World Blood Donor Day Essay In Hindi & English | PDF Download

World Blood Donor Day Essay In Hindi

रक्तदान एक अभ्यास को संदर्भित करता है जहां लोग अपना रक्त लोगों को दान करते हैं ताकि यह उनकी स्वास्थ्य समस्याओं के साथ मदद करे। रक्त हमारे शरीर के सबसे आवश्यक तरल पदार्थों में से एक है जो हमारे शरीर के सुचारू संचालन में मदद करता है। यदि शरीर अत्यधिक मात्रा में रक्त खो देता है, तो लोग घातक बीमारियाँ पाते हैं और मर भी जाते हैं। इस प्रकार, हम देखते हैं कि रक्तदान कैसे सचमुच जीवनदायी है जो लोगों की मदद करता है। यह मानवता का भी प्रतीक है जो लोगों को जाति, पंथ, धर्म और अधिक के बावजूद एकजुट करता है।

इसलिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल World Blood Donor Day मनाया जाता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से विश्व किडनी दिवस पर speech essay in hindi, Short essay देने जा रहे है जिन्हे आप  in punjabi, in English में भी देख सकते है ।

विश्व रक्तदाता दिवस पर निबंध | एस्से

Essay In Urdu, 1000 words, speech essay in punjabi, लेख एसेज, anuched, short paragraphs, pdf, Composition, Paragraph, Article हिंदी, some lines , 10 lines hindi font, few lines on निबन्ध (Nibandh) निबंध लिखें|

कार्ल लैंडस्टीनर की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। यह पहली बार 2004 में नियमित रक्तदान की आवश्यकता और जीवन को बचाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया गया था। इस दिन ब्लड डोनर्स खुद को रक्त दान करते हैं ताकि दुर्घटना पीड़ितों की जान बचाई जा सके या जिन्हें सर्जरी के लिए रक्त चढ़ाने की जरूरत हो।

ब्लड ट्रांसफ्यूजन क्या है?

एक व्यक्ति से रक्त या रक्त के घटकों का स्थानांतरण यानी किसी अन्य व्यक्ति के रक्तप्रवाह में दाता यानी प्राप्तकर्ता। यह रक्त कोशिकाओं या रक्त उत्पादों को रक्तस्राव के माध्यम से या अस्थि मज्जा के अवसाद के कारण बदलने के लिए एक आजीवन संचालन के रूप में कार्य करता है।

विश्व रक्तदाता दिवस 2020: थीम

सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने के लिए रक्त दाता दिवस 2019 का विषय “सुरक्षित रक्त आधान के लिए रक्त दान और सार्वभौमिक पहुंच” है। स्वास्थ्य देखभाल के वितरण में सुरक्षित रक्त की सार्वभौमिक आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान का नारा “सभी के लिए सुरक्षित रक्त” है। विश्व रक्तदाता दिवस 2019 के लिए मेजबान देश रवांडा है। वैश्विक कार्यक्रम 14 जून, 2019 को किगाली, रवांडा में आयोजित किया जाएगा।

विश्व रक्त दाता दिवस 2018 का विषय “रक्त हम सभी को जोड़ता है” और इस कार्यक्रम की मेजबानी ग्रीस द्वारा की गई है। इस दिन को रक्तदाताओं को धन्यवाद देने के लिए, उन्हें स्वीकार करने और रक्तदान और नए दाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का नारा है ‘किसी और के लिए हो, शेयर लाइफ, दे ब्लड’, जो रक्त दान करते समय दूसरों को दी गई देखभाल को संदर्भित करता है।

विश्व रक्तदाता दिवस 2020: History

हर साल 14 जून, 1868 को कार्ल लैंडस्टीनर की जयंती पर विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। यह आयोजन पहली बार 14 जून, 2004 को “विश्व स्वास्थ्य संगठन, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज़” द्वारा मनाया गया था, जिसका उद्देश्य स्वैच्छिक रूप से और अवैतनिक रूप से सुरक्षित रक्तदान की आवश्यकता के बारे में लोगों को जागरूक करना था। स्वस्थ व्यक्ति द्वारा।

मई 2005 में, WHO ने आधिकारिक तौर पर 58 वें विश्व स्वास्थ्य सभा में अपने 192 सदस्य राज्यों, विश्व रक्त दाता दिवस के साथ स्थापित किया, ताकि दुनिया भर के सभी देशों को अपने अनमोल कदम के लिए रक्तदाताओं को धन्यवाद देने और लोगों की जान बचाने के लिए प्रेरित किया जा सके।

विश्व रक्तदाता दिवस मनाने के उद्देश्य

  • रक्त दान करने वाले व्यक्तियों को धन्यवाद देने के लिए और अभी तक दान नहीं किए गए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करना।
  • जागरूकता बढ़ाने के लिए कि रक्तदान क्रिया से समाज को लाभ होता है।
  • प्रभावी राष्ट्रीय रक्तदाता कार्यक्रमों को बढ़ावा देने और समर्थन करने और परिवार / प्रतिस्थापन और भुगतान किए गए रक्त दान पर निर्भरता को समाप्त करने के लिए।
  • नियमित रूप से एक प्रतिबद्धता को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न देशों में क्लब 25 के दृष्टिकोण को अपनाने के लिए युवा लोगों द्वारा अपने रक्त के माध्यम से संक्रमण फैलाने के कम जोखिम पर स्वैच्छिक रक्तदान को प्रोत्साहित करना।
  • रक्त सुरक्षा और उपलब्धता में वृद्धि करते हुए स्वैच्छिक गैर-पारिश्रमिक दान के सिद्धांतों के बारे में दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को सुनिश्चित करना और बढ़ावा देना।
  • पूरे वर्ष सभी रोगियों के लिए रक्त की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखने के लिए आधान की आवश्यकता होती है।
  • लोगों को नियमित रूप से अवैतनिक आधार पर रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • निम्न-व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए ताकि व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की रक्षा कर सके और रक्त दान करने के लिए सुरक्षित हो सके।
  • रक्तदान और जीवन बचाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए या रक्त की आवश्यकता वाले लोगों की मदद करने के लिए एक उचित विषय के साथ विश्व रक्त दाता दिवस को बढ़ावा देने और मनाने में विश्व स्वास्थ्य संगठन का सहयोगात्मक प्रयास।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *