Best Tips for Job Interview Preparation in Hindi

Best Tips for Job Interview Preparation

साक्षात्कार के लिए तैयारी करना Googling की तुलना में बहुत अधिक सामान्य साक्षात्कार प्रश्नों की एक सूची लेता है। आपको एक बेहतरीन फर्स्ट इंप्रेशन-वार-वार करना होगा (यहाँ कोई झुर्रीदार सूट नहीं है!), अपनी टारगेट कंपनी और उसके प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, और निश्चित रूप से, यह जानना होगा कि आप किस तरह से फिट हैं।

तो आपको तैयार होने में मदद करने के लिए, हमने अपने ऑल-टाइम बेस्ट प्री-इंटरव्यू टिप्स की एक सूची तैयार की। अपने ब्रीफ़केस को पैक करने के लिए सबसे कठिन सवालों से निपटने के बारे में रणनीतिकार करने से, हमने आपको कवर किया है – यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपना ए-गेम लाएंगे।

इंटरव्यू के लिए कुछ टिप्स

1) कंपनी और अपने साक्षात्कारकर्ताओं पर शोध करके शुरू करें: जिस कंपनी के साथ आप इंटरव्यू कर रहे हैं, उसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को समझकर आप आत्मविश्वास के साथ अपने इंटरव्यू में जा सकते हैं।

2)सामान्य साक्षात्कार प्रश्नों के अपने उत्तरों का अभ्यास करें: सामान्य प्रश्न के लिए अपना उत्तर तैयार करें: “मुझे अपने बारे में बताएं, और आप हमारी कंपनी के साथ इस भूमिका में क्यों रुचि रखते हैं?”।

3)नौकरी विवरण को फिर से पढ़ें: आप इसे प्रिंट करना चाहते हैं और नियोक्ता द्वारा ढूंढे जाने वाले विशिष्ट कौशल को रेखांकित करना शुरू कर सकते हैं। अपने अतीत और वर्तमान कार्यों के उदाहरणों के बारे में सोचें जो इन आवश्यकताओं के साथ संरेखित होते हैं।

4)सवालों के जवाब देने में विधि का उपयोग करें: जब आप किसी विशिष्ट कौशल का उपयोग करते हैं और स्पष्ट स्थिति, कार्य, कार्य और परिणाम के साथ कहानियाँ बताने के लिए पद्धति का उपयोग करते हैं, तो अतीत में कई बार पूछे जाने की तैयारी करें।

5)सवालों के जवाब देने का अभ्यास करने के लिए एक दोस्त की भर्ती करें: वास्तव में जोर से अपने उत्तरों का अभ्यास करना तैयारी के लिए एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावी तरीका है।

6)संदर्भों की एक सूची तैयार करें: आपके साक्षात्कारकर्ताओं को आपके साक्षात्कार से पहले या बाद में संदर्भों की एक सूची प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है।

7)अपने काम के उदाहरणों के साथ तैयार रहें:  नौकरी के विवरण की समीक्षा करने के बाद, आपके द्वारा पिछले नौकरियों, क्लबों या स्वयंसेवी पदों पर किए गए काम के बारे में सोचें जो आपको दिखाते हैं कि आपके पास आवश्यक कार्य करने का अनुभव और सफलता है।

8)अपने साक्षात्कारकर्ताओं के लिए स्मार्ट प्रश्न तैयार करें: साक्षात्कार एक दो-तरफा सड़क है। नियोक्ता आपसे सवाल पूछने की उम्मीद करते हैं: वे जानना चाहते हैं कि आप इस बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं कि वहां काम करना कैसा होगा।

Best Tips for Job Interview Preparation in Hindi

9)अपने साक्षात्कार की योजना रात को पहले ही बना लें: यदि आप साक्षात्कार से पहले एक भर्तीकर्ता से बात कर रहे हैं, तो आप उनसे कार्यस्थल में ड्रेस कोड के बारे में पूछ सकते हैं और तदनुसार अपने संगठन का चयन कर सकते हैं।

10)अपने फिर से शुरू, एक नोटबुक और कलम की प्रतियां लाओ: एकाधिक साक्षात्कारकर्ताओं के मामले में स्वच्छ पेपर पर अपने मुद्रित फिर से शुरू की कम से कम पांच प्रतियां लें। अपनी प्रतिलिपि पर विशिष्ट उपलब्धियों को हाइलाइट करें जिन्हें आप आसानी से संदर्भित कर सकते हैं और चर्चा कर सकते हैं।

11)अपने शेड्यूल की योजना बनाएं ताकि आप 10 से 15 मिनट पहले पहुंच सकें: इंटरव्यू लोकेशन के लिए अपना रूट मैप करें ताकि आप समय पर पहुंच सकें। एक अभ्यास चलाने पर विचार करें।

प्रो-टिप: जब आप जल्दी पहुंचते हैं, तो कार्यस्थल की गतिशीलता का निरीक्षण करने के लिए अतिरिक्त मिनट का उपयोग करें।

12)एक महान पहली छाप बनाओ: छोटी चीज़ों को न भूलें- अपने जूते चमकाएं, सुनिश्चित करें कि आपके नाखून साफ ​​और सुथरे हैं, और आपके कपड़ों को छेद, दाग, पालतू बाल और ढीले धागे की जाँच करें।

13)सभी के साथ सम्मान से पेश आओ: इसमें सड़क पर और पार्किंग में लोग, सुरक्षाकर्मी और फ्रंट डेस्क कर्मचारी शामिल हैं। उन सभी लोगों के साथ व्यवहार करें जिन्हें आप नहीं जानते कि वे हायरिंग मैनेजर हैं।

14)अच्छे शिष्टाचार और बॉडी लैंग्वेज का अभ्यास करें: जिस समय आप भवन में प्रवेश करते हैं, उसी समय से विश्वसनीय, सुलभ बॉडी लैंग्वेज का अभ्यास करें। बैठो या अपने कंधों के साथ लंबा खड़े रहो। खड़े हो जाओ, व्यक्ति को आंखों में देखो और मुस्कुराओ। एक अच्छा हैंडशेक दृढ़ होना चाहिए लेकिन दूसरे व्यक्ति की उंगलियों को कुचलना नहीं चाहिए।

15)अपनी प्रामाणिकता और सकारात्मकता के साथ उन्हें जीतें: साक्षात्कार के दौरान वास्तविक होने के कारण नियोक्ता आसानी से आपसे संबंधित हो सकते हैं।

16)पूछे गए सवालों का सच्चाई से जवाब दें: हालांकि यह आपके कौशल और उपलब्धियों पर अलंकृत करने के लिए आकर्षक लग सकता है, साक्षात्कारकर्ताओं को ईमानदारी से ताज़ा और सम्मानजनक लगता है।

17)अपने जवाब अपने कौशल और उपलब्धियों पर बाँधें: आपके द्वारा दिए गए किसी भी प्रश्न के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी पृष्ठभूमि को समाधान और परिणामों के उदाहरण प्रदान करके नौकरी से जोड़ दें।

18)अपने उत्तरों को संक्षिप्त और केंद्रित रखें: प्रत्येक साक्षात्कारकर्ता के साथ आपका समय सीमित है इसलिए संभल कर रहें। अपने उत्तरों का पहले से अभ्यास करने से आप ध्यान केंद्रित रख सकते हैं।

19)अपने पिछले नियोक्ताओं के बारे में नकारात्मक न बोलें: कंपनियां समस्या हल करने वालों को कठिन परिस्थितियों को दूर करना चाहती हैं।

20)अगले चरणों के बारे में पूछें: आपके साक्षात्कार के बाद, आपके साक्षात्कारकर्ता से पूछना, प्रबंधक को भर्ती करना या भर्ती के बारे में पूछना उचित है कि आपको आगे क्या उम्मीद करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *