Jagannana Amma vodi Yojana 2020

अम्मा वोडी योजना 2020

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने हाल ही में एक सहायक योजना अम्मा वोडी योजना 2020 की शुरुआत की है। इस योजना को राज्य स्तरीय कल्याण योजना के अंतर्गत स्थापित किया गया है। इस योजना में राज्य सरकार, राज्य के सभी छात्रों को विभिन्न तरह के प्रोत्साहन को प्रदान करेगी। राज्य के करीब 43 लाख जरूरतमंद माताओं के अपने बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में सहायता मिलेगी। आपको बता दें, इस योजना के तहत लगभग 43 माताओं के खाते में पहुंचने वाले सभी आर्थिक सहायता को भेजा जाएगा। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक स्थिति से कमजोर बच्चों की पढ़ाई में फायदा मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 43 लाख माताओं को 6318 करोड रुपए राशि के रूप में दिए जायेगे।

अम्मा बॉडी बजट 2020

इस योजना को देखते हुए आंध्र प्रदेश सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं। मंगलवार 16 सन 2020 को प्रदेश के वित्त मंत्री बी राजेंद्रनाथ रेड्डी ने आने वाले सालों के लिए भी बजट पेश कर दिया है।

और इस बजट में राज्य सरकार ने 224789.18 करोड़ रुपए में से बेसिक शिक्षा क्षेत्र में 22694 करोड़ को आवंटित किया है। सन 2019-20 के बजट में शिक्षा क्षेत्र में 17971 करोड़ रुपए निवेश करने की मंजूरी दी थी। और इसी बजट को आगे बढ़ाते हुए सन 2020 21 तक लागू किया गया है। और इस बजट के तहत अम्मा वोदी योजना के लिए 6000 करोड़ रुपए निवेश करने की मंजूरी दी गई है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे माताओं को सहायता पहुंचना है। ताकि वो अपने घर की स्थिति सुधारी सकें और साथ ही अपने बच्चों की शिक्षा को भी पूर्ण कर सके।आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने इस योजना के लिए लगभग 6318 करोड रुपए की धनराशि को प्रस्ताव रखा है।यहां तक कि राज्य के मुख्यमंत्री एडीजी ने कहा इस तरह की योजना देश में पहली बार लागू की जाएगी।

अम्मा वोडी योजना के लाभ

1.)इस योजना के तहत लगभग 43 लाख माताओं को लाभ मिलेगा।

2.)योजना गरीब परिवारों के बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करने का एक साधारण तरीका साबित हो सकते हैं।

3.)इस पहल के बाद शिक्षा को काफी हद तक सुधारने में मदद मिलेगी।

4.)लाभार्थी को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए 15000 प्रति वर्ष के हिसाब से वित्तीय सहायक के रूप में प्रदान किया जाएगा।

5.) इस योजना को सभी सार्वजनिक और निजी स्कूलों में लागू किया जाएगा।

6.)इस योजना के तहत ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट आदि सभी इसका लाभ उठा सकेंगे।

शैक्षणिक संस्थानों में भी होगा सुधार

साथ ही रेडी जी ने कहां कि इस योजना के लागू किए जाने के बाद सभी सरकारी शैक्षणिक संस्थानों के इंफ्रास्ट्रक्चर में बहुत तेजी से सुधार होगा। और इसके लिए उन्होंने 1400 करोड़ रुपए की धन राशि के बजट को भी निर्धारित किया है। जिसके तहत राज्य के लगभग 45000 सरकारी स्कूल, 148 डिग्री कॉलेज 471 जूनियर कॉलेज और हॉस्टलों का चरणबद्ध तरीके से अनुसरण किया जाएगा।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री का कहना है, कि इस योजना के अंतर्गत सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से कक्षा 6 तक के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाया जाएगा। और इसके बाद वार्षिक तौर पर 4 साल में दसवीं कक्षा के बोर्ड तक बढ़ाया जाएगा।

मिड डे मील स्कीम को भी बनाया जा सकता है, और बेहतर

आपको बता दें, कि अम्मा वो स्कीम लागू करने के साथ-साथ अभी खबर सामने आ रही है, कि मिड डे मील स्कीम को भी बढ़ावा दिया जाएगा। और इस योजना को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने लगभग 360 करोड रुपए का बजट रखा गया है। इसके मुताबिक मिड डे मील ने प्रस्तावित किए जाने वाले खाने की गुणवत्ता में सुधार होगा।

मुख्यमंत्री रेडी जी ने राज्य के सभी अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग, अक्षम, अल्पसंख्यक, गरीबी रेखा से नीचे व्यक्ति, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की पढ़ाई में होने वाले खर्चे को लेकर प्रस्ताव जारी किया है। और यह प्रस्ताव राज्य के ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए होगा।

लाभार्थी अपनी सूची को कैसे चेक करें

सभी लाभार्थी जिन्होंने आवेदन फॉर्म भरे हैं। वह इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपनी सूची की जांच कर सकते हैं। आपको अपनी सूची देखने के लिए नियम गतिविधियों को फॉलो करना होगा।

1.) सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट jaganannaammavodi.ap.gov.in पर जाना होगा।

2.) उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, फिर आपको अम्मा वोडी स्कीम चेक करने के लिए search child ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3.) और इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको मां आधार संख्या और वेरीफिकेशन कोड डालना होगा।

4.) और यदि आपने सभी जानकारी सही से भरी है। तो आपके सामने अम्मा वोदी योजना की स्थिति दिखाई देने लगेगी

अम्मा वोडी योजना के लिए पात्रता

1.) लाभार्थी के पास आधार कार्ड/ सफेद राशन कार्ड होना जरूरी है।

2.) इस योजना का लाभ उठाने के लिए बच्चे को अपने स्कूल में न्यूनतम 75% उपस्थिति बनाए रखनी होगी। कम उपस्थिति होने पर उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

3.) इस योजना का लाभ वही व्यक्ति उठा पाएगा जिसका नाम लाभार्थी सूची में उपलब्ध होगा।

4.) इस योजना का लाभार्थी बीपीएल परिवार से या गरीबी रेखा से संबंधित होना चाहिए।

किस तरह प्राप्त कर पाएंगे धनराशि

1.) लाभार्थी इस योजना के तहत धनराशि को केवल ऑनलाइन मोड में ही प्राप्त कर पाएंगे।

2.) इस योजना के तहत लाभार्थी माता पिता/अभिभावकों के बैंक खाते में ₹15000 प्रति वर्ष के अनुसार से आएगी।

3.) इंटरमीडिएट या 12वीं कक्षा पूर्ण होने के पश्चात इस सुविधा को प्रदान नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *