Valentine Week 2020 List | With Dates

वेलेंटाइन वीक लिस्ट

When is Valentine Day ? प्रेमियों को हर साल बड़ी बेसब्री से Valentine Day का इंतजार रहता है । वेलेंटाइन डे साल के February महीने में आता है इसी वजह से यह Valentine Month के नाम से जाना जाता है । प्यार करने वालें Valentine’s specials Week को एक त्योहार तरह Celebrated करते है ।

अब कुछ ही दिनों में ये Festival शुरू होने वाला है। सभी प्रेमी जोड़े एक दूसरे को खुश करने, अपने प्यार का इजहार करने के नए नए ideas ढूंढ रहे है। इस प्यार भरे सप्ताह की शुरुआत 7 फरवरी को Rose Day से हो जाती है ।

क्या आप जानते है What are the 7 days of Valentine? अगर नहीं तो फिक्र की कोई बात नहीं है और ना ही कहीं जाने की आवश्यकता है । क्युकी आज इस लेख में हम आपको Valentine Week के दिनों की Full List की जानकारी With Dates देंगे ।

Which Day Valentine Week

वेलेंटाइन वीक में आने वाले हर दिन हो आप अपने पार्टनर ,Girlfriend (GF) , Boyfriend (BF) , Husband (Hubby) और Wife के लिए यादगार बना सकते है । इसके लिए सबसे पहले आपको पता होना चाहिए की किस तारीख को कौन सा दिन मनाया जाता है । तो आइए पढ़ते है वैलेंटाइन सप्ताह की पूरी सूची :

Valentine Day Week List Schedule 2020

Date (तारीख)Day (दिन)
7 Feb, 2020 , Fridayरोज़ डे
8 Feb, 2020 , Saturdayप्रपोज़ डे
9 Feb, 2020 , Sundayचॉकलेट डे
10 Feb, 2020 , Mondayटेडी डे
11 Feb, 2020 , Tuesday प्रॉमिस डे
12 Feb, 2020 , Wednesdayहग डे
13 Feb, 2020 , Thursdayकिस डे
14 Feb, 2020 , Fridayवैलेंटाइन डे

Days list after Valentine Week

Valentine Week के बाद भी कुछ Special दिन celebrated किए जाते है इस प्रकार ये त्योहार 7 से 21 फरवरी तक चलता है । जिसकी अगली लिस्ट इस प्रकार है ।

Date (तारीख)Day (दिन)
15 Feb, 2020 , Saturdayस्लैप डे
16 Feb, 2020 , Sundayकिक डे
17 Feb, 2020 , Mondayपरफ्यूम डे
18 Feb, 2020 , Tuesday  फ्लिर्टिंग डे
19 Feb, 2020 , Wednesdayकॉन्फेशन डे
20 Feb, 2020 , Thursdayमिसिंग डे
21 Feb, 2020 , Fridayब्रेकप डे

Valentine Day List Image Download

यहाँ हम आपके लिए वेलेंटाइन डे वीक लिस्ट की Image लाए है जिसे आप download कर save and share कर सकते है।

फरवरी वेलेंटाइन वीक सूची

7 days Valentine Week

V-day वीक के 7 दिनों के बारे में विस्तार से जानते है :

Rose Day : ये इस सप्ताह का सबसे पहला दिन ( First Day ) होता है जो हर साल पूरी दुनिया में एक साथ 7 फ़रवरी को मनाया जाता है । इस दिन Lovers एक दूसरे को Roj का फूल उपहार में देते है । गुलाब फूल को मोहब्बत का प्रतीक (Symbol) के रूप में जाना जाता है । इस साल आप अपने साथी को एक खूबसूरत सा Roze भेंट में दे और आपकी ज़िंदगी में उनकी क्या अहमियत है इसका एहसास कराए । इस दिन प्रेमी/प्रेमिका एक दूजे के लिए rose day shayari भी करते है।

Propose Day : 8 फरवरी को मनाया जाने वाला ये V-days का दूसरा दिन (Second day) है । आपका कोई crush है और अभी तक आपने अपने प्यार को express नहीं किया है तो इससे अच्छा मौका आपको नहीं मिल सकता ।आप अपनी मोहब्बत का इकरार purpose shayari के द्वारा भी कर सकते हैं । प्रपोस डे वाले दिन सभी प्रेमी युगल दिल खोलकर अपने प्यार का इजहार करते है ।

Chocolate Day : Vdays का तीसरा दिन (Third Day) यानि की चॉकलेट डे 9 फरवरी को मनाया जाता है । किसी भी रिश्ते में मिठास ना हो तो वो फीका लगने लगता है । इसीलिए इस दिन हम चॉकलेट गिफ्ट करके अपने प्यार भरे रिश्ते में मिठास भर देते है और साथ मे चॉकलेट डे शायरी भी कर सकते हैं।  आप भी देर मत कीजिए और जल्दी से जाकर अपने साथी को Chocolate Gift करे ।

Teddy DayThis is the Fourth day जो कि 10 फरवरी को celebrated किया जाता है । ये दिन लड़कियों के पसंदीदा दिनों में से है क्युकी Girls teddy Bear की बहुत शौकीन होती है इसलिए लड़के उन्हे taddy के साथ शायरी भी भेजते हैं ।

Promise day : Valentine Week का पाँचवा दिन ( Fifth day) जो 11 Feb को होता है । इस दिन आप अपने साथी से अपने प्यार को जीवन भर निभाने का वादा कर सकते है । प्रेमी अपनी प्रेमिका के लिए promise shayriya भी देते हैं ।

Hug Day : 12 फरवरी को मनाया जाने वाला 6th day है ।ये दिन अपने प्यार को गले से लगाने का दिन होता है । इस दिन अपने साथी को गले से लगाए और आपको बताए की उनका आपके जीवन में क्या महत्व है । आप अपने करीबी को हग डे शायरी के जरिए अपनी दिल की बात बोल सकते हैं ।

Kiss Day : वेलेंटाइन डे से एक दिन पहले मनाया जाता है जिसकी डेट है 13 feb. ये सबसे रोमांटिक दिन होता है जिस दिन की बधाई एक दूसरे को किस करके देते है । प्रेमी अपनी प्रेमिका को kiss day shayari भेजते हैं ।

Valentine Day : आखिर में आता है Valentine din जो सबसे Important है । 14 feb को सभी couple अपने अपने तरीके से मानते है और हमेशा के लिए एक दूसरे के हो जाते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *