Hindi Lekh

पंचायती राज दिवस 2022 – Panchayati Raj Day in Hindi – Rashtriya Panchayati Raj Diwas

Panchayati Raj day images
Spread the love

Panchayati Raj Day in Hindi /Panchayati Raj Day 2022: पंचायत शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है – “पंच”, जिसका अर्थ है पाँच, और “आयत”, जिसका अर्थ सभा है। इसलिए, पंचायती राज पारंपरिक रूप से भारत में स्थानीय शासन के एक रूप को संदर्भित करता है, जो आमतौर पर व्यक्तियों या गांवों के बीच विवादों को निपटाने के लिए एक क्षेत्र के पांच या अधिक बुजुर्गों द्वारा किया जाता है। समूह के नेता को मुखिया, सरपंच या प्रधान कहा जाता है।

1992 में, संसद द्वारा पारित एक कानून ने व्यवस्था को संस्थागत समर्थन दिया। 24 अप्रैल, 1993 को पंचायती राज अधिनियम (73वां संशोधन) लागू होने के साथ, राज्यों को ग्राम पंचायतों को संगठित करने और उन्हें स्वशासन की इकाइयों के रूप में कार्य करने के लिए आवश्यक अधिकार देने के लिए कदम उठाने की अनुमति दी गई।

panchayati raj day in india

panchayati raj day theme 2022: पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2010 में इसी दिन मनाया गया था और तब से यह एक वार्षिक आयोजन है। इस दिन, ग्राम पंचायतों को केंद्र सरकार द्वारा पिछले वर्ष में कई मापदंडों पर उनके प्रदर्शन के आधार पर सम्मानित किया जाता है।

ग्राम पंचायत सबसे निचली इकाई है और इसमें मुख्य रूप से पांच प्रतिनिधि होते हैं, जिसमें सरपंच भी शामिल होता है, जिसे गांव के लोगों द्वारा एक निश्चित पांच साल की अवधि के लिए चुना जाता है। यह ग्रामीणों के सामान्य निकाय के प्रति जवाबदेह है, जिसे ग्राम सभा के रूप में जाना जाता है।

दूसरी स्तरीय पंचायत समिति, जिसमें लगभग 20 सदस्य होते हैं, पंचायतों के सदस्यों द्वारा चुनी जाती है और अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी विकास कार्यों का प्रभार लेती है, आमतौर पर क्षेत्र की आबादी के आधार पर 20-60 गांवों को कवर करती है। पंचायत समिति के अध्यक्ष को प्रधान कहा जाता है और उसके उप-प्रधान को उप-प्रधान के रूप में जाना जाता है।

और अंत में, पंचायती राज व्यवस्था के शीर्षतम स्तर को जिला परिषद कहा जाता है। इसमें पंचायत समिति के प्रतिनिधि और सरकार के विभिन्न अंगों के जिला स्तर के अधिकारी शामिल होते हैं। जिला परिषद ज्यादातर पंचायत समितियों द्वारा जिले में पहले से चल रहे या प्रस्तावित विकास कार्यों का समन्वय और पर्यवेक्षण करती है। जिला परिषद का अध्यक्ष इसके सदस्यों में से चुना जाता है।

इस लेख में हम आपको panchayati raj day is celebrated every year on, panchayati raj day images, panchayati raj day in odisha, wishes, national panchayati raj day, national panchayati raj day 2022 theme,चुनावी नारे शायरी celebrated on, national panchayati raj day quotes, in 2010 was inaugurated by, national panchayati raj day is commemorated at which state, आदि की जानकारी प्रदान करेंगे|

पंचायती राज दिवस 2022: तिथि

73वें संशोधन के अधिनियमन की इतिहास में एक निर्णायक क्षण के रूप में सराहना की जाती है क्योंकि यह राज्यों को ग्राम पंचायतों को व्यवस्थित करने के लिए कदम उठाने की अनुमति देता है और उन्हें स्वशासन की इकाइयों के रूप में कार्य करने में मदद करने के लिए आवश्यक शक्तियाँ और अधिकार प्रदान करता है।

हर साल इस राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करता है और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायतों को ‘पंचायत शशकतीकरण पुरस्कार/राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार’ से सम्मानित करता है।

लेकिन इस साल कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्राम पंचायतों को संबोधित करेंगे और एक एकीकृत ई-ग्रामस्वराज पोर्टल और एक मोबाइल ऐप लॉन्च करेंगे।

पंचायत राज का इतिहास

24 अप्रैल 1993 संविधान (73वां संशोधन) अधिनियम, 1992 के माध्यम से पंचायती राज के संस्थाकरण के साथ, जमीनी स्तर पर सत्ता के विकेंद्रीकरण के इतिहास में एक निर्णायक क्षण है, जो उस दिन से लागू हुआ था। पंचायती राज मंत्रालय हर साल 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (एनपीआरडी) के रूप में मनाता है, क्योंकि इस तारीख को 73वां संविधान संशोधन लागू हुआ था। राजस्थान पहला राज्य था जिसने 1959 में स्वर्गीय प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के समय में पंचायती राज व्यवस्था लागू की थी।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2022 तथ्य

  • राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा SVAMITVA (ग्रामों का सर्वेक्षण और ग्राम क्षेत्रों में सुधारित प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण) का शुभारंभ किया जाएगा।
  • राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस SVAMITVA योजना और एक कॉफी टेबल बुक के राष्ट्रव्यापी रोलआउट का गवाह बनेगा
  • राष्ट्रीय पंचायती राज पुरस्कार 2021 में लगभग 74,000 पंचायतें भाग ले रही हैं
  • यह राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर पिछले साल की भागीदारी से 28 प्रतिशत की वृद्धि है।
  • देशव्यापी त्रिस्तरीय प्रणाली में 2.6 लाख से अधिक पंचायतें हैं, जिनमें ग्राम पंचायत (ग्राम स्तर), ब्लॉक समिति या पंचायत समिति (ब्लॉक स्तर) और जिला परिषद (जिला स्तर) शामिल हैं।
  • त्रिस्तरीय पंचायत प्रणाली जमीनी स्तर पर लोगों के सामाजिक और आर्थिक विकास की दिशा में काम करती है
  • पूर्व प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने 2010 में पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस घोषित किया था
  • 1993 में पंचायती राज व्यवस्था को संस्थागत रूप देते हुए 73वां संविधान संशोधन लागू हुआ

odisha panchayati raj day images

Panchayati Raj Diwas image

national panchayati raj day quotes

“When the panchayat raj is established, public opinion will do what violence can never do.” -Mahatma Gandhi
​”The voice of the people may be said to be God’s voice, the voice of the Panchayat.” -Mahatma Gandhi