एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 – MP Launch Pad Scheme Online Registration / Application Form [Apply]

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के लिए एक काफी अच्छी योजना लॉन्च की है जिसका नाम है ‘लॉन्च पैड स्कीम’| यह योजना लड़के व लड़कियों के लिए है जो कि 18 वर्ष अथवा उससे ऊपर की आयु के हैं जो की देखभाल संस्थान से आए हैं। यह योजना राज्य के महिला-बाल विकास विभाग द्वारा समेकित बाल संरक्षण योजना के अंतर्गत आती है, जिससे इन युवाओं को एक मंच प्रदान करवाया जाएगा। इस योजना की मदद से युवा अपनी शिक्षा व प्रशिक्षण जारी रखते हुए आत्मनिर्भर बन सकेंगे। यह भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना को भी साधारण बनाता है। इस योजना में राज्य के 52 जिलों को पांच समूह को विभाजित किया है। लॉन्च पैड योजना के अंतर्गत पांच संभागीय मुख्यालय बनाए गए हैं जो कि इंदौर, ग्वालियर, सागर, जबलपुर और भोपाल में शुरू किए जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हमने एमपी लांच पैड स्कीम 2021 ऑनलाइन पंजीकरण वह आवेदन पत्र @mpwcdmis.gov.in की संपूर्ण जानकारी प्रदान करवाई है|

स्कीम के तहत:

  • जिला प्रशासन द्वारा युवक व युवतियों को जगह प्रदान करवाई जाएगी जिससे वे अपने लिए कॉफी शॉप, स्टेशनरी, कंप्यूटर टाइपिंग, फोटो कॉपी और डीटीपी कार्य कर सकते हैं।
  • राज्य के सभी 52 जिलों को पांच समूह में विभाजित किया गया है, जिसके मुख्यालय इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सागर और भोपाल में होंगे।
  • महिला और बाल विकास विभाग ₹6,00,000 की राशि लाभार्थियों को प्रदान करवाएं दी जिससे वह लांच पैड की स्थापना कर सकें।
  • यह लांच पैड गैर सरकारी संगठनों द्वारा संचालित किए जाएंगे।

MP Launch Pad Scheme 2021 Apply

इस योजना से बहुत से युवाओं को स्वरोजगार मिलेगा। मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में लांच पैड स्कीम को लॉन्च किया है जो कि लड़के व लड़कियों को स्वरोजगार प्रदान करवाएगी| इस योजना से आपको स्वयं रोजगार प्राप्त हो सकेगा। केंद्र सरकार ने भी मध्यप्रदेश सरकार की इस योजना को मंजूरी दे दी है जो कि इस वित्त वर्ष में लागू की जाएगी। इस योजना के तहत जिला प्रशासन युवाओं को कॉफी शॉप खोलने, स्टेशनरी, कंप्यूटर टाइपिंग, फोटो कॉपी करने तथा डीटीपी कार्य करने के लिए स्थान प्रदान करवाएगी। ₹6 लाख के राशि प्रत्येक लांच पैड की स्थापना के लिए महिला बाल विकास विभाग प्रदान करवाएगी। यह लांच पैड गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से संचालित होंगे। तो आइए जाने MP Launch Pad Scheme 2021 online apply व application form, यानी एमपी लॉन्च पैड योजना २०२१ ऑनलाइन आवेदन, पात्रता सूचि तथा पूर्ण विवरण|

एमपी लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र

मध्य प्रदेश लांच पैड स्कीम के ऑनलाइन पंजीकरण व रजिस्ट्रेशन फॉर्म के द्वारा आवेदन करने के लिए आपको एमपी लांच पैड योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। सभी अन्य तरीके की स्वरोजगार स्कीम की तरह ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाएगा। एमपी लांच पैड योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र मध्य प्रदेश महिला बाल कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mpwcdmis.gov.in पर अथवा एक नए समर्पित पोर्टल पर किया जा सकेगा| जैसे ही इस योजना को पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा, हम अपने इस पेज पर उसकी जानकारी अपडेट कर देंगे जिससे कि आप सीधा इसी पेज से आवेदन कर पाएंगे|

एमपी लॉन्च पैड योजना की पात्रता 

निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारी एमपी लांच पैड स्कीम के लिए पात्र माने जाएंगे। सिर्फ पात्र उम्मीदवार ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। आइए जाने संपूर्ण पात्रता मापदंड:

  • आवेदक को मध्य प्रदेश राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल देखभाल संस्थानों से आने वाले लड़के और लड़कियां हैं पात्र माने जाएंगे।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष अथवा उससे ऊपर होनी चाहिए।
  • आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर दी हुई सारे नियम व शर्तों का पालन करना अनिवार्य है।

एमपी लॉन्चपैड योजना की मुख्य विशेषताएं 

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना 2021 की महत्वपूर्ण विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं:

  1. यह योजना राज्य के सभी 52 जिलों को पांच समूह में विभाजित करती है जिसके अंतर्गत 5 संभागीय मुख्यालय खोले जाएंगे जो कि इंदौर, ग्वालियर, सागर, जबलपुर और भोपाल में है।
  2. मध्यप्रदेश की इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित किया जा चुका है। योजना 2021 के वित्तीय वर्ष में ही शुरू हो जाएगी जिसके तहत जिला प्रशासन युवाओं को स्टेशनरी, कॉफी शॉप खोलने, फोटो कॉपी करने, कंप्यूटर टाइपिंग और डीटीपी कार्य करने के लिए जगह प्रदान करवाएगी।
  3. 18 वर्ष वह उससे ऊपर की आयु के युवा इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  4. प्रत्येक लांच पैड की स्थापना के लिए महिला विकास विभाग लाभार्थियों को ₹600000 की राशि प्रदान करवाएगी।
  5. इन लॉन्च पैड को गैर सरकारी संगठन संचालित करेंगे।
  6. महिला बाल विकास विभाग कि इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के युवाओं को एक ऐसा मंच प्रदान करवाया जाएगा जिससे वे अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण जारी रख कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे और स्वरोजगार हासिल करेंगे।

अन्य किसी भी जानकारी के लिए आप मध्य प्रदेश महिला और बाल कल्याण विकास की आधिकारिक वेबसाइट https://mpwcdmis.gov.in/Default.aspx पर जा सकते हैं।

ऊपर प्रदान करें जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त की गई है। किसी भी तरह के सवाल आप नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। इस योजना की संपूर्ण जानकारी के लिए आप इस स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।