Aarogya Setu App Download | Aarogya Setu Covid-19 Tracker

Aarogya Setu App 2020 Download

भारत सरकार ने कुछ दिन पहले एंड्रॉइड और आईओएस पर आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया था। यह COVID-19 ट्रैकिंग ऐप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत को ट्रैक करने के लिए ब्लूटूथ और स्थान का उपयोग करता है, जो कोरोनवायरस वायरस का परीक्षण कर सकते थे। लॉन्च के केवल तीन दिनों में, अरोग्या सेतु ऐप Google Play और ऐप स्टोर दोनों पर भारत में शीर्ष मुफ्त ऐप बन गया है।

यह Google Play Store पर 5 मिलियन इंस्टॉल को आकर्षित करने में भी कामयाब रहा है। उन अनजान लोगों के लिए, ऐप अनिवार्य रूप से उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद करता है कि वे COVID -19 संक्रमण के जोखिम में हैं या नहीं, यह जाँच कर कि क्या उपयोगकर्ता किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ जानबूझकर या अनजाने में संपर्क में आया है।

आरोग्य सेतु एप्प क्या है? | Aarogya setu app in hindi

लेखन के समय, Google Play Store पर Aarogya Setu ऐप के 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। NITI Aayog में फ्रंटियर टेक्नॉलॉजीज़ के प्रोग्राम डायरेक्टर अर्नब कुमार ने भी ट्वीट किया है कि लॉन्च के तीन दिनों में ऐप वास्तव में 8 मिलियन के करीब इंस्टाल करने में कामयाब रहा है। ऐप स्टोर ऐप की इंस्टॉल की संख्या को प्रकट नहीं करता है, लेकिन आरोग्य सेतु स्वास्थ्य और फिटनेस अनुभाग में शीर्ष स्थान पर है, इसके अलावा फ्री ऐप अनुभाग में शीर्ष स्थान पर है।

aarogya setu app details

COVID-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए आरोग्य सेतु ऐप को सभी कोरोनोवायरस से संबंधित सूचनाओं का आधिकारिक स्रोत और एक महत्वपूर्ण उपकरण माना जाता है। सरकार द्वारा इसे कई अलग-अलग माध्यमों से उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, और उनमें से एक स्कूल है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE बोर्ड) ने सभी स्कूलों और संस्थानों से छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों, कर्मचारियों और परिवार के अन्य सदस्यों से ऐप को स्थापित करने का आग्रह करने की सिफारिश की है।

Aarogya setu benefits

आरोग्य सेतु ऐप लगातार COVID-19 के संबंध से संबंधित जोखिमों, सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रासंगिक सलाह के बारे में जानकारी प्रदान करता है। सभी सूचनाओं को सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा संरक्षित किया गया है। यह ऐप हिंदी, गुजराती, मराठी और अंग्रेजी सहित भारतीय भाषाओं के एक मेजबान का समर्थन करता है, जो राज्यों में विविध आबादी को बिना किसी कठिनाई के पहुंच प्राप्त करने में मदद करता है। अपनी गोपनीयता के बारे में चिंतित लोगों के लिए, एप्लिकेशन ब्लूटूथ और स्थान तक पहुंच के लिए पूछता है, और पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, ऐप नोट करता है, “आपका डेटा केवल भारत सरकार के साथ साझा किया जाएगा। ऐप आपके नाम और नंबर को किसी भी समय बड़े पैमाने पर लोगों को बताने की अनुमति नहीं देता है। ”

Aarogya Setu App 2020 Download

आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करने और उपयोग करने का तरीका इस प्रकार है:

  • फोन को इंटरनेट से कनेक्ट करें
  • प्ले स्टोर पर जाएं और उसके नाम से ऐप खोजें

covid 19 tracker download

  • एप्लिकेशन डाउनलोड करें
  • ऐप खोलें और स्थान, ब्लूटूथ और अन्य अनुमतियां प्रदान करें

covid 19 tracker download 1

  • फ़ोन नंबर दर्ज करें और वन-टाइम पासवर्ड (OTP) का उपयोग करके इसे सत्यापित करें

covid 19 tracker download 2

  • प्रश्नों का उत्तर देकर सेट-अप पूरा करें, जिसमें आपकी यात्रा के इतिहास से संबंधित आदि शामिल हैं।
  •  ऐप का उपयोग शुरू करने से पहले मूल्यांकन करें

मूल्यांकन यह जांचने के लिए है कि ऐप उपयोगकर्ता के पास कोविद -19 लक्षण हैं या नहीं। एकत्र किए गए उत्तर सरकारी सर्वरों को भेजे जाते हैं जो सरकार को यदि आवश्यक हो, तो प्रसार को रोकने के लिए समय पर कदम उठाने की अनुमति देता है। एक बार ऐप सेट हो जाने के बाद, यह फोन की पृष्ठभूमि में भी काम करेगा, जो अन्य स्मार्टफ़ोन के साथ बातचीत करने के लिए स्थापित किया गया है।

यह जानकारी aarogya setu app download, arogya setu मोबाइल ऐप लॉन्च, आरोग्य सेतु क्या है, आप इन हिंदी, aarogya setu apps download free, coronavirus app, tracker, covid-19 tracker app download, app download, coronavirus, covid-19 app, आदि की मदद से आप आरोग्य अप्प को डाउनलोड कर सकते है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *