Hindi Lekh

National Doctors Day in Hindi – राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस

about doctors day in hindi

National Doctors’ Day 2020: 1 जुलाई भारत में डॉक्टर दिवस के रूप में मनाया जाता है। डॉक्टर दिवस हमारे दैनिक जीवन में चिकित्सक भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर है। अक्सर लोग पूछते हैं की हम डॉक्टर डे क्यों मानते हैं? इसकी वजह यह है की यह पौराणिक चिकित्सक डॉ बिधान चंद्र रॉय के जन्म और मृत्यु दिवस के लिए मनाया जाता है| वे पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री भी थे और उन्हें अपने दूरदर्शी नेतृत्व के लिए राज्य का वास्तुकार कहा जाता है।

National Doctors Day 2020

आज के इस पोस्ट में हम आपको डॉक्टर्स डे , डॉक्टर्स डे  इन हिंदी, Doctors Day Speech in Hindi, few lines on doctors day, डॉक्टर्स डे पर कविता, doctors day paragraph in hindi, Doctors Day Messages,राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस निबंध,  Doctors Day Quotes in Hindi, राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस एस्से, international doctors day information, doctors day in hindi,  Doctor Day Wishes in hindi,अंतर्राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे का महत्व, इंटरनेशनल डॉक्टर्स डे एस्से, इंटरनेशनल डॉक्टर्स डे इन मराठी, हिंदी, इंग्लिश, बांग्ला, गुजराती, तमिल, तेलगु, आदि की जानकारी देंगे|

मरीजों को समर्पित सेवाओं के लिए चिकित्सकों और डॉक्टरों को धन्यवाद देने के लिए 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2020 मनाया जाएगा। आखिरकार, उन्होंने हमारे बुरे समय में हमारी देखभाल की है। अमेरिका में, यह दिन 30 मार्च को मनाया जाता है। राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस लोगों को डॉक्टरों के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर है। यह दिन उन सभी चिकित्सा पेशेवरों को समर्पित है जो जीवन बचाने के लिए चौबीसों घंटे काम करते हैं और मरीजों की सेवा करते हैं। डॉक्टरों की सेवाओं और भारत में चिकित्सा उन्नति में उनके विशाल योगदान को स्वीकार करने के लिए डॉक्टर दिवस 2020 मनाया जा रहा है।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस थीम 2020

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा हर साल, डॉक्टर दिवस के लिए थीम की घोषणा की जाती है। पिछले साल यह ‘डॉक्टरों और नैदानिक ​​प्रतिष्ठानों के खिलाफ हिंसा के लिए शून्य सहिष्णुता’ था। राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2020 की थीम अभी घोषित नहीं की गई है। विषय चिकित्सा क्षेत्र और पेशेवरों और डॉक्टरों से संबंधित बड़े पैमाने के मुद्दे को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है।

डॉक्टर दिवस का इतिहास

National Doctors Day in Hindi

प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ। बिधान चंद्र रॉय को सम्मानित करने के लिए पूरे भारत में 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टरों दिवस मनाया जाता है। उनका जन्म 1 जुलाई, 1882 को हुआ था और 1962 में एक ही तारीख को उनकी मृत्यु हुई थी, जिनकी आयु 80 वर्ष थी। डॉ। रॉय को 4 फरवरी, 1961 को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। डॉक्टर्स डे का जश्न हमारे जीवन में डॉक्टरों के मूल्य पर जोर देने और उनके सम्मान में से एक का सम्मान करके उन्हें हमारे सम्मान की पेशकश करने का एक प्रयास है। सबसे बड़े प्रतिनिधि। भारत ने चिकित्सा क्षेत्र में उल्लेखनीय सुधार दिखाया है और 1 जुलाई उन सभी डॉक्टरों को श्रद्धांजलि देता है जिन्होंने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अथक प्रयास किए हैं।

भारत में डॉक्टर दिवस का महत्व

भारत में डॉक्टर दिवस की स्थापना भारत सरकार द्वारा 1991 में की गई थी, जिसे मान्यता प्राप्त होने के लिए और हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टरों दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह डॉक्टरों और देश के विकास में उनकी भूमिका को महत्व देने के लिए मनाया जाता है। भारत में राष्ट्रीय डॉक्टरों का दिन एक बड़ा जागरूकता अभियान है जो सभी को डॉक्टरों की भूमिकाओं, महत्व और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ चिकित्सा पेशेवरों को प्रोत्साहित करने और उनके पेशे की जिम्मेदारियों का पालन करने के लिए महान अवसर प्रदान करता है।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस समारोह

इस दिवस का उत्सव हमारे जीवन में डॉक्टरों के मूल्य पर जोर देने और उनके सबसे महान प्रतिनिधियों में से एक को याद करके हमारे सम्मान की पेशकश करने का एक प्रयास है। डॉक्टर दिवस में, स्वास्थ्य देखभाल संगठनों द्वारा विभिन्न चिकित्सा देखभाल केंद्रों और सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त चिकित्सा जांच शिविर आयोजित किए जाते हैं, ताकि जनता के बीच गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाओं को बढ़ावा दिया जा सके। युवाओं को चिकित्सा पेशे को चुनने और समर्पित रूप से प्रोत्साहित करने के लिए स्कूलों और कॉलेज स्तरों पर कई गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा, यह दिन हमें निस्वार्थ सेवा और स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में हमारे डॉक्टरों को धन्यवाद देने के लिए याद दिलाता है।

Leave a Comment