Sarkari Yojana

Khelo India Youth Games 2020 – Registration & Apply Online

Khelo india registration form 2020 online

केंद्र सरकार khelo India Youth Games 2020 के लिए nsrs.kheloindia.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण आमंत्रित कर रही है। फर्स्ट खेलो इंडिया स्कूल गेम्स 2018 और खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 की बड़ी सफलता के बाद, देश भर के खिलाड़ियों के लिए जमीनी स्तर पर शिकार एक बड़े और बेहतर रूप में वापस आ गया है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) 2020 पंजीकरण फॉर्म, लॉगिन प्रक्रिया, गेम्स सूची, अनुसूची और फिक्स्चर आधिकारिक वेबसाइट / पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

Khelo India Scheme Program Registration

Khelo india scheme in hindi: KIYG 2020 को खेलो इंडिया प्रोग्राम का अगला (तीसरा) संस्करण माना जा रहा है। खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में भाग 3, सरकार अपने दायरे का विस्तार किया है और अब प्रतिभागी विभिन्न खेलों में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। इसके अलावा KIYG 2020 में, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्र भी खेले इंडिया यूथ गेम्स लिस्ट / फिक्स्चर में यूथगेम्स.खेलोइंडिया.ओवी.इन पर मौजूद निर्दिष्ट खेलों में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 की दूसरी खास बात यह है कि यह राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता नई दिल्ली या पुणे में आयोजित नहीं होने जा रही है, लेकिन 18 जनवरी से 30 जनवरी 2020 तक गुवाहाटी में आयोजित की जाएगी। आगामी खेलों का आयोजन साझेदारी में किया जाएगा। भारतीय स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI), ओलंपिक एसोसिएशन (IOA), और असम मेजबान राज्य के रूप में।

खेलो इंडिया स्कीम – वित्तीय प्रोत्साहन

भारत सरकार खेल मंत्रालय लांच की गयी इस योजना के तहत अगले 5 सालों के लिए प्रत्येक वर्ष 17 व 17 साल से कम के 1,000 खिलाड़ियों का चयन होगा और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले खेल प्रत्योगिताओं में विजेता बनाने के लिए प्रशिक्षण देने के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को हर साल 5 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान कराई जाएगी। खेल मंत्री श्री राठौर जी ने कहा, “17 साल की उम्र खेलो की शुरुआत के हिसाब से काफी लेट है पर धीरे-धीरे हम प्रतिभाओं की स्काउटिंग के लिए उम्र को घटाकर 14 या 12 साल भी कर सकते हैं।”

खेलो इंडिया खेलो एथलेटिक्स

खेलो इंडिया 2017 में प्रस्तावित किया गफया था जो की इस वर्ष 2020 में जनवरी से शुरू किया गया है| खेलो इंडिया से भारत में खिलाड़ियों के माता-पिता और शिक्षकों के मन में खेलो की छवि को सुधारने के लिए आयोजित किया जा रहा है जिससे भारत के होनहार खिलाड़ितों पर घर से कोई दबाव न पड़े| यह भारत में स्पोर्ट्स के उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

खेलो इंडिया प्रोग्राम

इस आयोजन के पहले संस्करण में लगभग 6000 एथलीट और अधिकारियों भाग ले रहे हैं जो की काफी विशाल स्तर पर है। प्रतियोगिता में चुने हुए होनहार व सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आठ वर्ष की अवधि के लिए प्रति वर्ष 5 लाख प्रत्येक छात्रवृत्ति के योग्य 1000 नवोदित एथलीटों को प्रदान की जाएगी| इस प्रोग्राम के अंतर्गत हर वर्ष नए एथलीटों को खेलो इण्डिया स्कीम में जोड़ दिया जाएगा। इससे सम्बन्धित अवध यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी अब अवध यूनिवर्सिटी एग्जाम स्कीम pdf download कर सकते हैं|

Khelo india school game schedule

Khelo india registration form 2020

इस योजना को हम khelo india 2020 registration date, youth games 2020 registration form, online registration, registration last date, last date, आदि की जानकारी देंगे|

नीचे खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया है: –

  • Khelo India की आधिकारिक वेबसाइट nsrs.kheloindia.gov.in पर जाएं
  • होमपेज पर, Registration न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन ’सेक्शन के तहत“ एथलीट ”लिंक पर क्लिक करें या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें
    नया खुलने वाला पृष्ठ खेलो इंडिया पंजीकरण / लॉगिन पृष्ठ है।
  • यहां उम्मीदवार नास्तिक, कोच, प्रबंधक, तकनीकी अधिकारी जैसी श्रेणी का चयन कर सकते हैं और खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 के लिए नए उपयोगकर्ता पंजीकरण कर सकते हैं।

Khelo india registration form

  • प्रतिभागियों को “नास्तिक श्रेणी” का चयन करना होगा जो नीचे दिखाए गए अनुसार एक नया KYIG 2020 पंजीकरण फॉर्म खोलेगा|
  • खेलो इंडिया यूथ गेम्स रजिस्ट्रेशन फॉर्म किल्लो इंडिया यूथ गेम्स रजिस्ट्रेशन फॉर्म
  • यहां उम्मीदवार खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 के लिए पंजीकरण करने के लिए सभी विवरणों को सही ढंग से दर्ज कर सकते हैं।
  • पहले से ही पंजीकृत उम्मीदवार सीधे KYIG 2020 लॉगिन कर सकते हैं जो नीचे दिखाए गए अनुसार होगा: –

Khelo india registration form 2020

  • खेलो इंडिया यूथ गेम्स लॉगइन किल्लो इंडिया यूथ गेम्स लॉगइन
  • पिछले साल की तरह, इस गेम को पूरे खेल के दौरान 8 घंटे रोज़ स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।