World Kidney Day 2020 – When is World Kidney Day?

विश्व किडनी दिवस 1

आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी और अपोषतिक आहार के कारण लोग बहुत सी बीमारियों के शिकार होते जा रहे है । जिसमे से किडनी की बीमारी के भी बहुत से मरीज है । जिनकी जिंदगी का एक मात्र जरिया है डायलिसिस । किडनी की बीमारी से हर साल लगभग 8,50,000 लोगों की जान चली जाती है । इस बीमारी के चलते व्यक्ति की किडनी धीरे -धीरे काम करना बंद कर देती है । इस दिन को मनाए का मुख्य उद्देश्य लोगों को किड्नी की सही देखभाल कर किसी भी प्रकार की बीमारी से बचने का होता है ।

वर्ल्ड किड्नी डे इन हिन्दी

हर साल World Kidney Day (WKD) मार्च के महीने में मनाया जाता है । पूरी दुनिया में ये दिन किड्नी की महत्वता , किडनी की बीमारी होने के कारण , उसके दुष्परिणाम और बचाव के लिए जागरूकता बढ़ाने का लक्ष्य को पूरा करने के लिए मनाया जाता है । जब इस रोग से पीढ़ित व्यक्ति की किड्नी पूरी तरह से काम करना बंद कर देती है तो इस अवस्था को क्रॉनिक किडनी डिजीज (CKD) के नाम से जाना जाता है । किडनी के खराब होने का मुख्य कारण होता है लोगों की अपने स्वास्थय के प्रति लापरवाही और सही समय पर उचित इलाज ना मिल पाना । इसी बात ध्यान में रखते हुए World Kidney Day की शुरुआत की गई गई । जिससे अधिक से अधिक लोगों को इस बीमारी से बचाया जा सके ।

World Kidney Day Facts

  • यह एक विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला स्वास्थ्य जागरूकता Mission है ।
  • हमारे देश में कुल जनसंख्या की 15 प्रतिशत महिलायें और 13 प्रतिशत पुरुष को इस बीमारी का सामना करना पड़ता है । यानि की लगभग 2 से 2.5 लाख लोग हर साल इसका शिकार होते है।
  • पूरे विश्व की बात करे तो हर साल 3 से 4 मिलियन लोगों की इस रोग की चपेट में आने से मौत हो जाती है ।
  • Chronic kidney disease दुनिया का 6 वाँ सबसे बड़ा जानलेवा रोग है ।
  • इस दिन की शुरुआत साल 2006 से की गई थी ।
  • किडनी की बीमारी को बढ़ते देख और हर साल पीढ़ीतों संख्या में लगातार होने वाली वृद्दि को को गंभीर रूप से लेते हुए इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ किडनी डिसीजेस और इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी ने Kidney Day को शुरू करने का निर्णय लिया ।

World Kidney Day is Observed On

विश्व किडनी दिवस 1

विश्व किडनी दिवस का मनाया जाता है ? उससे जुड़े तथ्य और थीम

International Society of Kidney Diseases and International Society of Nephrology के निर्णय के साथ ये भी तय किया गया की हर साल मार्च के महीने के दूसरे गुरुवार (Second Thursday) को अंतराष्ट्रीय गुर्दा दिवस मनाया जाएगा । लोगों का ध्यान इस खतरनाक बीमारी की तरफ खींच कर उनको Aware करना जिससे कि वो अपने दैनिक दिनचर्या और खान – पान में सुधार करे ।

क्रॉनिक किडनी डिसीज की सबसे बड़ी मुश्किल है कि इस रोग के लक्षण व्यक्ति को शुरू में नहीं पता चल पाते है । किड्नी के 60 % खराब होने के बाद ही व्यक्ति को ज्ञात होता है कि इसकी किड्नी सही नहीं है । किड्नी या गुर्दा इनकी संख्या मानव शरीर में 2 होती है । जो पेट में Right (दाय) और Left (बाय) तरफ पीछे की ओर होती है । दोनों किडनियों के काम ना करने कहा जाता है की किडनी फैल हो गई है ।

World Kidney Day 2020 Theme

Every Year विश्व किडनी दिवस के लिए एक खास थीम decide की जाति है । इस साल 2020 में इसकी थीम है :-

  • Kidney Health for Everyone Everywhere – from Prevention to Detection and Equitable Access to Care किडनी हेल्थ फॉर एवरीवन एवरी व्हेयर – हर जगह हर किसी के लिए किडनी का स्वास्थ्य

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *