Assam Pragyan Bharti Scheme 2020 – Textbook Assistance For UG or PG Students

Assam Pragyan Bharti Yojana 2020

असम सरकार ने बुधवार, 17 जून को घोषणा की कि इस वर्ष 2 लाख छात्रों को इसकी yan प्रसार भारती ’योजना से लाभ होगा। इस योजना के तहत, छात्रों को उच्च माध्यमिक स्तर तक मुफ्त पाठ्यपुस्तकें प्रदान की जाती हैं। राज्य सरकार ने पाठ्य पुस्तकों की खरीद के लिए 67,531 स्नातक छात्रों के बैंक खाते में 1000 रुपये भी जारी किए हैं।

उन्होंने असम सरकार ने पाठ्यपुस्तकों की खरीद के लिए प्रत्येक 67,531 स्नातक छात्रों के बैंक खाते में 1,000 रुपये जारी किए हैं। यह has प्रसार भारती ’योजना के तहत लिया गया है जिसमें इस वर्ष 2 लाख छात्र शामिल होंगे। इस योजना में, सरकार सरकार में प्रवेश शुल्क माफी, मुफ्त पाठ्यपुस्तकें, वर्दी प्रदान करेगा। स्कूलों। इसके साथ ही अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) छात्रों को पाठ्यपुस्तक सहायता। इसके अलावा, मेस ड्यूज, वन टाइम एजुकेशन लोन सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

Assam Pragyan Bharti Yojana 2020

असम सरकार ने छात्रों के लिए एक नई प्रगति भारती योजना 2020 शुरू की है। वित्त मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए असम राज्य के बजट में 18 प्रमुख कार्यक्रमों में से एक के रूप में इस योजना की घोषणा पहले ही कर दी थी। इस योजना में, सरकार सरकार में प्रवेश शुल्क माफी, मुफ्त पाठ्यपुस्तकें, वर्दी प्रदान करेगा। स्कूलों। इसके साथ ही अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) छात्रों को पाठ्यपुस्तक सहायता। इसके अलावा, मेस ड्यूज, वन टाइम एजुकेशन लोन सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

असम में 12 वीं कक्षा की मेधावी महिला छात्रों को भी स्कूटी मिलेगी। असम बजट 2020-21 में घोषित उन 18 योजनाओं में, स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए प्रज्ञान भारती योजना को सर्वश्रेष्ठ योजना माना जाता है।

यहां हम आपको इस योजना की मुख्य विशेषताओं और हाइलाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Assam Pragyan Bharti Scheme Benifits

असम प्राज्ञ भारती योजना उन सभी श्रेणी के छात्रों के लिए लाभकारी होगी जैसे कि सरकार में अध्ययन कर रहे हैं। स्कूल, यूजी / पीजी पाठ्यक्रम के साथ-साथ हॉस्टल में रहने वाले। यहां इस योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं और प्रज्ञान भारती योजना के लाभार्थी होने के बाद प्रत्येक छात्र को क्या मिलेगा: –

  • सरकार सभी छात्रों को 1000 रुपये प्रतिमाह उनके गड़बड़ देय की ओर रुपये देने जा रहा है।
  • सरकार 50,000 रुपये की एक बार की शिक्षा ऋण सब्सिडी भी प्रदान करेगा।
  • इसके अलावा, 12 वीं कक्षा में 20,000 शीर्ष रैंक वाली महिला छात्रों को स्कूटी प्रदान की जाएगी।
  • राज्य सरकार असम के सरकारी स्कूलों में प्रवेश शुल्क माफी, निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें और यूनिफॉर्म प्रदान करेगा।
  • असम सरकार पाठ्यपुस्तकों के लिए 1,000 से 1 लाख छात्र रुपये प्रदान करेगा।
  • राज्य सरकार 1500 स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर छात्रों के लिए 2,000 रुपये की पाठ्यपुस्तक सहायता प्रदान करेगा।

उच्चतर माध्यमिक स्तर से स्नातकोत्तर स्तर तक के सभी प्रवेश अकादमिक वर्ष 2020-21 के लिए सभी छात्रों के लिए बिल्कुल मुफ्त किए जाएंगे। यह मुफ्त प्रवेश मेडिकल, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक जैसे पाठ्यक्रमों के लिए भी लागू होगा। सीओवीआईडी -19 के कारण तनाव में, इससे परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी और सभी प्रॉस्पेक्टस मुफ्त होंगे।

Assam Pragyan Bharti Scheme Official Launch

जैसा कि असम बजट 2020 में घोषित किया गया है, राज्य सरकार  पाठ्य पुस्तकों की खरीद के लिए प्रत्येक 67531 स्नातक छात्रों के बैंक खाते 1000 रुपये जारी किया है।यह कदम प्रसार भारती योजना के तहत उठाया गया है और इस वर्ष 2 लाख छात्र शामिल होंगे। असम में, हम उच्चतर माध्यमिक स्तर तक मुफ्त पाठ्यपुस्तक प्रदान करते हैं। राशि का भुगतान सीधे छात्रों के बैंक खाते में किया जाएगा। प्रज्ञान भारती योजना का लाभ उठाने के लिए सभी छात्रों से कॉलेज के प्रशासक से संपर्क करने का अनुरोध किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *