विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस पर निबंध – 7 June World Food Safety Day 2020 – Essay in Hindi

World Food Safety Day Par Nibandh

7 जून शुक्रवार को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, दूषित भोजन और पानी के स्वास्थ्य परिणामों पर वैश्विक ध्यान आकर्षित करेगा। इस पहल को संयुक्त राष्ट्र (एफएओ) के खाद्य और कृषि संगठन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा विकसित किया गया था।

खाद्य सुरक्षा शिक्षा के लिए भागीदारी अपने समुदायों में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस को बढ़ावा देने के लिए संसाधनों के साथ स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा शिक्षकों का समर्थन कर रही है। जो कोई भी विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के लिए अग्रणी उपभोक्ता सुरक्षित खाद्य हैंडलिंग को बढ़ावा देने में भाग लेना चाहता है, उसे मुफ्त संसाधनों के लिए foodsafetyday.org पर शुरू करने और एक एक्शन प्रतिज्ञा जो वे सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं। घर पर सुरक्षित भोजन तैयार करने के लिए उपभोक्ताओं को शिक्षित और संलग्न करने के लिए डिज़ाइन की गई मुफ्त सामग्री

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस निबंध – World Food Safety Day Par Nibandh

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस: 2020 के लिए थीम

इस वर्ष के उद्घाटन का विषय विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, खाद्य सुरक्षा, सभी का व्यवसाय ’हमें यह स्वीकार करने के लिए आमंत्रित करता है कि खाद्य सुरक्षा सभी का व्यवसाय है। विश्व खाद्य सुरक्षा 2019 हमें दो खाद्य सुरक्षा सम्मेलनों के परिणामों को साझा करने का अवसर देता है, उन तरीकों पर चर्चा करता है जिसमें खाद्य सुरक्षा स्वस्थ आहार को प्रोत्साहित कर सकती है, और चर्चा कर सकती है कि संयुक्त राष्ट्र न्यूयॉर्क में खाद्य सुरक्षा में सुधार के प्रयासों का समर्थन कैसे कर सकता है।

भोजन, वस्त्र और आश्रय को मनुष्य की मूलभूत आवश्यकताएं कहा जाता है। इन मूलभूत आवश्यकताओं की आवश्यकता को पूरा करने के लिए इंसान बहुत मेहनत करता है।

भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियां ​​आम जनता को सुरक्षित भोजन के महत्व के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं।

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने अपनी दो एजेंसियों, खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए सौंपा है।

इस दिशा में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के सहयोग से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 7 जून 2019 से 7 जून को पहले खाद्य सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2018 में पहली बार विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस को अपनाया गया। पहले खाद्य सुरक्षा दिवस 2019 का विषय “खाद्य सुरक्षा, सभी का व्यवसाय” है।

खाद्य सुरक्षा क्या है?

खाद्य सुरक्षा भोजन की अनुपस्थिति या सुरक्षित, स्वीकार्य स्तर है जो उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। खाद्य जनित खतरे प्रकृति में रासायनिक या शारीरिक हो सकते हैं और अक्सर सादे आंखों के लिए अदृश्य होते हैं।

उदाहरण: विषाणु, जीवाणु या कीटनाशक अवशेष और सूक्ष्मजीवविज्ञानी तत्व आदि।

खाद्य सुरक्षा क्यों आवश्यक है?

एक अनुमान के अनुसार दुनिया में लगभग 600 मिलियन लोग बीमार पड़ते हैं और हर साल वायरस, बैक्टीरिया, परजीवी या रासायनिक पदार्थों द्वारा दूषित भोजन खाने के बाद 420,000 लोगों की मृत्यु हो जाती है।

असुरक्षित भोजन भी कई निम्न और मध्यम-आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में विकास को बाधित करता है, जो कि विकलांगता, बीमारी और श्रमिकों की अकाल मृत्यु से जुड़ी उत्पादकता में लगभग 95 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान होता है।

उपरोक्त व्याख्या के रूप में पाठकों को यह समझना चाहिए कि “विश्व खाद्य दिवस” ​​कब मनाया जाता है और इसे क्यों मनाया जाता है?

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, 7 जून 2020 तक की अगुवाई में इस साल, खाद्य सुरक्षा शिक्षा के लिए भागीदारी उन लोगों को पहचान रही है जो हमें COVID-19 महामारी और वर्ष के हर दूसरे दिन खिलाते रहते हैं। वे खाद्य सुरक्षा नायकों पर प्रकाश डालने की कोशिश करते हुए मदद मांग रहे हैं।

यह किसी ऐसे व्यक्ति को पहचानने का मौका है जिसे आप जानते हैं कि लोगों को स्वस्थ और सुरक्षित भोजन मिल रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए अग्रिम पंक्ति में काम कर रहा है।

यह दूसरा विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस है। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा समर्थित एक वार्षिक पालन है। कोडेक्स एलेमेंट्रिस आयोग ने पहली बार 2016 में विचार किया था, जिसमें पिछले साल 2019 विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का पहला पालन किया गया था।

खाद्य सुरक्षा हीरो को कैसे भाग लेना और पहचानना है

खाद्य सुरक्षा शिक्षा के लिए भागीदारी उस व्यक्ति की कहानी बनाने के लिए आपसे संपर्क करेगी।

आप सोशल मीडिया पर हैशटैग #foodsafetyhero #BACFighter और #worldfoodsafetyday का उपयोग करके एक फूड सेफ्टी हीरो को भी पहचान सकते हैं, इसलिए फूड सेफ्टी एजुकेशन के लिए पार्टनरशिप आपके पोस्ट को साझा कर सकते हैं और उस व्यक्ति को पहचान सकते हैं।

जितनी जल्दी हो सके अपने वीडियो भेजें खाद्य सुरक्षा शिक्षा के लिए साझेदारी उन्हें 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस तक ऑनलाइन ले जाना चाहती है।

यह जानकारी Essay On World Food Safety Day 200 Words, Food Safety Day Essay In Malayalam, World Food Safety Day Essay In Kannada, In English, in Gujarati, आदि आप किसी भी भाषा में निबंध हिंदी में 100 words, 150 words, 200 words, 400 words जिसे आप pdf download भी कर सकते हैं|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *