Tyohaar

Basant Panchami Decoration Ideas 2022 – Basant Panchami Craft Ideas For Home

basant panchami decoration idea
Spread the love

basant panchami 2022: बसंत पंचमी पूरे देश में देवी सरस्वती की पूजा के लिए मनाई जाती है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, बसंत पंचमी माघ महीने (जनवरी-फरवरी) के पांचवें दिन मनाई जाती है। बसंत का अर्थ वसंत है और यह त्योहार सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत का प्रतीक है। बंगाल, हरियाणा, पंजाब, ओडिशा, असम सहित अन्य लोग इस त्योहार को उत्साह के साथ मनाते हैं।

लोग सुबह जल्दी उठते हैं, अपने घरों को साफ करते हैं, उन्हें फूलों और सुंदर रंगोली से सजाते हैं और ज्ञान और ज्ञान की देवी से प्रार्थना करते हैं। Happy vasant panchami!!!!

decoration ideas for basant panchami

basant panchami 2022 date: वसंत पंचमी – 05 फरवरी

वसंत का अर्थ है वसंत, और यह त्योहार देश भर में इस सबसे पसंदीदा मौसम के आगमन का प्रतीक है। यह जीवंत त्योहार पंजाब, ओडिशा और अन्य उत्तर भारतीय राज्यों में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। विद्या की देवी, देवी सरस्वती को समर्पित, यह दिन कई बच्चों के लिए औपचारिक शिक्षा की शुरुआत का प्रतीक है। यह त्योहार ज्ञान और दिव्य प्रेम को भी श्रद्धांजलि देता है। देवी को समर्पित विश्वासी और मंदिर इस आयोजन के लिए विशेष पूजा और प्रार्थना करते हैं। परंपरागत रूप से, मिठाई सभी को वितरित की जाती है, बूंदी के लड्डू एक विशेष पसंदीदा होते हैं।

vasant panchami decoration craft ideas

इस समय पीला रंग शुभ माना जाता है। इस प्रकार आपको पीले रंग के सभी रंगों के कपड़े पहने हुए बहुत से लोग मिल जाएंगे। लोग घरों और पंडालों को सजाने के लिए गेंदा, सूरजमुखी, पलाश और अन्य पीले फूलों का उपयोग करते हैं। देवी सरस्वती और उनकी वीणा की छवियों को घरों में सबसे आगे लाया जाता है और पूजा की जाती है। नीचे उल्लिखित घर की सजावट के क्राफ्टिंग विचार हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। इस लेख में हमने आपको basant panchami decoration ideas 2022 craft activity, basant panchami image ideas, art and craft, decoration, school board decoration, vasant panchami ideas, आदि की जानकारी दी है|

Living area basant panchami craft activity

Living area basant panchami craft

यदि आपके पास एक खाली दीवार है और आप उस दीवार को सजाने के लिए एक पेंटिंग या कुछ अच्छा ढूंढ रहे हैं, और अभी भी एक विचार नहीं आया है। आप चिंता न करें, हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जो निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा। आप अलग-अलग रंगों की 4-5 पतंगें खरीद सकते हैं या सभी को पीला रख सकते हैं, और आपको बस उन्हें दीवार पर टांगना है और यह आपके घर को एक नया जीवंत रूप देगा।

Yellow flower craft ideas for Basant PanchamiPaper Flowers Decoration

हम सभी ने कुछ त्योहारों पर से पर्दा बदलने के विचार को आजमाया और परखा है। लेकिन अब आप इसमें एक चुटकी क्रिएटिविटी डालकर इसमें ट्विस्ट भी जोड़ सकते हैं। आप इसे हल्के पीले रंग का पर्दा उठाकर कर सकते हैं, और आपको बस इसके साथ एक सफेद या पीले रंग की परी रोशनी जोड़ने की जरूरत है। आप फेयरी लाइट के साथ फूलों को भी जोड़ सकते हैं और यह निश्चित रूप से आपके घर को एक सौंदर्यपूर्ण माहौल देगा।

Rangoli

Basant Panchami rangoli

आप सामने के दरवाजे पर या अपने घर के रहने वाले क्षेत्र में रंगोली बनाकर अपने घर को उत्सव के माहौल का एक सुंदर पारंपरिक स्पर्श दे सकते हैं।आपका घर उतना ही सुंदर दिख रहा है जितना आपने सोचा था।

Paper Flowers Decoration

Yellow flower craft ideas

पीले और सफेद रंग के कागज के फूल आधुनिक घरेलू सजावट के सामान हैं। अद्वितीय पैटर्न बनाने के लिए क्विलिंग और फोल्डिंग जैसी तकनीकों का उपयोग करें। कागज के फूल से सजावट

Origami Swans

Origami Swans basant panchami

सरस्वती को एक सफेद हंस पर सवारी करने के लिए कहा जाता है जो अपने शुद्धतम रूप में ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है। इन ओरिगेमी हंसों को हस्तनिर्मित कागज से बनाएं और उन्हें खिड़कियों के ऊपर लटका दें। आप देवी की छवि के चारों ओर हंसों और पौधों के साथ एक रचनात्मक असेंबल भी बना सकते हैं।

basant panchami art and craft 2022

  • रंगोली बसंत पंचमी की सजावट का अहम हिस्सा है। इस मौके पर बनाई जाने वाली रंगोली में पीले रंग के ढेर सारे शेड्स शामिल होने चाहिए।
  • रंगोली डिजाइन बनाने के लिए आप हमेशा अलग-अलग फूलों और पंखुड़ियों के साथ-साथ पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप अपनी बसंत पंचमी की सजावट के लिए रंगोली बनाने के लिए रंगीन या रंगे चावल और रेत का भी उपयोग कर सकते हैं। बड़ी संख्या में लोग घर के बने रंगोली के रंग बनाते हैं और सूखे आटे का उपयोग करके पेस्ट बनाते हैं।
  • याद रखें कि किताबें, कमल, हंस और सितार देवी सरस्वती के प्रतीक हैं। इनमें से कोई भी चीज अपने रंगोली डिजाइन में शामिल करें।
  • अपनी बसंत पंचमी की सजावट के लिए इसे और अधिक पारंपरिक रूप देने के लिए दीयों और संभवतः कमल के फूल का उपयोग करके अपनी रंगोली को सजाएं।

basant panchami school board decoration

basant panchami school board decoration

board decoration on basant panchami: बसंत पंचमी की सजावट के विचारों में ब्लैकबोर्ड और बुलेटिन बोर्ड की सजावट भी शामिल है। बोर्ड का उपयोग बड़े पैमाने पर शिक्षकों द्वारा छात्रों को शिक्षित करने के लिए किया जाता है जो इसे ज्ञान का एक महत्वपूर्ण उपकरण बनाता है। यही कारण है कि बसंत पंचमी 2022 के अवसर पर बोर्ड को सर्वोत्तम संभव तरीके से सजाना आवश्यक है क्योंकि हम देवी सरस्वती को मनाते हैं।

  • उन सभी रंगीन चाकों को बाहर निकालो जिन्हें आपने जमा किया है और एक सितार, कमल, किताब और हंस के साथ ब्लैकबोर्ड पर देवी सरस्वती का चित्र बनाएं। आप हमेशा youtube पर कुछ आसान ड्राइंग ट्यूटोरियल देख सकते हैं।
  • अपने ब्लैकबोर्ड पर ज्ञान और शिक्षा के बारे में ज्ञानवर्धक उद्धरण डालें या अपने स्कूल में बुलेटिन बोर्ड के लिए एक सुंदर चार्ट बनाएं।
  • ओरिगेमी हंस बनाएं और बोर्ड को सजाने के लिए किताबों, कमल, पतंग, हंस और फूलों के आकार में कुछ चार्ट पेपर या आर्ट पेपर काट लें।

Basant panchami celebrated in which state: बसंत पंचमी भारत देश में Tripura, Odisha, Nagaland, Sikkim, Meghalaya, Jharkhand, Mizoram, Assam, West Bengal, Manipur, Bihar, Arunachal Pradesh, Andaman and Nicobar Islands, Andhra Pradesh, Puducherry, Dadra and Nagar Haveli, Telangana, Tamil Nadu, Gujarat, Karnataka, Goa, Kerala, Daman and Diu, Maharashtra, Chhattisgarh, Delhi, Madhya Pradesh, Haryana, Rajasthan, Himachal Pradesh, Uttar Pradesh, Jammu and Kashmir, Uttarakhand, Chandigarh, Punjab, आदि राज्यों में मनाया जाता है|