What is Jio glass in hindi – Jio Glass Kya Hai

What is Jio glass in hindi

बीते कुछ दिनों पहले ही देश की सबसे बड़ी कंपनी में से एक रिलायंस ने वार्षिक मीट का आयोजन किया था । रिलायंस कंपनी हर साल अपनी वार्षिक मीट का आयोजन करती है ।इसमें वो अपने फाइनेंस से जुड़े , रिलायंस कंपनी के तहत लिए हुए स्टेप, और आगे कंपनी क्या लौंच करने वाली है, ये सब के बारे में चर्चा करती है। सूत्रों के मुताबिक पता चला है, कि जिओ इंडस्ट्री हाल ही में Jio glass को launch करने वाली है।

इस मीट के दौरान कंपनी आगे क्या-क्या इन्वेस्टमेंट करने वाली हैं, इस विषय पे भी चर्चा करती हैं । jio glass cost Rs 14,000 टीआई की गई है| इस साल जो रिलायंस कंपनी ने मीट का आयोजन किया था। उसमे jio का गिलास को launch किया था। और साथ में कंपनी ने इस प्रोडक्ट का डेमो भी दिया था। कंपनी अपनी मीट के दौडान इस glass की फीचर क्या है, और इस glass के फायदे क्या है, ये भी बताया था।

लेकिन, यह glass बाजार में कब आएगा। इसकी किसी भी प्रकार का कोई जानकारी नहीं दिया। गया कंपनी के दुवारा दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि jio glass क्या है? , jio glass के फायदे क्या हैं , इस glass के फीचर क्या है और ये कैसे काम करता हैं। तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़िए।

Jio glass क्या है ?(what is Jio glass)

जिओ ग्लास क्या है या जिओ गिलास क्या है इसके बारे मे अगर आपको जानना है तो नीचे पढे| दोस्तों रिलायंस कंपनी ने एक न्यू प्रोडक्ट लांच क्या हैं, जिसका नाम है,Jio glass। यह एक virtual reality glass है । इस glass का काम 3D interaction और holographic content में उपयोग करने में आता है । इस  glass की वजह से जितने भी यूजर है, वो 3D कौल्लिंग का लाभ उठा सकते हैं, बिना किसी परेशानी के।

jio glass price in india – जिओ गिलास प्राइस

Jio glass की बनावट किस तरह की होगी और ये काम कैसे करता हैं ?

आप मे से भाऊत लॉग यह जानना चाहते है की जिओ गिलास प्राइस इन इंडिया तो हम आपको इसकी जानकारी देते है| दोस्तों बीते कुछ दिन पहले ही रिलायंस कंपनी ने न्यू प्रोडक्ट launch किया था। जो की Jio glass के नाम से launch किया गया था। दोस्तों launch किया हुआ। यह glass डिवाइस के अनुरूप बिलकुल चश्में के आकार का होगा और पीछे glass की मोटी लेयर होगी ।दोस्तों आप इस glass में अपनी मोबाइल या फिर टैब एक केबल के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं ।

इस glass का वजन अन्य डिवाइस के मुकाबले बहुत कम वजन का होगा जैसे रिलायंस कंपनी ने फिलहाल इसके वजन की जानकारी दी है उसमे उन्होंने बताया है की ये मात्र 75 ग्राम का होगा । इतनी कम वजन के कारण यूजर इसे काफी आसानी से यूज़ कर पाएंगे और इस glass का लुफ्त उठा पाएंगे ।

साथ ही देखें How to download 9apps in Jio phone

Jio glass के फायेदे क्या-क्या है ?(benefits of Jio glass)

  1. मिक्स्ड रीऐलिटी: Jio Glass इस उपकरण में संवर्धित वास्तविकता (AR) और आभासी वास्तविकता (VR) को मिलाता है, जिससे आपको मिश्रित वास्तविकता नामक एक नया अनुभव प्राप्त होगा। यह तकनीक आपको आसपास के होलोग्राफिक बनाने में मदद करेगी। आप अपने दोस्तों, सहकर्मियों, या परिवार के सदस्यों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करेंगे।
  2. 3 डी वर्चुअल रूम:यह सुविधा एक आभासी कक्षा बनाती है जो छात्रों और शिक्षकों को बातचीत करने में मदद करेगी जैसे वे वास्तविक भौतिक कक्षा में करते हैं। इसलिए, छात्रों को वर्तमान 2 डी वीडियो कॉल वातावरण की तुलना में सबक समझने में अधिक आरामदायक होगा।
  3. इन-बिल्ट ऐप्स:Jio Glass 25 प्री-इंस्टॉल ऐप के साथ आता है। ये ऐप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और निजीकरण से संबंधित हैं। Jio ने ऐप डेवलपर्स को Jio Glass ऐप बनाने के लिए भी आमंत्रित किया।
  4. 5 जी स्पीड:Jio को 5G तकनीक के साथ Jio Glass लॉन्च किया जाएगा ताकि वीडियो को बिना किसी बफरिंग या लैग के उत्कृष्ट गुणवत्ता में स्ट्रीम किया जा सके।
  5. वर्चुअल मीटिंग:यह सुविधा कर्मचारियों को एक ही कार्यालय वातावरण में आभासी बैठकें करने की अनुमति देती है। वे चार्ट भी बना सकते हैं, प्रस्तुतियाँ दे सकते हैं, फ़ाइलें साझा कर सकते हैं, और एक बैठक में बहुत कुछ कर सकते हैं।
  6. एचडी वीडियो कॉल:यह Jio Glass की मूल विशेषता है जो आपको पूर्ण HD में 2D और 3D अवतार का उपयोग करके वीडियो चैट करने की अनुमति देता है। आपको बस एक वॉइस कमांड देने की जरूरत है और Jio Glass आपके कॉल को ऑटोमैटिकली कनेक्ट कर देगा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, “हैलो जियो, सलमान को बुलाओ”।
  7. ग्लास में ऑडियो:Jio Glass अपने फ्रेम किनारों पर ऑडियो हार्डवेयर के साथ आता है जो ध्वनि संचारित करने और प्राप्त करने में उपयोगी है। इस प्रकार, आपको ऑडियो उद्देश्यों के लिए ईयरफ़ोन ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *