Hindi Lekh

विश्व पर्यटन दिवस पर भाषण – World Tourism Day Speech in Hindi Pdf Download

World tourism day 2019: जब भी हमारे देश में दुसरे देशों के पर्यटक आते हैं तो उनकी नज़रों में हमारे देश की एक अलग ही छवि बन जाती है, और ये हम पर भी निर्भर करता है हम पर्यटकों के आगे अपने देश की कैसी छवि पेश कर रहे हैं अच्छी या बुरी | विश्व पर्यटन दिवस हर साल 24 सितम्बर को मनाया जाता है | विश्व पर्यटन दिवस के दिन हम यह उद्देश्य रखते हैं देश के अंतर्गत अंतराष्ट्रीय समुदाय के बीच टूरिज्म यानी की पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए| जैसा भी हम अपने देश का चित्र पर्यटकों के सामने प्रस्तुत करेंगे वैसे ही छवि अपनी देश की हम उनकी नज़रो में बनाएंगे | World Tourism Day Speech in Hindi की जानकारी आपको मराठी, हिंदी, इंग्लिश, बांग्ला, गुजराती, तमिल, तेलगु, आदि की जानकारी देंगे जिसे आप अपने स्कूल के स्पीच प्रतियोगिता, कार्यक्रम या भाषण प्रतियोगिता में प्रयोग कर सकते है| ये स्पीच कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 ,10, 11, 12 और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए दिए गए है|

विश्व पर्यटन दिवस पर स्पीच

World Tourism Day 2019 Theme: इस साल वर्ल्ड टूरिज्म डे 2019 थीम है TOURISM AND CULTURAL PROTECTION यानी की पर्यटन और सांस्कृतिक संरक्षण है| अक्सर class 1, class 2, class 3, class 4, class 5, class 6, class 7, class 8, class 9, class 10, class 11, class 12 के बच्चो को कहा जाता है वर्ल्ड टूरिज्म डे पर स्पीच लिखें| आइये अब हम आपको World Tourism Day 2019 Quotes, वर्ल्ड टूरिज्म डे स्पीच, विश्व पर्यटन दिवस फोटो, world tourism day 2019 logo, World Tourism Day Slogans Hindi व विश्व पर्यटन दिवस पर निबंध आदि की जानकारी (speech recitation activity) निश्चित रूप से आयोजन समारोह या बहस प्रतियोगिता (debate competition) यानी स्कूल कार्यक्रम में स्कूल या कॉलेज में भाषण में भाग लेने में छात्रों की सहायता करेंगे। इन वर्ल्ड टूरिज्म डे पर हिंदी स्पीच, हिंदी में 100 words, 150 words, 200 words, 400 words जिसे आप pdf download भी कर सकते हैं|

प्रतिवर्ष 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1980 से विश्व में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विश्व पर्यटन दिवस आयोजित करने की शुरुआत 27 सितंबर को ही की थी, तब से लेकर आज तक निरंतर विश्व पर्यटन दिवस सभी विश्व के संगठन के देश मनाते चले आ रहे हैं।
देश का पर्यटन उद्योग आने वाले वर्षों में छलांग लगाने की तैयारी में है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यटन के साथ उसके राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक मूल्यों के प्रति विश्व समुदाय को जागरूक करने के साथ-साथ पर्यटन से अपने देश की आय को बढ़ाना है। पर्यटन पर 12वीं योजना के लिए कार्यसमूह ने 12वीं पंचवर्षीय योजनावधि में पर्यटन के विकास व संवर्धन के लिए 22,800 करोड़ रुपए आवंटित करने की सिफारिश की है, जो 11वीं योजना के लिए आवंटित 5,156 करोड़ रुपए के मुकाबले चार गुना से अधिक है।
इसके अलावा, पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण ढांचागत क्षेत्र के सुधार पर सरकार द्वारा विशेष ध्यान देने एवं विभिन्न राज्यों द्वारा पर्यटन स्थलों को लोकप्रिय बनाने की पहल से इस क्षेत्र को जबरदस्त प्रोत्साहन मिलेगा।

पर्यटन मंत्री सुबोधकांत सहाय के मुताबिक, ‘भारत ने 2016 तक पर्यटन क्षेत्र में 12 प्रतिशत की वृद्धि का लक्ष्य रखा है। अगर यह हासिल हो जाता है तो हम ढाई करोड़ अतिरिक्त रोजगार पैदा करने में समर्थ होंगे।’

एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया (एडीटीओआई) के अध्यक्ष सुभाष वर्मा ने कहा, ‘पर्यटन क्षेत्र को अभी तक सरकार द्वारा उद्योग का दर्जा नहीं दिया गया। लेकिन, हाल की गतिविधियों से लगता है कि सरकार पर्यटन क्षेत्र के महत्व को पहचान रही है। यही वजह है कि योजना आयोग ने भी आवंटन बढ़ाने की सिफारिश की है।’
पर्यटन क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने से उत्तरप्रदेश घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने के मामले में आंध्र को पछाड़ कर 2011 में शीर्ष पायदान पर काबिज हो गया। इस दौरान उत्तरप्रदेश ने 15.54 करोड़ घरेलू सैलानी आकर्षित किए, जबकि 15.31 करोड़ घरेलू पर्यटकों के साथ आंध्रप्रदेश दूसरे पायदान पर रहा। 2010 में आंध्रप्रदेश पहले पायदान पर था।

World Tourism Day Speech in Hindi

Speech on World Tourism Day in Hindi

इस दिन अपने विषय के लिए मनाया जाता है। 2011 के आयोजन समारोह का विषय पर्यटन लिंकिंग संस्कृतियों और 2012 पर्यटन और ऊर्जावान स्थिरता थी। वर्ष 2013 का विषय हो सकता है पर्यटन को बनाने के उद्देश्य से हर साल 27 सितंबर को हर साल मनाया जाता है।

UNWTO द्वारा हर साल आम जनता को भेजे गए एक संदेश यह विभिन्न पर्यटन उद्यमों, संगठनों, सरकारी एजेंसियों और आदि द्वारा बहुत रुचि के साथ मनाया जाता है। प्रतियोगिताओं की किस्मों, पर्यटन, मुक्त प्रविष्टियों, छूट / आम जनता के लिए विशेष प्रस्तावों वाले पर्यटन पुरस्कार प्रस्तुतियों को बढ़ावा देने तस्वीर प्रतियोगिताओं के रूप में इस दिन पर आयोजित की जाती हैं।

पर्यटन पर्यटकों के लिए विभिन्न आकर्षक और नए गंतव्यों की घटना की वजह से लगातार बढ़ रही है और विकासशील आर्थिक क्षेत्रों बन गया है दुनिया भर में। इसलिए यह विकासशील देशों के लिए आय का मुख्य स्रोत बन गया है।
विश्व पर्यटन दिवस का उपयोग लोगों को पर्यटकों के स्थानों के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है और इन्हें पर्यटन गतिविधियों से जुड़े लोगों के साथ बेहतर संबंध पाने के लिए उपयोग किया जाता है। कई प्रकार के पर्यटन स्थल हैं जिनके द्वारा लोगों को बहुत खुशी और खुशी के लिए उपयोग किया जाता था। गोवा, मुंबई, कर्नाटक, अहमदाबाद और कई अन्य स्थानों जैसे कई पर्यटक स्थान हैं जिनके द्वारा लोगों को उनके काम के साथ-साथ आनंद के लिए भी उपयोग किया जाता है। हर जगह स्थानों के कई स्थानों पर जा रहे हैं। वे अपना ध्यान और खुशी पाने में प्रसन्न हैं।

ऐसे कई लोग हैं जिनका उपयोग कई गतिविधियों को विकसित करने के लिए किया गया है। पर्यटकों को बनाने के लिए तथ्यों और विचारों पर ध्यान देना बहुत मुश्किल है। पर्यटकों को बेहतर दौरा सुनिश्चित करने के लिए आज भारत में लोग लक्ष्य की बेहतर उपलब्धि के लिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत से स्थानों पर जाने के लिए उत्सुक हैं।

पर्यटक भारत, जर्मनी, अमेरिका, कनाडा, लंदन, बैंगलोर और कई अन्य स्थानों जैसे देशों के कई देशों से आते हैं। इस जगह के कई स्थान हैं। वे एकमात्र ऐसे लोग हैं जो उन क्षेत्रों के नजदीक रह रहे हैं। कई लोग कई स्थानों को खोजने के लिए इंटरनेट खोजते थे। इंटरनेट कई स्थानों और कई अलग-अलग स्थानों तक पहुंचने के लिए बनाता है।

Short Speech on World Tourism Day in Hindi

विश्व पर्यटन दिवस हर साल एक 27 सितम्बर को मनाया जाता है और हर साल ये एक नए उद्देश्य के साथ आता है जैसे की 2014 में “पर्यटन और सामुदायिक विकास” था, 2013 का विषय “पर्यटन और जल : हमारे साझे भविष्य की रक्षा” था और इस साल पर्यटन और डिजिटल परिवर्तन है | इस बार यह उत्सव बुडापेस्ट, हंगरी में आयोजित किया जाएगा |विश्व पर्यटन दिवस द्वारा देशभर में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का आगमन 1950 में 25 मिलियन से बढ़कर आज 1.3 अरब हो गया हैं | चाहे अपने देश की बात की जाये या पहिए अन्य देश की पर्यटक हर जगह होते ही हैं क्यूंकि हर देश पर्यटकों के लिए विभिन्न आकर्षण जैसे उस देश की संस्कृति, पहनावा बोली भाषा और नए स्थल होते हैं जिनकी वजह से पर्यटन दुनियाभर में लगातार बढ़ने वाला और विकासशील आर्थिक क्षेत्र बन गया है और इसीलिए यह विकासशील देशों के लिए आय का मुख्य स्रोत बन चूका है।

विश्व पर्यटन दिवस का इस साल का उद्देश्य : पर्यटन और डिजिटल परिवर्तन है | इस बार यह मुद्दा रहेगा की बिग डेटा, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे तकनीकी प्रगति पर्यटन और टिकाऊ विकास के लिए क्या अवसर प्रदान करते हैं | इनका जवाब हमे इस बार के विश्व पर्यटन दिवस पर प्राप्त होगा | इससे पहले भी कई अलग-अलग थीम्स पर विश्व पर्यटन दिवस पर चर्चाये और निष्कर्ष निकले जा चुके हैं |