य पर संकट बनाए तो वह उसका ढंग से इलाज भी नहीं करवा पाते हैं। इस आर्थिक समस्या के चलते वह इलाज ना करवा पाने के कारण व मृत्यु को प्राप्त कर लेते हैं। यही कारण है कि इस समस्या से निजात दिलाने के लिए राजस्थान की राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2022 की शुरुआत की है जिसके माध्यम से प्रदेश के गरीब एवं कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान की जाएगी एवं इसके माध्यम से उनको किसी भी प्रकार की कठिन बीमारी से छुटकारा दिलवाया जाएगा।

mukhyamantri chiranjeevi yojana kya hai

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को शुरू करके एक पहल की शुरुआत की है जो कि आम जनता के हित एवं गरीबों के आर्थिक सहायता के लिए काम करेगी। इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य मकसद यह है कि राज्य में वे सभी गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को चिकित्सा केंद्रों में मुफ्त इलाज प्राप्त हो सके।

जानकारी के लिए बता दें वे सभी गरीब नागरिक जो इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं वह योजना से संबंधित अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर के खुद को इस योजना से जोड़ सकते हैं। साथ ही आप अभुदय योजना के सम्बंद में भी जानकारी पा सकते है|

chiranjeevi yojana in hindi

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक सिंह गहलोत जी द्वारा 24 फरवरी 2022 को अपने राज्य बजट आगामी वित्तीय वर्ष में यूनियन हेल्थ केयर स्कीम के अंतर्गत योजना की घोषणा की गई जिसके लिए उन्होंने 3500 करोड रुपए का बजट भी निर्धारित किया था। मुख्यमंत्री अशोक सिंह गहलोत जी द्वारा जानकारी दी गई कि राज्य के सभी परिवारों को ₹500000 तक की मुफ्त चिकित्सा बीमा प्रदान कर आ जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें यदि वे सभी लोग जिनका ना सामाजिक आर्थिक जनगणना राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम नागरिक सूची में नहीं है वह इस योजना के अंतर्गत स्वयं को आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने इस योजना से संबंधित पंजीकरण की घोषणा कर दी है जिसके मुताबिक 1 अप्रैल 2021 से इस योजना का आवेदन सुचारु रुप से लागू कर दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के संबंध में आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2022 बजट

chiranjeevi yojana renewal online: मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की घोषणा मुख्यमंत्री जी द्वारा 24 फरवरी 2021 में राज्य के वित्तीय आगामी वर्ष के बजट में तय की गई थी जिसके मुताबिक मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 1 मई 2021 से शुरू कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत राज्य के सभी गरीब परिवारों को ₹500000 तक का चिकित्सा बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री अशोक सिंह गहलोत जी द्वारा बताया गया कि योजना से संबंधित 3500 करोड रुपए तक का बजट तय किया गया है जो कि भौमिक स्वास्थ्य कवरेज योजना के नाम से बदलकर मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना कर दिया गया है एवं इस योजना के लिए एक अप्रैल 2021 से आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे।

mukhyamantri chiranjeevi yojana rajasthan का लाभ

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत पात्र लाभार्थी के परिवार को प्रति वर्ष ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लाभ का कवर राज्य के गरीब एवं कमजोर वर्ग के निवासियों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आने वाले सभी पात्र लाभार्थी के परिवार के आयु सीमा एवं आकार किसी भी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं होगा यानी कि परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना के संबंध मैं आवेदन कर सकता है।
  • जानकारी के लिए बता दें कि करो ना महामारी के चलते यदि कोई भी व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमण हो जाता है तो उसका इस योजना के तहत मुफ्त में इलाज करवाया जाएगा।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी योजना के अंतर्गत आने वाले किसी भी अस्पताल में जाकर ₹500000 तक का इलाज कबर प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्थान के मुख्य विशेषताएं

  • जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत प्रतिवर्ष राजस्थान राज्य के गरीब परिवार को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत कोई भी लाभार्थी इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है इसका मतलब कि इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की आयु एवं वर्ग का कोई प्रतिबंध नहीं है।
  • इस योजना के तहत सभी गरीब परिवार एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार को मुफ्त में चिकित्सा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी यदि कोविड-19 से संक्रमण हो जाते हैं तो उनका मुफ्त में इलाज करवाया जाएगा।
  • इस योजना के लाभार्थी योजना से संबंधित आने वाले किसी भी अस्पताल में जाकर कैशलेस एवं पेपरलेस उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

chiranjeevi yojana registration

  • राजस्थान सरकार द्वारा निकाली गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को एक अप्रैल 2021 से सुचारू रूप से लागू कर दिया जाएगा।
  • जानकारी के लिए बता दें कि इस संबंधित आवेदन ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन होगा इस बारे में किसी भी प्रकार का स्पष्टीकरण प्राप्त नहीं हुआ है। अथवा इससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी यदि हमें प्राप्त होगी तो हम आपको इस आर्टिकल की मदद से प्रदान कर देंगे। हम आशा करते हैं कि जिन नागरिकों का नाम पहले से एसईसीसी एवं एनएफएसए डेटाबेस में शामिल है उनको इस योजना से संबंधित आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी अथवा वह योजना से संबंधित पहले से ही पात्र होंगे।
  • अनुमान लगाया जा रहा है जो नागरिक एनएफएसए एवं एसईसीसी के संबंध में पात्र हैं वह इस योजना का आवेदन नहीं कर पाएंगे एवं वह इस योजना से संबंध में पहले से ही पात्र होंगे। राजस्थान सरकार द्वारा यह स्पष्टीकरण प्रदान किया गया है कि यदि इनमें से डेटाबेस में किसी का नाम नहीं है तो उनको इस योजना से संबंध में आवेदन करना होगा।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया www.rajasthan.gov.in पर प्रदान की जाएगी या फिर सरकार द्वारा बनाई गई अन्य वेब पोर्टल के माध्यम से इस योजना का आवेदन की प्रक्रिया को सुचारू रूप से चालू किया जाएगा।