Informational

सारथी.भारत – ट्रैफिक नियमों के बारे में अनूठी वेबसाइट

सारथी.भारत, मातृभाषा हिंदी की (अंग्रेज़ी संस्करण सहित) एक नई वेबसाइट है, जो भारतीय ट्रैफिक नियमों एवं ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में आवश्यक जानकारी तथा शिक्षा प्रदान करती है।

यह ना केवल सड़क नियमों की जानकारी एवं संबंधित शिक्षा के उद्देश्य, बल्कि ट्रैफिक दायित्व तथा अधिकार के ज्ञान एवं तथ्यों की सच्चाई परखने के लिए बनाई गई है। साथ-ही-साथ, जागरूकता बढ़ाने के लिए चालक अभ्यास परीक्षा खंड में जाकर अपनी ट्रैफिक नियमों की जानकारी को भी परख सकतें हैं। अंत में आपको परीक्षा का परिणाम (अंक) के साथ प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर भी उपलब्ध होगा।

विषयवस्तु, सामग्री एवं वेबसाइट का प्रदर्शन: सामग्री पूरी तरह से केवल -और केवल- भारतीय ट्रैफिक नियमों को समर्पित है, जिसमें सूचना खंड जैसे सड़क नियम उल्लंघन, वाहन पंजीकरण आदि, रोचक जानकारियां एवं लेख, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न  और, सबसे महत्वपूर्ण, चालक शिक्षा एवं अभ्यास परीक्षाएं हैं।

वेबसाइट का तुरंत लोड होना तथा सहज पथ-प्रदर्शन (नेविगेशन) उपयोग को आसान करता है। सम्पूर्ण वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है।

विषयवस्तु विश्लेषण एवं उदाहरण: इस दृष्टि से, यह अपने  मूल मंत्र यातायात के नियम अब हुए सरल पर खरी उतरती है और सरल एवं स्वाभिक रूप से जानकारी प्रस्तुत करती है। उदाहरणतः, सड़क चिन्ह खंड में सबसे पहले चिन्ह रंग (लाल, नीला, इत्यादि) के उपयोग  का मूल कारण बताया गया है;  उसके बाद, ट्रैफिक चिन्हों को तीन श्रेणियों —अनिवार्य चिन्ह, चेतावनीपूर्ण चिन्ह और सूचनात्मक चिन्ह— में बांटा गया है। किसी भी श्रेणी पर क्लिक कर आपको श्रेणी का विस्तार प्राप्त होगा; चित्र एवं विवरण सहित।

सिद्धांत रूप से एवं व्यवहारिक दृष्टि से, सारथी.भारत भारतीय यातायात नियम केंद्रित ज्ञान कोष के रूप में उभर रहा है, जहां सड़क यातायात के विषय में, मुख्य रूप से, वाहन चालन संबंधित जानकारी और चालक शिक्षण के अलावा अभ्यास परीक्षाएं तक उपलब्ध हैं। यह अभ्यास परीक्षाएं आर॰टी॰ओ॰ कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने में सहायक होंगी। अपने सड़क परिवहन के प्रश्नों के लिए इस वेबसाइट पर जाएं, और यदि किसी कारण, जो आप चाहते हैं वह जानकारी उपलब्ध नहीं है, तो टिप्पणी के माध्यम से संपर्क करें और सूचना दें।

 

Sending
User Review
3 (2 votes)

Leave a Comment