Abhyudaya Yojana Registration @abhyuday.up.gov.in

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021: हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा एक ऐसी योजना का शिलान्यास किया गया है जिसकी मदद से प्रदेश के गरीब छात्र छात्राओं को मुफ्त में कोचिंग प्रदान की जाएगी। जैसा कि हम जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में हर साल बॉस से सरकारी परीक्षा होती हैं जैसे आईएएस आईपीएस पीसीएस नीट एनडीए एवं सीडीसी। यह सभी परीक्षाए सरकार द्वारा नियुक्त की जाती है एवं इन परीक्षाओं को पास करने वाले सभी छात्र छात्राओं को उच्च अधिकारी के रूप में सरकारी नौकरी प्राप्त होती है। पर जैसा कि हम जानते हैं कि हर कोई महंगे कोचिंग सेंटर से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते क्योंकि उस कोचिंग सेंटर को देने के लिए उनके पास पैसों की कमी होती है। हर साल उत्तर प्रदेश के राज्य से लगभग 400000 विद्यार्थी इन परीक्षाओं में शामिल होते हैं पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आधे से ज्यादा छात्र जो कि इस परीक्षा में शामिल होते हैं वे गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंध रखते हैं।

इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत की गई है जिसकी मदद से छात्र छात्राओं को निशुल्क कोचिंग में शिक्षा प्रदान की जाएगी एवं उनको इन उच्च परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। आज के इस पोस्ट में हम आपको मुख्यमंत्री अभियुक्ति योजना की जानकारी देंगे जिसमें हम आपको बताएंगे कि अभियुदे योजना क्या है एवं इसके लाभ उद्देश्य विशेषताएं पात्रता आदि से संबंधित जानकारी कैसे प्राप्त करें। यदि आप इस योजना की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपसे निवेदन करेंगे कि इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़े जिसकी मदद से आप को इस योजना के बारे में सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो पाएंगे।

up abhyudaya free coaching scheme

मुख्यमंत्री आरोग्य योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के स्थापना दिवस पर की गई थी। इस योजना के अंतर्गत आईएएस आईपीएस पीसीएस सीडीएम नीट सरकारी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए एवं गरीब छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन करने के लिए इस योजना को सरकार द्वारा लांच किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सभी छात्र छात्रा है जो कि आर्थिक रूप से सक्षम है एवं महंगे कोचिंग सेंटर में शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ है उनको सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से निशुल्क शिक्षा प्राप्त कराई जाएगी एवं इन परीक्षाओं के लिए तैयारी करवाई जाएगी। इस योजना के तहत राज्य स्तर पर छात्र-छात्राओं को सिलेबस एवं क्वेश्चन बैंक जैसी सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा। इस योजना के तहत निशुल्क कोचिंग में शिक्षाएं बसंत पंचमी वाले दिन प्रारंभ होंगी एवं छात्र छात्राओं को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भी प्रदान कर आ जाएगा और इसके साथ ही ऑफलाइन कक्षाएं भी प्रदान करे जाएंगी।

अभ्युदय योजना new update

जैसे की हम सब लोग जानते हैं कि 71 में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को शुरू किया था जिसके अंतर्गत सभी सरकारी परीक्षाएं जैसे आईपीएस आईएएस पीसीएस आदि से संबंधित प्रतियोगिताओं के लिए कमजोर एवं छात्र छात्राओं को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी। यह कोचिंग पूरी तरीके से निशुल्क होगी इसके लिए छात्र छात्राओं से ₹1 का भी नहीं लिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सभी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा छात्रों का मार्गदर्शन भी किया जाएगा। योजना के तहत कोचिंग क्लास बसंत पंचमी वाले दिन शुरू होंगी एवं पहली कोचिंग क्लास जेआईसी बरेली में प्रधान करी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत कोचिंग के लिए स्मार्ट कक्षाओं का प्रयोग किया जाएगा जिससे सभी छात्र छात्राओं को शिक्षा लेने में आसानी हो।

योजना के अंतर्गत सभी छात्रों को क्वेश्चन बैंक एवं ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भी प्रदान कर आ जाएगा जो कि उन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से दिया जाएगा। बरेली के शिक्षकों को तैयार किया जाएगा और इसकी जिम्मेदारी डॉ प्रताप कुमार को दी गई है जिनके द्वारा शिक्षकों का गठन किया जाएगा और इस पहल के तहत सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों का चयन भी किया जाएगा। एशिया की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोचिंग में इतिहास विषय डीएम द्वारा एवं फिजिक्स कमिश्नर द्वारा प्रदान कर आ जाएगा। योजना के अंतर्गत अन्य उच्चाधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा और उनसे छात्र छात्राओं को शिक्षा प्रदान करवाई जाएगी। जानकारी के अनुसार बरेली के जीआईसी में स्कूल के सामाजिक समय के बाद इन कक्षाओं का प्रारंभ होगा।

abhyuday.up.gov.in प्लेटफार्म

मुख्यमंत्री योजना के अंतर्गत छात्रों को आईएएस आईपीएस एवं पीसीएस जैसे उच्च परीक्षाओं की तैयारी के साथ साथ कोचिंग सेंटर में छात्रों का मार्गदर्शन भी करा जाएगा। इन कोचिंग सेंटर में ऑफलाइन कक्षाओं में विभिन्न उच्च सरकारी अफसरों को छात्रों का मार्गदर्शन भी कराया जाएगा। योजना के अंतर्गत आईएएस पीसीएस से संबंधित परीक्षाओं के लिए छात्रों को प्रशिक्षित एवं उसके आईएएस एवं आईपीएस एवं परीक्षा संबंधित उच्च अधिकारियों द्वारा शिक्षा प्रदान करें जाएगी एवं उनको सही दिशा निर्देश के अनुसार मार्गदर्शन करा जाएगा। योजना के तहत सभी विषयों के विशेषज्ञों के लिए कुछ गेस्ट फैकल्टी को भी बुलाया जाएगा जो कि छात्र-छात्राओं के प्रश्नों का उत्तर दे सके एवं उनको इससे संबंधित जानकारी प्रदान कर सकें। इस योजना के अंतर्गत परीक्षाओं की तैयारी कर रहे सभी छात्र छात्राओं को प्ले बस तथा परीक्षा पैटर्न की भी जानकारी निशुल्क में शिक्षकों द्वारा प्रदान कराई जाएगी। इसके लिए सरकार ने अधिकारिक वेबसाइट को लांच कराएं जिससे छात्र-छात्राओं को क्वेश्चन बैंक की डिटेल भी प्रदान करे जा सके।

योजना के मुख्य उद्देश्य

  • मुख्यमंत्री योजना के अंतर्गत सभी आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीसी एवं नीड जैसी प्रमुख सरकारी प्रतियोगिताओं के लिए छात्र छात्राओं को निशुल्क में कोचिंग प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब वर्ग से संबंध रखने वाले छात्र छात्राओं को सरकार द्वारा निशुल्क कोचिंग एवं शिक्षा प्रदान करी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत कोचिंग प्रदान करने के लिए छात्रों को किसी भी अन्य राज्य में जाने की आवश्यकता नहीं है वह उत्तर प्रदेश में है कि इस योजना का लाभ उठाकर निशुल्क शिक्षा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • सिर्फ यही नहीं वह किसी भी जिले में रहकर इन कोचिंग सेंटर से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।
  • योजना के तहत मुख्य रूप से राज्य के सभी होनहार छात्र छात्राओं को योजना का लाभ प्रदान कर आ जाएगा और उनको इस कोचिंग के माध्यम से प्रतियोगिताओं के लिए शिक्षा दी जाएगी एवं उनका मार्गदर्शन सरकारी अधिकारियों द्वारा भी करवाया जाएगा।

abhyudaya yojana registration

mukhyamantri abhyudaya yojana online registration की जानकारी के लिए नीचे पढे|

  • सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपकी कंप्यूटर एवं मोबाइल स्क्रीन पर होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन नाउ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपसे आपकी पूछी हुई जानकारी दर्ज करनी होंगी जैसे कि आपका नाम पता एवं मोबाइल नंबर आदि जैसी जानकारियां।
  • इसके बाद आपको अपने दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
  • इसके बात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।