sarkari yojana

Rashtriya Gramin Swasthya Mission 2023 – राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन

Rashtriya Gramin Swasthya Mission

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (RGSM) भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य ग्रामीण नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करना है। 2013 में लॉन्च किया गया, RGSM शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सुविधाओं के बीच की खाई को पाटने का प्रयास करता है, भौगोलिक स्थिति की परवाह किए बिना सभी नागरिकों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स के प्रशिक्षण और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण जैसी पहलों के माध्यम से, आरजीएसएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल को अधिक सुलभ और सस्ता बना दिया है।

National Health Rural Mission 2023

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (आरजीएस) ग्रामीण आबादी के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए 2018 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। मिशन स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने, बुनियादी ढांचा प्रणालियों को मजबूत करने और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने पर केंद्रित है।

RGS स्वास्थ्य परिणामों के मामले में ग्रामीण और शहरी आबादी के बीच असमानताओं को कम करना चाहता है। इसके लिए, यह स्थानीय जरूरतों की पहचान करने और प्रत्येक क्षेत्र के लिए अनुकूल रणनीति विकसित करने के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करता है। यह अधिक प्रभाव के लिए नागरिक समाज संगठनों, शिक्षाविदों, अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों, अनुसंधान संस्थानों और समुदायों के साथ भी भागीदारी करता है।

मिशन वर्तमान में एक व्यापक प्राथमिक देखभाल प्रणाली विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो सामुदायिक स्तर पर सुलभ और समान स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर सके।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन का महत्व

  • राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (RSSM) भारत में एक सामाजिक कल्याण कार्यक्रम है, जिसे ग्रामीण नागरिकों के स्वास्थ्य और भलाई में सुधार के लिए शुरू किया गया था।
  • यह मिशन भारतीय समाज का एक अभिन्न अंग बन गया है और इसे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।
  • इस मिशन के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य संचारी रोगों के खिलाफ समय पर चिकित्सा देखभाल और निवारक उपाय प्रदान करके मृत्यु दर को कम करना है।
  • RSSM बाल मृत्यु दर को कम करने, टीकाकरण कवरेज बढ़ाने, गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण सेवाएं प्रदान करने, स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में सुधार और ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों और स्वच्छता सुविधाओं जैसी बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • इसके अलावा, यह प्रशिक्षित पेशेवरों द्वारा संचालित अभियानों के माध्यम से ग्रामीण आबादी के बीच स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है।
  • यह उनके गांवों में स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित निर्णय लेने की प्रक्रिया में सामुदायिक भागीदारी को भी प्रोत्साहित करता है।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के उद्देश्य

  • राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (RGSMS) को 2019 में भारत सरकार द्वारा अपनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के हिस्से के रूप में ग्रामीण गरीबों तक स्वास्थ्य सेवा की पहुंच और गुणवत्ता का विस्तार करने के लिए शुरू किया गया था।
  • मिशन को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले सभी लोगों की वित्तीय स्थिति की परवाह किए बिना उनके दरवाजे पर व्यापक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक पहुंच हो।
  • RGSMS के उद्देश्य बहुआयामी हैं, जिनमें प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों को मजबूत करना, आधुनिक चिकित्सा प्रौद्योगिकी और उपकरण प्रदान करना और पेशेवरों का एक नेटवर्क तैयार करना शामिल है, जो गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, RGSMS का उद्देश्य ग्रामीण आबादी के बीच पोषण, स्वच्छता और स्वच्छता जैसी निवारक स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत राज्य

ग्रामीण नागरिकों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हाल के वर्षों में RGSM को कई राज्यों में लागू किया गया है। कार्यक्रम स्थानीय चिकित्सा कर्मियों को प्रशिक्षित करके और मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करके एक सस्ती कीमत पर सामुदायिक स्तर की प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने पर केंद्रित है। यह दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि सीमित संसाधनों के बावजूद ग्रामीण आबादी को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त हो।

1.  हिमाचल प्रदेश10.जम्मू कश्मीर    
2.  असम11.नागालैंड    
3.  मेघालय12.छत्तीसगढ़    
4.राजस्थान  13.उड़ीसा    
5.  सिक्किम14.बिहार    
6.मध्यप्रदेश  15.अरुणाचल प्रदेश    
7.त्रिपुरा  16.मणिपुर    
8.मिजोरम  17.उत्तरांचल    
9.  उत्तर प्रदेश18.मेघालय    

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के नियम

  • राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (RGSM) ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत में शुरू की गई एक सरकारी योजना है।
  • इसका मुख्य उद्देश्य बिना किसी भेदभाव के गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच सुनिश्चित करना है।
  • आरजीएसएम ने इस मिशन के सुचारु संचालन के लिए कुछ नियम और कानून बनाए हैं।
  • सबसे पहले, मिशन के तहत संचालित सभी गतिविधियों को सत्यापित करने के लिए राज्य सरकार के पास एक कुशल निगरानी प्रणाली होनी चाहिए।
  • दूसरे, निर्दिष्ट स्वास्थ्य संस्थानों में उपयुक्त बुनियादी ढाँचे जैसे पर्याप्त संख्या में बिस्तर, सुविधाएँ और जनशक्ति प्रदान की जानी चाहिए।
  • तीसरा, स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में शामिल सभी चिकित्सा कर्मियों के पास मान्यता प्राप्त संस्थानों या संगठनों से वैध प्रमाणीकरण होना चाहिए।
  • अंत में, सभी लाभार्थियों के पास इस मिशन के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए स्थानीय प्राधिकारी द्वारा जारी एक वैध पहचान पत्र होना चाहिए।

About the author

vibhay

Leave a Comment