United Nations Public Service Day Essay in Hindi & English – Pdf Download

United Nations Public Service Day in hindi

संयुक्त राष्ट्र (UN) प्रत्येक वर्ष एक सार्वजनिक सेवा पुरस्कार समारोह आयोजित करता है। यह दुनिया भर में सार्वजनिक सेवा संस्थानों की रचनात्मक उपलब्धियों और योगदान को पुरस्कृत करता है। यह घटना सार्वजनिक सेवा की भूमिका, व्यावसायिकता और दृश्यता को बढ़ावा देती है। इसी समय, अफ्रीका में सार्वजनिक सेवा दिवस संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

दुनिया भर में कई सार्वजनिक सेवा संगठन और विभाग विभिन्न घटनाओं को पकड़कर इस दिन को मनाते हैं, ताकि समाज में सुधार करने में लोक सेवकों की मूल्यवान भूमिका निभाई जा सके। गतिविधियों में शामिल हैं: सार्वजनिक सेवा के बारे में स्टालों और बूथों की विशेषता वाले दिन; अतिथि वक्ताओं के साथ आयोजित लंच; सार्वजनिक सेवा एजेंसियों या विभागों के भीतर आंतरिक पुरस्कार समारोह; और लोक सेवकों को सम्मानित करने के लिए विशेष घोषणाएँ।

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस निबंध हिंदी में

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस पर, संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार दिए जाते हैं। पहला पुरस्कार समारोह 2003 में हुआ। इसे सार्वजनिक सेवा में उत्कृष्टता की सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय मान्यता के रूप में जाना जाता है। सार्वजनिक सेवा संस्थानों की रचनात्मक उपलब्धियों और योगदान को पुरस्कृत किया जाता है जो वैश्विक स्तर पर देशों में अधिक प्रभावी और उत्तरदायी सार्वजनिक प्रशासन का नेतृत्व करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र लोक प्रशासन नेटवर्क (UNPAN) लोक सेवा दिवस के लिए एक विशेष लोगो का उपयोग करता है। इसमें दो स्तंभ हैं, एक बाईं ओर और एक दाईं ओर, और बीच में हाथों की एक जोड़ी को एक लौ की तरह नारंगी में उल्लिखित किया गया है। ये हाथ तीन नीली मानव आकृतियों को घेरे हुए हैं। मध्य में आकृति एक महिला को दर्शाती है और दो अन्य आंकड़े, महिला के प्रत्येक पक्ष पर एक पुरुष हैं। शब्द “पब्लिक”, जो दो स्तंभों से जुड़ता है, आंकड़े के शीर्षों के ऊपर लिखा जाता है, जो बड़े अक्षरों में “सेवा” शब्द से खड़े होते हैं या समर्थित होते हैं, जो दो स्तंभों से जुड़ता है। UNPAN के मुख्य लोगो का एक छोटा संस्करण “पब्लिक” शब्द के ऊपर स्थित है।

United Nations Public Service Day 2020: Theme

यूनाइटेड नेशंस पब्लिक सर्विस फ़ोरम (UNPSF) 2020 24 से 26 जून, 2020 तक अज़रबैजान गणराज्य में ‘प्रभावी वितरण सेवाओं, प्रभावी परिवर्तन और जवाबदेह संस्थानों के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति’ विषय के तहत होगा।

सार्वजनिक सेवा और सामाजिक नवाचारों के लिए राज्य एजेंसी अज़रबैजान गणराज्य के राष्ट्रपति और संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (UN DESA) के तहत अपने संभाग के माध्यम से सार्वजनिक संस्थानों और डिजिटल सरकार (DPIDG) के माध्यम से संयुक्त के साथ मंच का आयोजन करती है जेंडर इक्वैलिटी के लिए राष्ट्र इकाई और महिलाओं का सशक्तिकरण (संयुक्त राष्ट्र महिला)। विभिन्न साझेदारों को संलग्न करने के लिए विभिन्न समानांतर कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी या कुछ साइड इवेंट्स भी किए जाएंगे।

UN Public Service Day History

20 दिसंबर, 2002 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रति वर्ष 23 जून को 57/277 प्रस्ताव पारित करके संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के रूप में मनाया। लोक सेवकों द्वारा किए गए योगदान को उजागर करने के लिए विभिन्न आयोजन किए जाते हैं। लोक सेवा या लोक प्रशासन के बिना कोई संदेह लोकतंत्र और सफल प्रशासन प्राप्त नहीं किया जा सकता है। आपको बता दें कि उसी समय अफ्रीका में संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के साथ मेल खाने के लिए अफ्रीका लोक सेवा दिवस भी मनाया जाता है। इस दिन को दुनिया भर में विभिन्न सार्वजनिक सेवा संगठनों और विभागों द्वारा मनाया जाता है ताकि समुदाय में विकास और सुधार करने में लोक सेवकों की भूमिका को पहचानने के लिए कई आयोजन किए जा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *